जिम करने वालों को सलमान खान की सलाह, कहा- न करें स्टेरॉइड का इस्‍तेमाल

सलमान खान ने फिटनेस प्रेमियों को स्‍टेरॉयड न लेने की सलाह दी है, उन्‍होंने कहा है कि इसके इस्‍तेमाल से कई जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Nov 19, 2019Updated at: Nov 19, 2019
जिम करने वालों को सलमान खान की सलाह, कहा- न करें स्टेरॉइड का इस्‍तेमाल

सलमान खान, देश के करोड़ों फिटनेस प्रेमियों के लिए एक आदर्श हैं, उनकी मस्‍कुलर बॉडी नई पीढ़ी के लिए प्रेरणास्‍त्रोत है। सलामन खान ने फिटनेस फ्रीक को स्टेरॉयड का उपयोग नहीं करने का आग्रह किया है, यह बताते हुए कि इस तरह के पदार्थ लिवर और किडनी की बीमारियों के अलावा शरीर के अन्य हानिकारक प्रभावों को बढ़ावा देते हैं। 

एक कार्यक्रम के दौरान सलमान खान ने कहा, "आजकल, स्टेरॉयड लेने का चलन है लेकिन यह वास्तव में एक गलत प्रवृत्ति है। मुझे लगता है कि किसी को भी इनका उपयोग नहीं करना चाहिए। वास्तव में, बहुत सारे लोग स्टेरॉयड का दुरुपयोग करते हैं, जो वास्तव में उनके शरीर के लिए बुरा है क्योंकि आप अपने लिवर और किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं। "बहुत से लोग हैं जो हृदय गति रुकने से जिम में एक्‍सरसाइज करते हुए जान गवां देते हैं। इसलिए, यह बिल्कुल भी सही बात नहीं है।"

salman

स्टेरॉयड है सबसे खतरनाक

"मुझे लगता है कि प्रोटीन शेक और सप्लीमेंट आपके शरीर के लिए अच्छे हैं, लेकिन जिस तरह के स्टेरॉयड का लोग सेवन कर रहे हैं, वह बहुत हानिकारक हैं। उन स्टेरॉयड के साथ, आप अपने शरीर को बना सकते हैं, लेकिन लोग आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि यह शरीर स्टेरॉयड से बनी बॉडी है जो नेचुरल नहीं।" मुंबई में रविवार को बीइंग स्ट्रॉन्ग फिटनेस इक्विपमेंट के प्रीव्यू में मीडिया से बातचीत करते हुए सलमान ने कहा, यह लंबे समय तक नहीं चल सकता।

इसे भी पढ़ें: सलमान खान का वर्कआउट और डाइट प्लान, जानें 53 की उम्र में भी खुद को कैसे फिट रखते हैं 'भाईजान'

steroids

जब समय मिले वर्कआउट कीजिए: सलमान

फिट और स्वस्थ रहने के लिए वर्कआउट के समय के बारे मे बात करते हुए, सलमान ने कहा, "जब भी आपको समय मिले, आपको वर्कआउट करना चाहिए। मुझे लंच ब्रेक के बाद या रात के खाने के बाद, सुबह या शूटिंग के बीच में जब भी खाली समय मिलता है, मैं शरीर के एक हिस्से का व्यायाम करता हूं। कभी-कभी मैं पेट, छाती या पैरों का व्यायाम करता हूं, क्योंकि मेरे पास जिम में एक या दो घंटे बिताने का समय नहीं है। जहां भी मैं एक छोटी सी जगह रखता हूं, मैं व्यायाम करना शुरू कर देता हूं। " अगर आपको लगता है कि आपको व्यायाम करने के लिए जिम या उपकरण की आवश्यकता है तो करें वरना पारंपरिक तरीकों से भी व्‍यायाम किया जा सकता है।"

इसे भी पढ़ें: बॉडी बिल्डिंग स्टेरॉयड लेने के परिणाम हो सकते हैं खतरनाक, ये हैं 5 जानलेवा नुकसान

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi

Disclaimer