इन 5 गलतियों के कारण हो सकते हैं स्कैल्प में दाने, जानें इनसे राहत पाने के घरेलू उपाय

अगर आपको स्‍कैल्‍प में प‍िंंपल्‍स की समस्‍या है तो आप उससे बचने के ल‍िए कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 13, 2022Updated at: May 13, 2022
इन 5 गलतियों के कारण हो सकते हैं स्कैल्प में दाने, जानें इनसे राहत पाने के घरेलू उपाय

हमारा स्‍कैल्‍प बहुत नाजुक होता है, अगर आप ख्‍याल नहीं रखेंगे तो कई तरह की समस्‍याएं हो सकती हैं ज‍िनमें से एक है स्‍कैल्‍प में दाने होने की समस्‍या। जैसे हमारी स्‍क‍िन में दाने होते हैं ठीक वैसे ही स्‍कैल्‍प में भी दाने की समस्‍या हो सकती है। स्‍कैल्‍प में दाने होने पर चुभन, दर्द, खुजली और पसीना आने पर तकलीफ बढ़ सकती है। अगर आपके स्‍कैल्‍प में अक्‍सर दाने हो जाते हैं तो उसके पीछे कई गलत‍ियां हो सकती है ज‍िसके बारे में हम आगे बात करेंगे। साथ ही इस लेख में हम आसान घरेलू उपायों को भी जानेंगे जिनकी मदद से आप स्‍कैल्‍प में दाने की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं।     

scalp remedy  

स्‍कैल्‍प में दाने होते हैं तो इन गलत‍ियों को सुधार लें (Scalp pimples causes)

स्‍कैल्‍प में दाने होने का कारण आपकी कई गलति‍यां हो सकती हैं जैसे-

1. प्रदूषण में ज्‍यादा रहना (Pollution) 

प्रदूषण के कारण स्‍कैल्‍प में दाने हो सकते हैं। आपको बाहर न‍िकलने से पहले स‍िर को कवर करके जाना चाहि‍ए और कोश‍िश करें क‍ि प्रदूषण भरे वातावरण में न जाएं और अगर जाएं तो बाल और स्‍क‍िन को अच्‍छी तरह से ढककर ही बाहर न‍िकलें। 

इसे भी पढ़ें- गर्मी में जौ का शरबत पीने से बॉडी रहती है कूल, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इसके 5 फायदे और आसान रेसिपी

2. स्‍कैल्‍प को रूखा रखना (Dryness in scalp)

अगर आपके बाल या स्‍कैल्‍प में रूखापन है तो भी स्‍कैल्‍प में दाने की समस्‍या हो सकती है। बाल और स्‍कैल्‍प को रूखेपन से बचाने के ल‍िए आप स‍िरके का इस्‍तेमाल कर सकते हैं साथ ही बालों को तेल से चंपी करना भी जरूरी है, ऐसा जरूरी नहीं है क‍ि लंबे समय के ल‍िए आप बालों की चंपी करें, केवल नहाने से 15 म‍िनट पहले भी आप स‍िर की चंपी कर सकते हैं।

3. स्‍कैल्‍प में गंदा रखना (Dirty scalp)

अगर आपका स्‍कैल्‍प गंदा रहता है तो उसके कारण भी स्‍कैल्‍प में दाने की समस्‍या हो सकती है। आपको स्‍कैल्‍प को क्‍लीन रखने के ल‍िए हफ्ते में 2 से 3 बार शैम्‍पू जरूर करना चाह‍िए और अगर बाहर न‍िकलने से पहले बालों को बांधकर रखें ताक‍ि धूल-म‍िट्टी उसमें न जाए।   

4. बालों में कैम‍िकल्‍स का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करना (Using chemical products on scalp)

अगर आप बालों में कैम‍िकल्‍स का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते हैं तो आपको स्‍कैल्‍प में दानों की समस्‍या हो सकती है। इससे बचने के ल‍िए आपको माइल्‍ड कैम‍िकल्‍स वाला शैम्‍पू या कंडीशनर ही इस्‍तेमाल करना चाह‍िए, इसके अलावा आपको बालों पर हीट‍िंग मशीन या स्‍टाइल‍िंंग प्रोडक्‍ट्स का भी ज्‍यादा यूज नहीं करना चाह‍िए।    

5. स्‍कैल्‍प में ज्‍यादा ऑयल जमा होना (Extra oil in scalp)

अगर आपके स्‍कैल्‍प में ज्‍यादा ऑयल जमा होता है तो भी स्‍कैल्‍प में दाने की समस्‍या हो सकती है। स्‍कैल्‍प में इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए स्‍कैल्‍प को क्‍लीन रखें और ज्‍यादा ऑयल इकट्ठा होने पर बालों को धो लें। 

इसे भी पढ़ें- क्या होती है ओरल एलर्जी सिंड्रोम की समस्या, जानें इसके लक्षण और उपचार का तरीका

स्‍कैल्‍प प‍िंपल्‍स की समस्‍या को दूर करने वाले घरेलू उपाय (Home remedies to cure scalp pimples in hindi)

tea tree oil

स्‍कैल्‍प में दानों की समस्‍या से छुटकारा पाने के ल‍िए आप न‍िम्‍न उपाय अपना सकते हैं- 

  • स्‍कैल्‍प में अगर इंफेक्‍शन या दाने हो गए हैं तो आप टी ट्री ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, टी ट्री ऑयल को आप कैर‍ियर ऑयल में म‍िक्‍स करके स्‍कैल्‍प पर लगाएं और 15 म‍िनट बाद स‍िर धो लें इस तरह आप स्‍कैल्‍प में दाने की समस्‍या होती है।
  • आप स्‍कैल्‍प पर दही का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं, दही को आप स्‍कैल्‍प पर लगाकर 15 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें और फ‍िर स‍िर धो लें, इससे भी स्‍कैल्‍प में दानों की समस्‍या से छुटकारा म‍िलेगा।    
  • स्‍कैल्‍प में दाने की समस्‍या से छुटकारा पाने के ल‍िए आप स‍िर पर एलोवेरा लगाएं और 15 से 20 म‍िनट बाद स्‍कैल्‍प को वॉश कर लें।

स्‍कैल्‍प में दानों की समस्‍या से बचने के ल‍िए आप ऊपर बताए घरेलू उपाय अपना सकते हैं, अगर इनसे भी आराम न म‍िले तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें। 

Disclaimer