सौंफ के बीज से लेकर पत्ते तक त्वचा के लिए होते हैं फायदेमंद, जानें इनके 5 प्रयोग और फायदे

सौंफ के बीज और इनकी पत्तियों से बना लेप त्वचा के घावों को ठीक कर सकता है। आइए जानते हैं इसी तरह इसके अलग-अलग प्रयोग और फायदे। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Sep 15, 2021Updated at: Sep 15, 2021
सौंफ के बीज से लेकर पत्ते तक त्वचा के लिए होते हैं फायदेमंद, जानें इनके 5 प्रयोग और फायदे

सौंफ को तो आपने एक माउथ फ्रेशनर की तरह हमेशा से ही इस्तेमाल किया होगा। पर क्या आपको पता है कि ये आपका सस्ता माउथ फ्रेशनर त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है? दरअसल, सौंफ आपका रंग साफ करने से लेकर पिंपल्स को रोकने तक, कई प्रकार से आपकी स्किन के लिए काम करता है। इतना ही नहीं सौंफ के बीज के अलावा सौंफ की पत्तियां तक आपकी त्वचा के पोर्स को क्लीन करके, त्वचा को अंदर से बेहतर बनाने में मदद करते हैं। साथ ही इन दोनों को उबाल कर इसका पानी पीने से शरीर डिटॉक्स होता है और खून की सफाई में मदद मिलती है। इसके अलावा भी सौंफ के बीज और सौंफ की पत्तियां त्वचा के लिए कई तरह से लाभदायक हैं। आइए हम आपको बताते हैं इसके बारे में विस्तार से। 

 Inside2feenelseeds

image credit: World Clinic

त्वचा के लिए सौंफ के फायदे-Saunf benefits for skin

1. कोलेजन बढ़ाते है सौंफ के बीज

सौंफ के फायदे कई है। बात अगर सौंफ के बीजों की करें, तो इसमें बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी होता है, जो कोलेजन उत्पादन और टिशूज की मरम्मत में मददगार हैं। ये दोनों पोषक तत्व त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ-साथ इनकी टोनिंग में भी मदद करते हैं। इसके अलावा इन बीजों को पीस कर फेस पैक बना कर इस्तेमाल करने से त्वचा को सीधे तौर पर कोलेजन मिलता है जो कि एंटी एजिंग गुणों के साथ झुर्रियों को कम करने और त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसलिए आपको हफ्ते में एक बार सौंफ का फेस पैक बना कर जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। 

2. खून साफ करने के लिए पिएं सौंफ की पत्तियों की चाय

सौंफ की पत्तियों की चाय शरीर को अंदर से डिटॉक्स करती हैं। ये खून साफ करती है और मुंहासों को होने से रोकती है। अगर आपको मुंहासे हैं भी तो रेगुलर इस चाय को पीने से आपको मुंहासे बढ़ते नहीं है। साथ ही जिन लोगों को हार्मोनल असंतुलन के कारण मुंहासे होते हैं उनके लिए सौंफ की चाय हार्मोनल बैंलेस को बनाए रखने में मदद करते हैं। इससे ये हार्मोनल एक्ने कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

Inside3saufleaves 

image credit: google images

इसे भी पढ़ें : हेल्दी स्किन के लिए बनाएं आलू का स्क्रब, जानें फायदे और प्रयोग का तरीका

3. त्वचा की डीप क्लींजिंग करता है

सौंफ त्वचा की डीप क्लींजिंग में मददगार है। सौंफ के बीज का पानी या फिर इसकी पत्तियों को उबाल कर निकाला गया पानी रोम छिद्रों को खोलकर त्वचा को गहराई से साफ करता है और छिद्रों से सभी गंदगी, जमी हुई मैल, अतिरिक्त तेल, सीबम, मृत त्वचा कोशिकाओं के साथ-साथ कीटाणुओं को भी हटाता है। इसके लिए एक पैन में गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच सौंफ डालें या फिर इसकी पत्तियां डालें। इसे 20 मिनट तक भीगने दें। इसे थोड़ा ठंडा होने दें और इसमें टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। टी ट्री ऑयल रोमछिद्रों को खोलने में भी मदद करता है और मुंहासों और फुंसियों पर काम करता है। इसे किसी कांच की बोतल में भरकर रख लें और इस सौंफ के पानी से दिन में 3-4 बार अपना चेहरा धो लें। 

4. एक्ने कम करता है

सौंफ में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि एक्ने को कम करता है और इसके कारण त्वचा में होने वाली सूजन को भी रोकने में मदद करता है। सौंफ की पत्तियों को पीस कर त्वचा पर लगाने से ये त्वचा में एक्ने को होने से रोकता है। इसके अलावा, सौंफ में लिमोनेन, एनेथोल और मायसीन जैसे गुण होते है, जो कि मुंहासों को ठीक करने में भी मददगार हैं। आपको बस अपने मुंहासों को साफ करने के लिए सौंफ का फेस पैक बनाना है और उसमें एक चम्मच शहद मिला कर चेहरे पर लगाएं। 

Inside1skinacre

image credit: google images

इसे भी पढ़ें : कील मुंहासे के दाग धब्बे दूर करता है खस का तेल, जानें त्वचा के लिए इसके 5 फायदे

5. एंटी एजिंग गुणों से है भरपूर 

सौंफ के एंटीऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों से लड़ते हैं और एजिंग को रोकते हैं। नारियल तेल में सौंफ को पीस कर लगाना आपकी त्वचा की टोनिंग में भी मदद करते हैं। ये त्वचा में हाईड्रेशन बनाए रखने में मदद करते हैं और नमी को लॉक कर ड्राईनेस और झुर्रियों को होने से रोकते हैं। 

सौंफ के बीज और इसकी पत्तियां हमारी त्वचा के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करती है। ये त्वचा को अंदर से चमकदार बना कर लंबे तक जवां रखती है। इसके अलावा हमेशा कोमल और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आप सौंफ की चाय पी सकते हैं। 

Main image credit:  Tasha's Artisan Foods, Love and Lemons and INFO GARDEN

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer