पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो अपनाएं ये 7 दिनों का साउथ इंडियन डाइट चार्ट

क्या आप भी अपने वजन को लेकर परेशान हैं? अगर ऐसा है तो आप ये साउथ इंडियन डाइट चार्ट फॉलो कीजिए, आपका वजन घटने लगेगा।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 05, 2022Updated at: Jun 05, 2022
पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो अपनाएं ये 7 दिनों का साउथ इंडियन डाइट चार्ट

आपने अब तक नार्थ इंडियन फ़ूड के बारे में बहुत कुछ जाना होगा, लेकिन क्या आपने कभी साऊथ इंडियन फ़ूड को वेट लॉस के लिए अपनाया है? नहीं न? आपको जानकर हैरानी होगी कि करी पत्ते की महक से भरा डोसा, इडली, अचार और नारियल अखरोट की चटनी स्वाद में ही नहीं बल्कि वजन कम करने के लिए भी बेहतर विकल्प हैं। आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सीनियर डाइजेशन अनुजा गौर के मुताबिक यदि रागी से बना डोसा इडली खाई जाए और मल्टीग्रेन आटा का प्रयोग किया जाए तो आप निश्चित रूप से अपना वजन कम कर सकते हैं, वो भी साउथ इंडियन डाइट चार्ट की मदद से। वो भी सिर्फ सात दिनों में।

पहला दिन

सबसे पहले सुबह 6 बजे नींबू के साथ गुनगुना पानी, नाश्ते में तीन बाजरे की इडली, सांभर, नारियल की चटनी खाएं। इसके तीन घंटे बाद अंगूर या कोई भी फल खाएं। आपको दोपहर का खाना एक बजे तक खाना है, जिसमें आप रागी बॉल्स, सब्जी, रसम और छाछ लें। शाम 4 बजे तक ग्रीन टी, बिस्किट के साथ लें और रात के खाने में हल्दी वाला दूध लें। 

south indian diet for weight loss

दूसरा दिन

सुबह 6 बजे शहद नींबू के साथ गुनगुना पानी पिएं। 7 बजे नाश्ते में दो रवा डोसा, टमाटर की चटनी, ब्लैक कॉफी और चार से पांच बादाम लें। 10 बजे एक कटोरी फल खाएं। दिन के खाने में एक कटोरी ब्राउन राइस, दो रोटी, सांबर, सलाद, छाछ लें। शाम के समय आप ब्लैक कॉफी, एक अंडा खा सकते हैं। रात के खाने में दो रोटी, मिक्स डाल, सब्जी या चिकन करी, सलाद और दही लें।

 इसे भी पढ़ें- सेहत के लिए क्यों हेल्दी माने जाते हैं साउथ इंडियन खाने? डायटीशियन से जानें साउथ इंडियन डिशेज के खास फायदे

तीसरा दिन

सुबह 6 बजे भीगा हुआ मेथी दाना लें। नाश्ते में आलम पचड़ी, 4-5 बादाम और ग्रीन टी। 10 बजे एक कप ताजे कटे फ्रूट्स। दोपहर के खाने में एक कटोरी ब्राउन राइस, दाल, चुकन्दर, एक कप स्प्राउड्स, और छाछ। शाम के समय ग्रीन टी, 5-6 पिस्ता। रात के खाने में दो मल्टी ग्रेन परांठे के साथ एक कप कुरमा सब्जी, एक कटोरी मिक्स दाल और दही लें। सोते वक्त हल्दी वाला दूध जरुर लें।

चौथा दिन

सुबह 6 बजे दो चम्मच भीगी हुई मेथी का पानी पिएं। नाश्ते में एक कटोरी उपमा, एक कप ग्रीन टी लें। 10 बजे खीरा और 4 से 5 बादाम लें। दोपहर के खाने में एक कटोरी सफेद चावल, एक कटोरी लौकी की दाल, सलाद, और छाछ लें। दोपहर के खाने में एक ब्लैक कॉफी, मल्टीग्रेन बिस्किट के साथ लें। रात के खाने में दो रोटी, मिक्स वेज करी, साबुत दाल, सलाद और दही लें। सोते समय हल्दी वाला दूध लें।

diet for weight loss

पांचवा दिन

सुबह भीगे हुए मेथी दाने, नाश्ते में एक कप ग्रीन टी और एक कटोरी चेरुपयार तोरन लें। 10 बजे तीन बादाम, एक कप तरबूज का रस लें। दोपहर के खाने में एक कटोरी नारियल राइस या रोटी, पालक की दाल, फूल गोभी कोटू, सलाद, और छाछ लें। शाम के समय एक ब्लैक कॉफी, और पॉपकॉर्न लें। रात के खाने में दो रोटी, एक कटोरी डाल या चिकन करी, बेंदाकायी गोज्जू और दही लें। रात को सोते समय हल्दी वाला दूध लें।

छठा दिन

सुबह 6 बजे एक कप गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिलाकर पिएं। नाश्ते में एक कप फिल्टर कॉफी, दो से तीन इडियप्पम, एक कटोरी अंडा करी। 10 बजे एक फल, दो बादाम लें। दोपहर के खाने में एक कटोरी सफेद चावल, एक कप इडली, सांबर, सेवई हलवा और दही लें। दोपहर के खाने में आधा कप ब्राउन राइस, एक कटोरी चिकन या मशरूम करी, सलाद, दही और आखिर में डार्क चॉकलेट लें। सोते समय हल्दी वाला दूध लें।

इसे भी पढ़ें- रेस्तरां से ज्यादा बेहतर है घर पर बना हुआ डोसा, जानें कैसे बनाया जाए पौष्टिक डोसा

सातवां दिन

सुबह 6 बजे मेथी दाने का पानी पिएं। नाश्ते में एक कटोरी पोंगल, नारियल की चटनी और ग्रीन टी लें। 10 बजे नारियल पानी पिएं। दोपहर के खाने में आधी कटोरी सफेद चावल, एक कटोरी करेला, फिश या ममीदिकाया ग्रेवी, दो रोटी, सलाद और दही लें। वहीं शाम के समय ग्रीन टी और अंकुरित मूंग दाल लें। रात में खाने में दो रोटी, एक कप पालक की दाल, चुकन्दर, सलाद और दही लें। सोते समय हल्दी वाला दूध सोने से पहले जरुर लें।

इस डाइड की विशेषता

इस डाइट में प्रयोग किए गए बाजरा या मल्टीग्रेंस या रागी और कोकोनट से बॉडी एनर्जी ठीक रहती है। जरूरी प्रोटींस मिलते हैं। साथ में ही इस डाइट में प्रयोग किए गए फल आपको जरूरी विटामिंस और मिनरल्स दे सकते हैं। बॉडी हाइड्रेट रहती है। यही नहीं रोजाना 10 से 15 मिनट की कसरत या वॉक आपको एक हफ्ते में वजन कम करने में भी सहायक है। इस तरह आपकी पूरे दिन की कैलोरी की मात्रा 1100 से 1200 बीच में रहेगी और आप एक्स्ट्रा कैलोरी सेवन से बच जाएंगे।

ये साउथ इंडियन का ऐसा डाईऊट चार्ट है जो आपको एक्सरसाइज के साथ अपनाना है। आपको फर्क खुद ब खुद नजर आएगा और वजन भी कम होता दिखेगा।

Disclaimer