पुरुषों की सख्त त्वचा से ब्लैकहेड्स की सफाई करना नहीं है आसान, इस्तेमाल करें साबूदाना से बनने वाले ये फेस पैक

साबूदाना एक शानदार क्लींजर की तरह काम करता है। ये न सिर्फ आपके स्किन के लिए फायदेमंद है, बल्कि आपके बालों के लिए भी अच्छा है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 14, 2020
पुरुषों की सख्त त्वचा से ब्लैकहेड्स की सफाई करना नहीं है आसान, इस्तेमाल करें साबूदाना से बनने वाले ये फेस पैक

पुरुषों की त्वचा महिलाओं की तुलना में ज्यादा सख्त होती है। इसकी सफाई करना इतना आसान नहीं होता है, जितना कि महिलाओं की। जबकि चेहरे पर गंदगी की बात करें, तो महिलाओं की तुलना में पुरुषों की दाढ़ी में ज्यादा गंदगी होती है। इन दाढ़ी के नीचे और पोर्स में गंदगी छिपी रहती है, जो कि त्वचा में इंफेक्शन और इन्य परेशानियों का कारण बनती है। साथ ही ऐसी त्वचा पर ज्यादा होती है। पर पुरुष ब्लैकहेड्स को हटवाने में ज्यादा मेहनत नहीं करते हैं, जिसके कारण ये उनके चेहरे की गहराइयों में कहीं अंदर जाके छिप जाते हैं। आज हम पुरुषों के लिए ही स्पेशल स्किन केयर टिप्स लाएं हैं, जिसकी मदद से पुरुष अपने चेहरे की गहराई से सफाई कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस स्पेशल स्किन केयर टिप्स के बारे में।

insidesabudana

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए इस्तेमाल करें साबूदाना का फेस पैक

1.ड्राई स्किन के लिए साबूदाना-एवोकाडो फेस मास्क

एवोकाडो चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है। पुरुषों को इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए। ये ड्राई स्किन वालों के चेहरे की गहराई से सफाई करने के साथ इसे मॉइश्चराइज करने काम करती है। वहीं ये छिपे हुए ब्लैकहेड्स को आसानी से बाहर निकालने का काम करती है। इसे आप साबुदाने के साथ इस्तेमाल करके अपने चेहरे की रंगत बढ़ा सकते हैं। इसके लिए

  • - 50 से 100 ग्राम साबुदाना को भीगो कर रख लें।
  • -फिर उसे पीस लें।
  • -अब एवोकाडो को भी पीस लें। 
  • -अब अच्छा पेस्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा दूध मिलाएं और इसे आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाएं।
  • - अब इसे गुनगुने पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें : महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी 'ब्यूटी टिप्स' है जरूरी, ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

2.ऑयली स्किन के लिए साबूदाना कैमोमाइल मास्क

ऑयली स्किन पर गंदगी बहुत जल्दी-जल्दी जमा हो जाती है। ऐसे ब्लैकहेड्स त्वचा के अंदर घुस के गहराई में जगह बना लेते हैं। ऐसे में साबूदाना चेहरे को साफ करने, ब्लैकहेड्स को निकालने और त्वचा को कम ऑयली बनाने में मदद करते हैं। इसके लिए

  • -साबूदाना को भीगो कर पीस लें।
  • - कैमोमाइल की पत्तियों को लें और इसमें मिला लें। 
  • -अब इसमें गुलाब जल डालें और 10 मिनट तक अच्छी तरह से फेंटें। 
  • -अब इस मास्क को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें।
insideskincaretipsformen

साबूदाना फेस पैक के फायदे

1.नेचुरल एक्सफोलिएटर है साबूदाना

साबूदाना एक बहुत अच्छा स्किन एक्सफोलीएटर के रूप में भी काम कर सकता है, जो चेहरे की गहराई से सफाई करता है। आप कभी भी इसे पीस कर चेहरे पर लगा लें और गुनगुने पानी से धो लें। आप इसके बाद पहले से ज्यादा साफ त्वचा पाएंगे। वहीं आप इससे एक होममेड फेशियल क्लींजर भी बना कर रखते हैं, जो कि त्वचा के लिए स्क्रब और रंगत निखारने का काम करेगा।

इसे भी पढ़ें : अच्छी सेहत के लिए पुरुषों को जरूर करवाना चाहिए स्क्रीनिंग टेस्ट, समय से पहले पता चल जाएंगी ये 5 बीमारियां

2.दाग-धब्बों को कम करेगा

साबूदाना का फेसपैक आपके चेहरे की टोनिंग और इस टाइट बनाने में मदद कर सकता है। यानी कि जिन लोगों के चेहरे पर झुर्रियां हैं उनके लिए ये एक बेहतर विकल्प है। वहीं ये चेहरे से दाग-धब्बों को मिटाने में प्रभावी ढंग से काम करता है।

स्किनकेयर के अलावा साबूदाना बालों के लिए भी फायदेमंद है। बालों के झड़ने की समस्या को कम करने के लिए प्रोटीन के उपचारों  में मदद करते हैं। बस कुछ साबूदाने पीस लें और इसे एक या दो पूरे अंडे के साथ अच्छी तरह से मिला कर बालों पर लगा लें। फिर इसे आधे घंटे के लिए ऐसे छोड़ दें शैम्पू कर लें। तो अगर अभी तक आप लोगों ने स्किन केयर और हेयर केयर के लिए साबूदाना का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आपको इसे एक बार ट्राई करके देखना चाहिए। ये आपके चेहरे और बालों की सफाई ही नहीं करेगा, बल्कि ये आपकी प्राकृतिक रंगत और खूबसूरती को बनाए रखने में भी मदद करेगा। 

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer