अब केवल दस दिनों में दूर हो सकेगा 'पीटीएसडी' का तनाव

कांगो युद्ध के शिकार शरणार्थियों पर किए गए शोध से पता चला कि गंभीर तनाव (पीटीएसडी) के शिकार लोगों का तनाव ट्रांसेंडेंटल मेडिटेशन (टीएम) तकनीक से 10 दिनों में कम किया जा सकेगा।

Rahul Sharma
लेटेस्टWritten by: Rahul SharmaPublished at: Feb 14, 2014Updated at: Feb 14, 2014
अब केवल दस दिनों में दूर हो सकेगा 'पीटीएसडी' का तनाव

गहरे सदमे से गंभीर तनाव (पीटीएसडी) के शिकार लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अब किसी सदमें के कारण गंभीर तनाव (पीटीएसडी) के शिकार लोगों का तनाव ट्रांसेंडेंटल मेडिटेशन (टीएम) तकनीक के जरिए 10 दिनों में आश्चर्यजनक रूप से कम किया जा सकेगा।

Reduce Stress In Ten Days

 

शोधकर्ताओं ने इस प्रयोग को कांगो युद्ध के शिकार शरणार्थियों पर किया। इस शोध में ही यह आश्चर्यजनक नतीजे सामने आए।

 

 



यूएस आर्मी रिजर्व मेडिकल कॉर्प्स के कर्नल ब्रायन रीज ने बताया कि इससे पहले किए गए शोधों में देखा गया था कि 30 दिनों में 90 प्रतिशत लोगों का तनाव समाप्त हो गया था। लेकिन बात काफी आश्चर्यचकित करने वाली है कि ट्रांसेंडेटल मेडिटेशन से 10 दिनों में ही इन लोगों का तनाव बेहद कम हो गया।

 

 


शोधकर्ताओं ने अपने इस शोध में 11 प्रतिभागियों का 10 दिनों के ट्रांसेंडेंटल मेडिटेशन के बाद और फिर 30 दिनों के बाद अध्ययन किया और पाया कि इससे पीटीएसडी का स्तर 30 प्रतिशत तक कम हो गया।

 

 


शोधकर्ताओं के अनुसार, ध्यान की इस विशेष तकनीक के दौरान रोगी को बेहद आराम और सुकून की अनुभूती होती है। दिन में दो बार 20 मिनट के लिए ट्रांसेंडेटल मेडिटेशन करने से तंत्रिका तंत्र ठीक ढंग से काम करना शुरू करती है। पूरे दिन के लिए मानसिक एवं शारीरिक कार्य बेहतर तरीके से संचालित होते हैं।


Source: Free press journal



Read More Health News in Hindi.

Disclaimer