Expert

चाय के साथ ब्रेड खाने से सेहत को होते हैं ये 5 नुकसान

Tea with Bread Side Effects: चाय के साथ ब्रेड खाने की आदत सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है, जानें इससे सेहत को होने वाले 5 नुकसान।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 10, 2022Updated at: Sep 10, 2022
चाय के साथ ब्रेड खाने से सेहत को होते हैं ये 5 नुकसान

Tea with Bread Side Effects In Hindi: हम में से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय के साथ करना पसंद करते हैं। साथ ही बहुत से लोग ब्रेकफास्ट में भी चाय और इसके साथ ब्रेड, नमकीन और बिस्कुट खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं चाय के साथ ब्रेड खाना आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! चाय के साथ ब्रेड खाने के नुकसान के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। उनकी मानें तो सुबह चाय के साथ ब्रेड खाने से कई गंभीर रोगों का जोखिम बढ़ता है और नियमित इसके सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। इस लेख में हम आपको चाय के साथ ब्रेड खाने के 5 नुकसान (chai ke sath bread khane ke nuksan) बता रहे हैं।

Eating Bread With Tea Side Effects

चाय के साथ ब्रेड खाने के नुकसान- Eating Bread With Tea Side Effects

1. वजन बढ़ता है

बाजार में मिलने वाली ज्यादातर ब्रेड मैदा से बनी होती हैं, साथ ही इनमें हानिकारक केमिकल और प्रिजर्विटिव्स डाले जाते हैं। इन्हें पचाना काफी मुश्किल होता है, जिससे यह न सिर्फ पेट संंबधी समस्याओं को जन्म देती हैं बल्कि वजन बढ़ाने में भी योगदान देती हैं।

इसे भी पढें: सौंठ और घी साथ में खाने से मलिते हैं 5 जबरदस्त फायदे

2.  ब्लड शुगर बढ़ता है

डायबिटीज रोगियों के लिए चाय और ब्रेड का सेवन बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है। यह उनके ब्लड शुगर में स्पाइक का कारण बन सकता है और उनकी स्थिति को अधिक गंभीर बना सकता है। साथ ही यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को भी ट्रिगर करता है, जिससे डायबिटीज रोगियों की स्थिति खराब हो सकती है।

3. हाई बीपी की समस्या हो सकती है

यह ब्लड प्रेशर रोगियों में बीपी के स्तर को अधिक बढ़ा सकता है। इसलिए ब्लड प्रेशर रोगियों को भूलकर भी सुबह चाय के साथ ब्रेड नहीं खानी चाहिए। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल से बाहर हो सकता है।

4. पेट या आंत में छाले हो सकते हैं

अगर आप सुबह चाय का सेवन करते हैं, तो इससे पेट की परत और आंतों में घाव हो जाते हैं, क्योंकि चाय का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या होती है। वहीं अगर आप साथ में ब्रेड खाते हैं तो इससे स्थिति और भी बदतर हो सकती है, जिससे पेट में छालों की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढें: एचडीएल (गुड) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करेंगी ये 5 जड़ी बूटियां, जानें इस्तेमाल का तरीका

5. हृदय रोगों का जोखिम बढ़ता है

शरीर का अधिक वजन, डायबिटीज, हाई बीपी सभी हृदय रोगों के जोखिम कारक हैं। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी योगदान देता है। इस तरह यह न सिर्फ हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है, बल्कि लंबे समय में हार्ट फैलियर जैसी समस्याओं का कारण भी बन सकता है।

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

All Image Source: Freepik

Disclaimer