रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए क्या सिर्फ प्यार जरूरी है? जानें परफेक्ट रिलेशनशिप के लिए जरूरी बातें

अगर आपको लगता है कि एक रिश्ते में सिर्फ प्यार की जरूरत है और रिश्ता मजबूत बना रहेगा तो शायद आप गलत हैं।

Monika Agarwal
मैरिजWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 22, 2022Updated at: May 22, 2022
रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए क्या सिर्फ प्यार जरूरी है? जानें परफेक्ट रिलेशनशिप के लिए जरूरी बातें

जब हमें प्यार होता है, तो हम बहुत खुश रहने लगते हैं। इस दौरान सब कुछ अलग और अच्छा सा लगने लगता है। लेकिन एक अच्छे रिश्ते के लिए सिर्फ प्यार ही जरुरी नहीं होता है, इसके लिए साथ ही विश्वास भी जरूरी होता है। अगर आप अपने पार्टनर पर विश्वास नहीं करते हैं, तो हो सकता है आप दोनों के रिश्ते में कई कठिनाई आए। प्यार, विश्वास के साथ ही एक रिश्ते को चलाने के लिए कई चीजों की जरूरत होती है। आपकी जरा सी चूक रिश्ते को कड़वाहट से भर सकती है। चलिए विस्तार से जानते हैं एक रिश्ते में प्यार और खुशी से रहने के लिए कौन-कौन सी चीजों पर ध्यान देना जरूरी होता है। 

रिश्ते एक कदम आगे बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए? 

प्यार को आम भाषा में कांस्टेंट लव या स्नेह के रूप में देखा जा सकता है। लेकिन प्यार में कुछ चीजें समय के अनुसार बदल जाती हैं। जिस कारण हम कह सकते हैं कि रिश्ता केवल एक प्यार पर ही निर्भर नहीं होता। निम्न स्थितियों में भी प्यार से बढ़ कर एफर्ट करने की आपको जरूरत पड़ सकती है। 

जब चीजें आपकी पकड़ से बाहर हो जाएं (Beyond Your Control)

जिंदगी में कठिन समय तो आता ही है। आपके जीवन में ऐसी घटना भी घट सकती हैं जिससे आपका रिश्ता टूटने की कगार पर आ जा सकता है। जैसे किसी ऐसी बीमारी का पता चलना जिसका इलाज संभव नहीं है या किसी नजदीकी की मृत्यु हो जाने पर, जो की हमारे नियंत्रण से बाहर है। ऐसे उदाहरण आपकी जिंदगी को बदल सकते हैं। जब आप पूरे एफर्ट के साथ प्यार करते हैं तो भी इस प्रकार की स्थिति में रिश्ता टूट सकता है।

इसे भी पढ़ें - रिश्ते को मजबूत बनाने और प्यार बढ़ाने के लिए करें कपल एक्सरसाइज, जानें इससे रिलेशनशिप में मिलने वाले फायदे

एक-दूसरे के मुताबिक न हो (Compatibility)

जो लोग प्यार मे एक-दूसरे के साथ रहते हैं, वे हर मुश्किल समय में एक-दूसरे का साथ देते हैं। एक-दूसरे का साथ देते हुए अपने भविष्य के बारे में भी सोचना चाहिए। जब आपसी मतभेदों को आप एक साथ बैठ कर सुलह करेंगे, तो सब सही हो सकता है। कुछ रिश्तों में कंपैटिबिलिटी की कमी होती है। जहां एक तरफ एक पार्टनर तो रिश्ता निभाने के लिए हर प्रयास करता है  लेकिन दूसरी तरफ से कोई प्रयास देखने को नहीं मिलता है। बहुत बार आप अपने साथी को प्यार तो करते हैं, लेकिन आप आप दोनों के बीच चल रहे मत भेदों को नहीं समझते और वो रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चल पाता है।

आपसी रिश्तों में अहंकार (Ego Issues)

कई बार जिद्द की वजह से भी रिश्ता टूट जा सकता है। रिश्ते में अहंकार की समस्या बिल्कुल आम बात हो गई है। अहंकार तब उत्पन्न होता है, जब आप और आपका साथी रिश्ते में लड़ाई हल करने को तैयार ही नहीं होते। साथ ही ऐसी सोच रखना कि आपका साथी ही हर बार आपसे माफी मांगे, जबकि आपको पता हो कि आपकी ही गलती है तो, इस स्थिति से भी आपके बीच दरार आ सकती है। इस तरह के अहंकार के कारण आपका रिश्ता टूट सकता है।

रिश्ते में परिपक्वता की कमी (Lack Of Maturity)

ज्यादातर लोग प्यार में अपरिपक्व होते हैं और वह रिश्ते में ग्रोथ करने या समझदार बनने की कोशिश ही नहीं करते। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनके विचार, सोच और उनकी जरूरत समय के अनुसार बदल जाती है। अगर रिश्ते में सिर्फ एक साइड से प्यार है, तो ऐसे में रिश्ता टूट सकता है।

इसे भी पढ़ें - आल‍िया के ल‍िए क्‍यों परफेक्ट हैं रणबीर कपूर, जानें अच्‍छी शादी और र‍िश्‍ते की 5 न‍िशानी

जब आपके रिश्ते में जहर भर जाए (Toxicity Develops)

जब आप अपने रिश्ते को बड़े ही प्यार से निभा रहे हों और आपका साथी अचानक से आपको भला बुरा सुनाने लग जाए या फिर आपको गाली देने लग जाता है तो समझ जाएं रिश्ते में अब टॉक्सिक स्टेज आ चुकी है। लेकिन आपकी खुशी पूरी तरह से प्यार के रिश्ते पर निर्भर होती है। टॉक्सिसिटी वाले रिश्ते में रहने वाले लोग आसानी से हार नही मानते हैं क्योंकि उनको भरोसा होता है, उनका साथी एक न एक दिन सुधर जाएगा। लेकिन ज्यादातर टॉक्सिसिटी वाले रिश्ते समय के साथ बिगड़ते ही जाते हैं और आपके रिश्ते में सम्मान खत्म हो जाता है। आखिर में ऐसा रिश्ता खत्म हो जाता है।

किसी भी रिश्ते में प्यार के साथ-साथ जरूरी है सद्बुद्धि और समझदारी। इससे काम लेना आपके रिश्ते की उम्र बढ़ा सकता है।

Disclaimer