रोजाना कुछ मिनट की दौड़ ही बढ़ाये आपकी उम्र

रोजाना कुछ देर दौड़ लगाने से आप दिल की बीमारियों को दूर रख सकते हैं। वैज्ञानिकों ने 15 वर्षों तक चले शोध के बाद यह परिणाम निकाला है।

Bharat Malhotra
लेटेस्टWritten by: Bharat MalhotraPublished at: Aug 01, 2014
रोजाना कुछ मिनट की दौड़ ही बढ़ाये आपकी उम्र

running benefits in hindiअगर आप फिट और स्‍वस्‍थ रहना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से दौड़ लगानी चाहिये। रोजाना कुछ ही मिनट की दौड़ आपको हृदय रोग और अन्‍य कई बीमारियों से बचा सकती है। एक ताजा शोध में यह बात सामने आयी है कि दौड़ लगाने से हमारा दिल स्‍वस्‍थ रहता है और हम हृदयाघात के संभावित खतरे से बचे रहते हैं।



भाग-दौड़ भरी जिंदगी में शारीरिक व्यायाम के लिए लोगों के पास समय की कमी हो गई है। इसी आधार पर वैज्ञानिकों ने लोगों को यह सलाह दी है कि वे रोज कुछ देर के लिए ही सही दौड़ जरूर लगायें। अमेरिका की आयोवा स्टेट युनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर डक-चुल ली और उनकी टीम ने दिल की बीमारियों और हृदयाघात के कारण अचानक मौत से बचने के लिए दौड़ लगाने को कारगर उपाय बताया है।



इस नतीजे पर पहुंचने के लिए शोधकर्ताओं ने 15 वर्षों तक मेहनत की। इसमें उन्‍होंने 55,137 वयस्क प्रतिभागियों के जीवन में यह अध्ययन किया। इस अध्‍ययन के दौरान उन्‍होंने यह पता लगाने की कोशिश की कि आखिर दौड़ लगाने की आदत और उनकी लंबी उम्र के बीच कोई संबध है या नहीं।



अध्ययन में पता चला कि जो लोग प्रतिदन कुछ घंटों, या मिनटों की दौड़ लगाते हैं, उनमें दौड़ न लगाने वाले लोगों की तुलना में हृदयाघात से मरने का खतरा कम होता है। इसके साथ ही यह बात भी निकलकर सामने आयी कि आप कितनी देर तक या किस तेजी से दौड़ लगाते हैं, इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन नियमित रूप से दौड़ लगाने का फायदा आपको जरूर मिलता है, चाहे आप किसी भी उम्र, लिंग, वजन के व्यक्ति हैं। यह शोध अमेरिकन कॉलेज ऑफ कॉर्डियोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

 

Image Courtesy- Getty Images

 

Source- Daily mail

Disclaimer