रोज केसर खाने से सेहत को मिलते हैं ये 8 फायदे

Kesar Khane ke Fayde: केसर खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ-साथ स्किन से झुर्रियों को कम किया जा सकता है। 

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 14, 2022 13:44 IST
रोज केसर खाने से सेहत को मिलते हैं ये 8 फायदे

Kesar Khane ke Fayde: केसर दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक है। इसके गुणों की चर्ची जितनी की जाए उतना कम है। केसर,  केसर क्रोकस के फूलों से प्राप्त धागे जैसी दिखने वाला मसाला है। इसका इस्तेमाल खाने से लेकर दूध के साथ पीने और तरह-तरह की मिठाईयों को तैयार करने के लिए किया जाता है। कई लोग खीर का स्वाद बढ़ाने के लिए भी केसर का इस्तेमाल करते हैं। नियमित रूप से केसर खाने (Kesar Khane ke Fayde) से मानसिक समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ स्किन की खूबसूरती को बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा केसर कामेच्छा बढ़ाने और मनोदशा बढ़ाने में भी फायदेमंद है। आइए जानते हैं रोजाना केसर खाने से स्वास्थ्य को क्या लाभ मिलते हैं। kesar khane ke fayde

केसर खाने के फायदे - Eating Saffron Benefits 

केसर खाने से इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है। साथ ही यह एंटी-कैंसर गुणों से भी भरपूर होता है। इसके अलावा केसर के कई लाभ हैं। 

1. एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर है केसर

केसर एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसमें कोशिकाओं को मुक्त कणों और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने का गुण शामिल हैता है। यह क्रोसिन, क्रोसेटिन, सफरनाल जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत है। केसर में मौजूद इन एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मदद से आप शरीर की सूजन, भूख न करने की परेशानी और बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।

2. केसर स्ट्रेस और डिप्रेशन करे कम 

नियमित रूप से केसर खाने से आप स्ट्रेस और डिप्रेशन की परेशानी को कम कर सकते है। रिसर्च में देखा गया है कि रोजाना 30 मिलीग्राम केसर खाने से डिप्रेशन को कम किया जा सकता है। साथ ही इससे डिप्रेशन की दवाओं से होने वाले साइड-इफेक्ट्स को भी कम कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - प्रेगनेंसी में बहुत फायदेमंद है केसर वाला दूध, शरीर को मिलेंगे कई बेहतरीन लाभ

3. केसर में है कैंसररोधी गुण

केसर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। रिसर्च के मुताबिक, फ्री रेडिकल की वजह से कैंसर रोग होने की संभावना होती है। ऐसे में केसर कैंसर से बचाव करने में आपकी मदद कर सकता है। 

4. वजन घटाने में मददगार है केसर

बढ़ते वजन की परेशानी को कम करने में केसर आपकी मदद कर सकता है। यह बार-बार भूख लगने की समस्या को कम करता है। लगातार कुछ सप्ताह तक केसर खाने से आपको भूख कम लगती है, जो वजन को कम करने में असरदार है। इसके अलावा केसर को खाने में शामिल करने से बॉडी मास इंडेक्स, कमर की चर्बी और फैट को कम किया जा सकता है। 

5. केसर दिल को रखे सुरक्षित

नियमित रूप से केसर को अपने आहार में शामिल करने से हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करने में मदद मिलती है। केसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है, जिससे हार्ट हेल्थ को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है। 

6. ब्लड शुगर करे कंट्रोल

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए नियमित रूप से केसर का सेवन करें। केसर ब्लड में शुगर के स्तर को कम कर सकता है। साथ ही यह इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ा सकता है, जो डायबिटीज में होने वाली समस्याओं को कम करने में आपकी मदद करता है। 

7. बढ़ती उम्र के लक्षण करे कम

केसर का सेवन करने से बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। यह स्किन पर होने वाली झुर्रियों और फाइन-लाइंस को कम कर सकता है। साथ ही स्किन को मुक्स कणों से होने वाली परेशानियों को कम करता है। 

8. मेमोरी पावर बूस्ट करे केसर

केसर अल्जाइमर रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। केसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के गुण अल्जाइमर डिजीज में होने वाली समस्याओं को घटाने में मददगार है। साथ ही नियमित रूप से इसके सेवन से मेमोरी पावर बूस्ट होती है। 

केसर स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। नियमित रूप से केसर खाने से कई परेशानियां  दूर रहती हैं। हालांकि, अगर आप पहली बार केसर खा रहे हैं तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 
Disclaimer