राइस ब्रान ऑयल है सेहत, स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद, जानें इसके 8 लाभ

राइस ब्रान ऑयल (चावल की भूसी से बना तेल) सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही, इससे आपकी स्किन और बालों को भी  कई फायदे मिलते हैं।

Monika Agarwal
घरेलू नुस्खेWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 04, 2022Updated at: Jun 04, 2022
राइस ब्रान ऑयल है सेहत, स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद, जानें इसके 8 लाभ

इन दिनों चावल की भूसे से बने तेल यानी राइस ब्रान ऑयल (Rice Bran Oil) की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है और इसके पीछे का कारण है, इससे मिलने वाले बहुत से स्वास्थ्य लाभ। खाना पकाने में तेल का भी बहुत महत्वपूर्ण रोल होता है और इसका स्वास्थ्य पर भी काफी प्रभाव पड़ता है इसलिए जरूरी है कि खाना पकाते समय तेल के स्वास्थ्य लाभ देखते हुए ही उसका प्रयोग किया जाए। आमतौर पर कम रिफाइंड हुए तेल को लाभदायक माना जाता है। आजकल स्वास्थ्य के प्रति लोगों की बढ़ती जागरूकता को देखते हुए राइस ब्रान ऑयल भी काफी प्रसिद्ध हो रहा है। न्यूट्रिशन एक्सपर्ट,सोमाली अधिकारी के मुताबिक राइस ब्रान ऑयल चावल के दाने की बाहर वाली कठोर परत से निकाल कर बनाया जाता है। चावल की भूसी के तेल में हाई स्मोक प्वाइंट होता है जोकि उच्च तापमान वाले भोजन के लिए काफी अच्छा होता है।

राइस ब्रान ऑयल में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स, और अन्य ऑर्गेनिक केमिकल कंपाउंड भी होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं। आइए जानते हैं राइस ब्रान ऑयल के फायदे।

1. डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है राइस ब्रान ऑयल (Rice Bran Oil For Diabetics)

राइस ब्रान ऑयल ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है। यहां तक कि चावल की भूसी के तेल को खाने में प्रयोग करने पर सबसे अधिक पौष्टिक भोजन तैयार होता है।

2. राइस ब्रान ऑयल दिल के स्वास्थ्य को बढ़ाता है (Rice Bran Oil For Heart Health)

चावल के भूसे के तेल में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। यह तेल दिल के लिए कई तरह से लाभदायक माना जाता है। बाकी वेजिटेबल ऑयल के मुकाबले इस तेल में मोनोअनसैचुरेटेड, पॉलीअनसेचुरेटेड और सैचुरेटेड फैट्स का सबसे अच्छा कॉम्बिनेशन मौजूद है। राइस ब्रान ऑयल का सेवन करने से दिल के रोगों का खतरा कम हो सकता है।

Rice bran oil

3. वजन घटाने में मदद करता है राइस ब्रान ऑयल (Rice Bran Oil For Weight Loss)

राइस ब्रान ऑयल में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं जिस के कारण यह वजन को कम करने में सहायक है। यह प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंटस से भी भरपूर है जो डाइजेशन को बढ़ाते हैं और वजन घटाने में योगदान देते हैं।

इसे भी पढ़ें- इन 5 कारणों से शरीर के लिए फायेदमंद है चावल की भूसी (Rice Bran), Luke Coutinho से जानें इस्तेमाल का तरीका

4. राइस ब्रान ऑयल एक्जिमा के इलाज में मदद करता है (Rice Bran Oil For Eczema)

राइस ब्रान ऑयल में ड्राई स्किन और एक्जिमा जैसी स्किन स्थिति का इलाज करने वाले गुण उपलब्ध होते हैं। यह तेल ड्राई स्किन में सूजन और त्वचा पर छोटे छोटे दागों के इलाज में भी सहायक है।

5. डार्क स्पॉट्स दूर कर सकता है राइस ब्रान ऑयल (Rice Bran Oil For Dark Spots)

राइस ब्रान ऑयल त्वचा के रंग को साफ़ करता है। शरीर के काले धब्बों को ठीक करने में मदद करता है। यह स्किन की सूजन को कम करने में भी सहायक है।

6. राइस ब्रान ऑयल से कम हो सकते हैं मुंहासे (Rice Bran Oil For Acne)

राइस ब्रान ऑयल में पामिटिक एसिड होता है जो मुंहासे को ठीक करने में मदद करता है। क्योंकि मुंहासे वाली त्वचा में लिनोलिक एसिड की कमी होती हैं, इस तेल में ओलिक और लिनोलिक एसिड होते हैं जो स्वस्थ त्वचा के लिए एक और आवश्यक फैटी एसिड होता है।

7. बालों के लिए भी फायदेमंद होता है राइस ब्रान ऑयल (Rice Bran Oil For Hair Growth)

शोध मे सामने आया है कि चावल के भूसे के तेल में  लिनोलिक एसिड और ऑरिजनॉल होने के कारण यह हमारे बालों को मजबूत करने में सहायक है। इस तेल में ओमेगा फैटी एसिड भी होते हैं जो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद करते है।

इसे भी पढ़ें- खाना पकाने और सेहत के लिए कौन सा कुकिंग ऑयल है बेस्ट? जानें डायटीशियन स्वाती बाथवाल से

8. एंटी एजिंग गुणों से भरपूर राइस ब्रान ऑयल (Rice Bran Oil Has Anti Aging Properties)

इस तेल में स्क्वैलिन होता है जो त्वचा को टाइट करता है और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है। स्किन में झुर्रियां को कम करने में भी यह तेल मदद करता है।  इसकी प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग खूबियों के कारण यह त्वचा में एंटी एजिंग गुण प्रदान करता है।

तो आपको आज से ही राइस ब्रान ऑयल का प्रयोग जरूर शुरू कर देना चाहिए। लेकिन डॉक्टर की सलाह लेना पहले जरूरी है।

Disclaimer