स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है अरंडी का तेल, झुर्रियां, फाइन लाइन्स और एजिंग को करता है कम

कैस्टर ऑयल स्किन की कई समस्याएं दूर करने में सहायक है। यह त्वचा पर होने वाले छोटे छोटे धब्बे, काले निशान को कम करने में मदद कर सकता है। 

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 04, 2022Updated at: Jun 04, 2022
स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है अरंडी का तेल, झुर्रियां, फाइन लाइन्स और एजिंग को करता है कम

कैस्टर यानी अरंडी का तेल जिसको आज से नहीं, बहुत पहले से ही साबुन, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स आदि में प्रयोग किया जाता रहा है। बहुत से लोग कैस्टर ऑयल का उपयोग करने में विश्वास रखते हैं क्योंकि यह त्वचा को प्लंपी बनाए रखने के लिए उसमें नमी और हाइड्रेशन प्रदान करता है। यह त्वचा में छोट- छोटी फाइन लाइन्स को कम करने में सहायक है। कैस्टर ऑयल समय से पहले बूढ़ा होने से स्किन को बचाता है। यह त्वचा को कोमल कर, हमारी त्वचा में ऑक्सीजन की मात्रा को पूरा करता है। साथ ही हमारी त्वचा की सभी समस्याओं को ठीक करने में भी सहायक है।

त्वचा की इलास्टिसिटी बनाए रखता है

कैस्टर ऑयल हमारी त्वचा में कोलेजन को बनाने में मदद करता है। कोलेजन आपकी त्वचा को कठोर बनाने में और एजिंग लक्षणों से बचाने में मदद करता है। यह त्वचा में डेड सेल्स को साफ करता है। जिससे त्वचा में झुर्रियां जल्दी नहीं आती और हमारी त्वचा में चमक दिखाई देती हैं।

एक अच्छा मॉइस्चराइजर है

कैस्टर ऑयल आपकी त्वचा को सॉफ्ट और स्मूद बनाने में मदद करता है। सभी तरह की स्किन के लिए हर रोज मॉइस्चराइजेशन और हाइड्रेशन जरूरी है। कैस्टर ऑयल में फैटी एसिड होते हैं जो आपकी त्वचा की भीतरी परत में जा कर भीतर से त्वचा को स्मूदनेस प्रदान करते हैं। इससे आपकी त्वचा चिकनी और कोमल बनती है।

इसे भी पढ़ें- सुबह की कब्‍ज से चाहिए छुटकारा तो रोज सोने से पहले इस तरह से पीएं कैस्‍टर ऑयल

त्वचा डिजनरेशन को रोकता है

फ्री रेडिकल्स के कारण स्किन सेल्स डिजनरेट हो जाती हैं। जिससे समय से पहले ही त्वचा में झुरियां आने लगती हैं। कैस्टर ऑयल में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो त्वचा में झुरियां होने से रोकते हैं। कैस्टर ऑयल में मौजूद गुण आपकी त्वचा को इन हानिकारक ऑक्सीडाइजिंग एजेंट्स से बचाते हैं। कैस्टर ऑयल का उपयोग हर रोज करने से आप की बेजान त्वचा भी निखर जाती है। 

castor oil for skin benefits

त्वचा की समस्याओं को ठीक करता है

कैस्टर ऑयल त्वचा की सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करने में सहायक है। जैसे त्वचा पर दाग हो जाने पर इसका उपयोग कर सकते हैं। आपकी त्वचा को एंटी एजिंग गुण प्रदान करता है। कैस्टर ऑयल मे ओमेगा फैटी एसिड होते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

कैसे करें कैस्टर ऑयल का प्रयोग

  • एक चम्मच कैस्टर ऑयल लें 
  • अपने चेहरे को गर्म पानी से धो कर अच्छी तरह से साफ कर लें। 
  • कैस्टर ऑयल को अपने हाथों की हथेलियों के बीच रगड़ कर आराम आराम से पूरे चेहरे पर लगाएं। आपके शरीर की गर्मी तेल को एक समान रूप से फैला देगी। 
  • इसको पूरी रात लगाए रखें और सुबह उठ कर मुंह धो लें। 
  • हर रोज सोने से पहले कैस्टर ऑयल को अपने चेहरे पर लगाएं।

बादाम का तेल और कैस्टर ऑयल

  • आधा चम्मच बादाम का तेल
  • आधा चम्मच कैस्टर ऑयल लें
  • इसके बाद इन दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। उसके बाद अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। 
  • फिर मिश्रण को अपनी हथेलियों के बीच रगड़ कर अपने चेहरे पर लगाएं। 
  • इसको रात भर लगा रहने दें और सुबह उठ कर मुंह धो लें। 
  • हर रोज रात को सोने से पहले इसको लगाएं। 

बादाम के तेल में विटामिन ई ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो आपकी त्वचा में कोलेजन के स्तर को बनाए रखता है। जिससे समय से पहले आपकी त्वचा में एजिंग प्रभाव नहीं देखने को मिलेंगे।

कैस्टर ऑयल का प्रयोग स्किन पर करने से पहले एक बार डर्मेटोलॉजिस्ट की राय जरूर लें।

Disclaimer