प्रभावशाली व्यक्तित्व वाले लोगों में होती है ये 5 खासियत, जानें आप में ये क्वालिटीज़ हैं या नहीं

प्रभावशाली व्यक्तित्व की पहचान करने में मदद करती हैं ये खास बातें, जानें अपने व्यक्तित्व को प्रभावशाली बनाने के खास टिप्स। 

Monika Agarwal
तन मनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 04, 2021Updated at: Sep 04, 2021
प्रभावशाली व्यक्तित्व वाले लोगों में होती है ये 5 खासियत, जानें आप में ये क्वालिटीज़ हैं या नहीं

औरा (Aura) एक ऐसी एनर्जी या ऊर्जा होती है जो आपके आस पास रहती है। कुछ लोगों का औरा सकारात्मक होता है और आपको उनके आस पास जा कर काफी पॉजिटिव महसूस होता है। तो कुछ लोग बहुत नेगेटिव और नकारात्मक किस्म के होते हैं जो आपके शरीर में भी इसी ऊर्जा को भर देते हैं। औरा आपकी स्थिति और आपके मूड को दर्शाता है। आपने कभी कभार यह महसूस किया होगा कि आप चाहे किसी भी मूड में क्यों न हों लेकिन आपको एक व्यक्ति के पास जाना हमेशा ही सुखदायक लगता है। दरअसल, ऐसे व्यक्ति प्रभावशाली व्यक्तित्व वाले होता हैं। इसका अर्थ है उस व्यक्ति का औरा काफी ज्यादा मजबूत होता है। आइए जानते हैं कि कौन से हैं वह लक्षण जो यह जानने में मदद करते हैं कि आपका औरा काफी मजबूत है और आप एक प्रभावशाली व्यक्ति हैं। 

 

प्रभावशाली व्यक्तित्व की पहचान- Signs of Good Aura

1. आत्म विश्वास (Confidence)

आत्म विश्वास एक ऐसा गुण होता है जो किसी भी व्यक्ति को अधिक आकर्षक बना सकता है। यही वह गुण है जिससे आप अपनी कीमत समझ सकते हैं। इसलिए अगर आप अपने आप में कॉन्फिडेंट हैं तो दूसरे लोगों को भी आपके पास आना और आपसे सुझाव लेना पसंद होगा और यह दर्शाता है कि आपका (औरा) ऊर्जा काफी मजबूत है।

इसे भी पढ़ें : बॉडी शेमिंग का (शारीरिक बनावट, रंग, रूप आदि को लेकर चिढ़ाना) व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर कैसे पड़ता है असर?

2. सकारात्मक सोच (Positivity) 

अगर आप हर स्थिति में खुद को पॉजिटिव रखते हैं और एक सकारात्मक ऊर्जा को अपने आस पास पाते हैं तो यह एक ऐसा गुण है जो आपको दूसरों से अलग और खास बनाता है। इसका अर्थ होता है कि आप नेगेटिव विचारों से ही एलर्जिक हैं। अगर आपके अंदर यह गुण है तो काफी ज्यादा संभावना यह होती है कि लोग आपके आस पास रहना काफी पसंद करते हैं। आप समस्या से अधिक फोकस उसके समाधान पर करते हैं। आप किसी भी व्यक्ति के अंदर अपनी बातों से आशा की किरण जगा सकते हैं।

 

3. उत्साही होना (Enthusiasm)

अगर आप एक बहुत छोटी सी चीज के लिए भी काफी उत्साही हो जाते हैं तो यही गुण बताता है कि आपकी एनर्जी काफी मजबूत है। आप काफी एनर्जी से भरपूर हैं। आप आसानी से थकते नहीं है क्योंकि आपके अंदर की एनर्जी बहुत मजबूत है। आप छोटी से छोटी स्थिति में भी उत्साही होने का दम रखते हैं और यही बात आपको सबसे अधिक खुश रखती है। आप हमेशा आलसी नहीं बैठे रहते हैं।

 इसे भी पढ़ें : मेडिटेशन करने पर खुद में दिखें ये 6 बदलाव तो, हो सकते हैं ये इसके नुकसान 

4. दिल से बच्चा होना (Playful Behaviour) 

बड़े होते होते हम काफी जिम्मेदारियों और अस्थिरता से घिर जाते हैं। जिस कारण हमारे अंदर से खेलने कूदने वाली प्रकृति ही गायब हो जाती है। लेकिन अगर आपके अंदर आज भी वह स्पिरिट जिंदा है जिसके कारण आप दूसरों का मूड बेहतर बना सकते हैं तो आपका औरा (शक्ति) काफी स्ट्रॉन्ग है। यह खूबी चाहे आपके अंदर थोड़े बहुत चुटकुले सुनाने वाली हो या एक बच्चे की तरह खेलने कूदने वाली हो। इससे आप काफी दिलचस्प व्यक्तित्व बन जाते हैं।

5. आप हमेशा खुद को आभारी मानते हैं (Thankfulness)

मजबूत औरा वाले इंसान की एक खूबी यह भी होती है कि वह हमेशा हर चीज के लिए खुद को शुक्रगुजार और आभारी मानता है और बहुत कम शिकायत करता है। ऐसे व्यक्ति अपने ऊपर होने वाली दुआओं के लिए खुद को आभारी मानते हैं और खुद के पास जो चीज होती हैं उनकी सराहना भी करते हैं।

 

तो यह हैं मजबूत औरा के लोगों के कुछ संकेत। वह हमेशा खुशमिजाज प्रवृति के होते हैं और हर स्थिति में सम भावना रखते हैं।

Read More Articles on Mind and Body in Hindi

Disclaimer