Dry Mouth : क्‍या बार-बार आपका भी सूख जाता है मुंह? इन 5 घरेलू उपायों से पाएं मुंह के सूखेपन से छुटकारा

Remedies For Dry Mouth : कई बार आपने देखा होगा कि बिना बीमार पड़े भी आपका बार-बार मुंह सूखने लगता है, एसे में क्‍या करें, यहां जानिए। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 20, 2020
Dry Mouth : क्‍या बार-बार आपका भी सूख जाता है मुंह?  इन 5 घरेलू उपायों से पाएं मुंह के सूखेपन से छुटकारा

आमतौर पर हमारा मुंह तब सूखता हे, जब हम बीमार होते हैं। ऐसा अक्‍सर शरीर में डिहाइड्रेशन की वजह से होता है और कई बीमारियों के पीछे भी डिहाइड्रेशन एक वजह होती है। मुंह के सूखने के पीछे कई और कारण भी हैं, जिसमें डिहाइड्रेशन, तनाव, चिंता और धूम्रपान या शराब पीना भी शामिल है। कभी-कभी, प्रेगनेंट या ब्रेस्‍टफीडिंग करने वाली महिलाएं ड्राई माउथ यानि मुंह का सूखापन महसूस करती हैं। जिसमें डिहाइड्रेशन,  हार्मोनल और शारीरिक परिवर्तन कारण हो सकते हैं। खैर, आइए यहां हम आपको बताते हैं कि अगर आप मुंह के सूखेपन से परेशान हैं, तो आपको क्‍या करना चाहिए। 

Dry Mouth

1. ऑयल पुलिंग

वैसे तो, डिहाइड्रेशन से बचने और मुंह के सूखेपन को दूर करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिएं। क्‍योंकि हाइड्रेटेड रहने से शरीर को लार का उत्पादन करने में मदद मिलती है, जिससे मुं‍ह के सूखेपन को दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, आप ऑयल पुलिंग कर सकते हैं, यह एक प्राचीन आयुर्वेदिक उपाय है। 

ऑयल पुलिंग के लिए आप 1 या 2 चम्मच नारियल तेल, सरसों, तिल या सूरजमुखी का तेल लें और इससे कुल्‍ला करें। आप इसे 20 मिनट के लिए मुं‍ह में रखें और फिर मुंह के चारों ओर स्वाइप करें। इसके बाद आप ब्रश कर सकते हैं, यह आपके मुंह को नम रखने में मदद करता है। आप ऐसा हर सुबह कर सकते हैं, लेकिन ध्‍यान रखें कि तेल को अंदर न निगलें। 

Oil Pulling

2. एलोवेरा 

एलोवेरा आपके मुंह को नम रखने में मदद कर सकता है, क्‍योंकि यह संवेदनशील ऊतकों की रक्षा और आपकी स्वाद कलियों को बढ़ाने में मददगार है। आप एलोवेरा जूस और जेल का उपयोग कर सकते हैं। जिसमें आप एक चौथाई कप एलोवेरा जूस पिएं और आप अपने रात में सोने से पहले, अपने मुंह में रुई को फैलाकर उसमें ताजा निकाला हुआ एलोवेरा जेल लगाएं। इसे कम से कम 15 से 20 मिनट तक मुंह में रखें और फिर गर्म पानी से कुल्ला करें। 

इसे भी पढें: बड़े काम का है लहसुन का तेल, बालों से लेकर त्‍वचा तक कई समस्‍याओं को करता है दूर

3. इलायची

इलायची भी आपके मुं‍ह को नम करने में मदद करती है और यह आपकी बैड ब्रीदिंग को भी दूर करती है। आप अपने मुंह को नम रखने के लिए खाने के बाद रोजाना इलायची की फली चबाएं या फिर आप 1 लीटर पानी में 3-4 चम्मच ताज़ी पिसी इलायची पाउडर डालकर उबालें। अब आप पूरे दिन इस पानी को पिएं।  

Elaichi

4. सौंफ के बीज

सौंफ के बीज लार के उत्पादन को प्रोत्साहित करने और बैड ब्रीदिंग से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। आप इन बीजों को आधा-आधा चम्मच दिन में दो या तीन बार चबा सकते हैं। इसके अलावा, आप एक गिलास पानी में 2 चम्‍मच सौंफ के बीज उबालकर इस पानी को पिएं। आपको ड्राई माउथ से छुटकारा मिलेगा।  

इसे भी पढें: वेजाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन से निजात दिलाएंगे ये 8 आसान घरेलू उपाय

5. नींबू और अदरक 

Lemon

नींबू का रस और अदरक भी आपके मुंह के सूखेपन को दूर कर सकते हैं। नींबू आपके लार के उत्पादन को विनियमित करने में मदद करता है और अदरक आपकी मुंह के सूखेपन और बदबू करे दूर करता है। आप एक गिलास गर्म पानी में, नींबू का रस और शहद डालकर पिएं। इसके अलावा, आप अदरक के इस्‍तेमाल के लिए उसे थोड़ा कूट लें और फिर उस टुकड़े का टॉफी की तरह चूसें। यह आपको मुंह के सूखेपन से छुटकारा दिलाने का काफी बेहतरीन तरीका है। 

Read More Article On Home Remedies In Hindi 

Disclaimer