जोड़ों के दर्द और सूजन को छूमंतर कर देता है धनिए के बीज का काढ़ा, जानें बनाने का तरीका

धनिया के बीज (Coriander seeds) हर भारतीय घरों मिलने वाला एक जरूरी मसाला है। जो आपके जोड़ों के दर्द को दूर कर सकते हैं। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 18, 2020Updated at: Feb 18, 2020
जोड़ों के दर्द और सूजन को छूमंतर कर देता है धनिए के बीज का काढ़ा, जानें बनाने का तरीका

Coriander seeds Benefits: धनिए के बीज प्रकृति में विभिन्‍न गुणों से युक्‍त होते हैं। इन बीजों को कच्चा इस्तेमाल किया जा सकता है या पाउडर के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं। धनिया बीज या इससे बने पाउडर को लगभग हर भारतीय घरों में व्‍यंजनों में प्रयोग किया जाता है। वे भोजन में एक अच्‍छा स्‍वाद जोड़ने का काम करते हैं। इसके अलावा धनिए के बीज के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। ये सुगंधित जड़ी-बूटी फाइबर से भरी होती है जो पाचन में सुधार कर सकती है और मल त्याग को नियमित कर सकती है। हाल ही में इंस्टाग्राम पर साझा किए गए एक वीडियो में, लाइफस्‍टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने धनिया के बीज के लाभों के बारे में बात की है। उन्‍होंने इसे सूजन, जोड़ों के दर्द, गठिया के दर्द के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार बताया है।

joint

धनिए के बीज के स्वास्थ्य लाभ: Health Benefits Of Coriander seeds

  • एक चम्मच धनिया के बीज लें और इसे पानी में लगभग पांच से छह मिनट तक उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक यह घटकर आधा न रह जाए और हर दिन एक या दो कप इस मिश्रण का सेवन करें। कॉटिन्हो के मुताबिक, यह मिश्रण दर्द और सूजन, जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकती है। 
  • यह प्राकृतिक मूत्रवर्धक (natural diuretic) के रूप में भी काम करती है। मूत्रवर्धक एक ऐसी चीज है जो किडनी को शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। यदि आप गुर्दे के रोगी हैं, तो धनिए के बीज का पानी लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  • उबले हुए पानी में धनिया के बीज उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं क्योंकि यह रक्तचाप के स्तर को कम कर सकता है। यदि आप उच्च रक्तचाप के लिए दवाएं ले रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप इसे किसी एक्‍सपर्ट की निगरानी में ले रहे हैं।
  • धनिए के बीज का पानी आपको वाटर रिटेंशन से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है, जिसमें चेहरे की सूजन और हाथ-पैर के सूजन को कम करना शामिल है। 

धनिए के बीज का पानी इस्‍तेमाल करने से पहले ध्‍यान रखने योग्‍य बातें 

Coutinho ने दावा किया है कि आप धनिए के बीज के पानी का लाभ केवल तभी प्राप्त कर सकते हैं जब आप नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार सहित स्वस्थ जीवन शैली का पालन कर रहे हों। क्‍यों अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य का कोई शॉर्टकट नहीं होता है।

इसे भी पढ़ें: जोड़ों को मजबूत बनाने और बुढ़ापे तक स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

सोने से ठीक पहले धनिए के बीज का पानी या मिश्रण का प्रयोग  न करें। यह एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक कार्य करता है, जो आपको रात में बार-बार वॉशरूम जाने के लिए प्रेरित सकता है, जिससे आपकी नींद में खलल पड़ता है। इसके बजाए आप सुबह एक कप और दोपहर में दूसरा कप धनिए के बीज का पानी पी सकते हैं।

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

Disclaimer