Doctor Verified

हाई ब्लड प्रेशर कम करने के लिए दालचीनी है फायदेमंद, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपको काफी आराम मिलता है।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Feb 16, 2022Updated at: May 12, 2022
हाई ब्लड प्रेशर कम करने के लिए दालचीनी है फायदेमंद, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

विश्वभर में कई लोग हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या से परेशान है, जिसके कारण उन्हें रोज दवाएं और कई तरह की थेरेपी भी लेनी पड़ती है लेकिन इसके बाद भी कई लोगों को इस बीमारी से छुटकारा नहीं मिलता है और अस्पताल तक जाने की जरूरत पड़ जाती है  लेकिन क्या आपको पता है कि हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए आप अपनी रसोई में इस्तेमाल होने वाले दालचीनी (Cinnamon for Blood Pressure) का इस्तेमाल कर सकते है। इसके इस्तेमाल से आपको कई फायदे मिलते है। इससे न केवल आपका ब्लड प्रेशर कम होता है बल्कि सिरदर्द और अनिद्रा के लक्षणों को भी कम करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे मस्तिष्क की नसों को भी आराम मिलता है और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है। दरअसल दालचीनी में प्रोटीन, पोटैशियम, जिंक, थियामिन, राइबोफ्लेविन, लाइकोपीन, कैल्शियम और फाइबर पाए जाते हैं। साथ ही इसमें आयरन, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इन सभी पोषक तत्वों की मदद से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और दालचीनी के सेवन से लो ब्लड प्रेशर को भी संतुलित किया जा सकता है। दालचीनी के फायदे और उपयोग के बारे में विस्तार से बता रहे है आयुर्वेदाचार्य डॉ राहुल चतुर्वेदी।

ब्लड प्रेशर में दालचीनी के फायदे (Cinnamon for High Blood Pressure)

1. कोलेस्ट्रोल लेवल कम करे

दालचीनी में फाइबर, विटामिन बी और मैग्नीशियम पाए जाते हैं, जिसकी मदद से कोलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है। इससे न केवल पाचन तंत्र सही रहता है बल्कि शरीर में फैट भी जमा नहीं हो पाता है। इन सभी कारणों से आपको हाइपरटेंशन कम करने में मदद मिलती है। 

2. ब्लड वेसल्स में आराम

हाइपरटेंशन में आपकी ब्लड वेसल्स पर अधिक दबाव पड़ता है और इसके कारण आपको हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से हार्ट स्ट्रोक, अटैक और हार्ट फेल होने का खतरा बढ़ जाता है लेकिन दालचीनी के इस्तेमाल से आपकी नसों को काफी आराम मिलता है और रक्त का संचार भी सही ढंग से हो पाता है। 

Cinnamon-benefits-bp

Image Credit- Freepik

3. पोटैशियम से भरपूर दालचीनी

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सोडियम की मात्रा को संतुलित करना या कम करना बेहद जरूरी होता है इसलिए हाइपरटेंशन के मरीजों को सोडियम युक्त नमक कम खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा सोडियम की मात्रा को संतुलित करने के लिए आपको पोटैशियम की मात्रा अधिक लेने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप दालचीनी को उबालकर इसका पानी पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- दिनभर में कितना खाएं नमक? जानें नमक के सेवन पर WHO की नई गाइडलाइन और अधिक नमक खाने के नुकसान

4. एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

बीपी के कारण आपके मस्तिष्क की नस-नाड़ियों में सूजन आ सकती है और तेज सिरदर्द की समस्या हो सकती है लेकिन इसके लिए आप दालचीनी का सेवन कर सकते है। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण आपको काफी आराम मिल सकता है। 

Cinnamon-benefits-bp

Image Credit- Freepik

ब्लड प्रेशर में दालचीनी का ऐसे करें उपयोग

1. ब्लड प्रेशर कम करने के लिए आप रात को दालचीनी भिगोकर रख दें और सुबह आप इसका पानी पी सकते है।

2. इसके अलावा आप शाम के समय में दालचीनी उबालकर इसका पानी पी सकते हैं।

3. नसों में आराम के लिए आप दालचीनी पीसकर उसके पाउडर को शहद के साथ मिलाकर खा सकते है।

4. इसके अलावा आप खाने में भी दालचीनी या दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है। 

5. आप सलाद या रायता में भी हल्के दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है। 

6. आप दालचीनी की चाय भी बना सकते है। इसमें आप अदरक, तुलसी और गुड़ मिला सकते है।

इन चीजों से करे परहेज

कई बार हम हाइपरटेंशन से बचने के लिए कई तरह की दवाएं और थेरेपी का सहारा लेते है लेकिन अपनी आदतों और दिनचर्या में कोई बदलाव नहीं करते है, जिसकी वजह से समस्या कभी खत्म नहीं होती है इसलिए बीपी से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में बदलाव करना चाहिए। सही समय पर खाना खाएं और सोने की कोशिश करें क्योंकि बीपी के दौरान अच्छी नींद बहुत मायने रखती है। इसके अलावा शराब और स्मोक बिल्कुल न करें और ऑयली खाने से भी परहेज करें। साथ ही सुबह-शाम एक्सरसाइज करने की कोशिश करें।

Disclaimer