सेहत का खजाना है सूखी लाल मिर्च, आंख और हार्ट के लिए है फायदेमंद

भारतीय घरों के खाने में लाल मिर्च का इस्तेमाल बहुत किया जाता है। लाल मिर्च खाने के रंग और स्वाद को बढ़ाने का काम करता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 20, 2022Updated at: Jul 20, 2022
सेहत का खजाना है सूखी लाल मिर्च, आंख और हार्ट के लिए है फायदेमंद

Red Chili Powder Health Benefits: भारतीय घरों में खाना बनाते समय कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। इन्हीं मसालों में से एक है सूखी लाल मिर्च (Dry Red Chilli)। लाल मिर्च न सिर्फ खाने का रंग सुंदर बनाती है, बल्कि स्वाद में भी चटखारा देने का काम करती है। चाहे दाल हो या कोई सब्जी, लाल मिर्च के बिना खाने का स्वाद फीका सा लगता है। लाल मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। हालांकि आज भी ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि लाल मिर्च का सेवन करने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन वो लोग ये बात नहीं जानते हैं कि सीमित मात्रा में लाल मिर्च का सेवन किया जाए, तो सेहत को काफी फायदा  मिल सकता है। इसलिए आज हम आपको लाल मिर्च के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Red_Chili_For_Weight_loss

वजन घटाने में मददगार

एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की एक रिपोर्ट के मुताबिक लाल मिर्च में एंटी-ओबीसिटी गुण पाए जाते हैं,  जो मोटापा या वजन बढ़ने के कारकों को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। नियमित तौर पर लाल मिर्च का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और ये शरीर के फैट को कम करने में सहायक साबित होता है।

इसे भी पढ़ेंः सावन में व्रत के दौरान न करें ये गलतियां, नहीं महसूस होगी कमजोरी

आंखों के लिए फायदेमंद

सूखी लाल मिर्च में विटामिन ए (Vitamin-A) पाया जाता है, जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। नियमित तौर पर सूखी लाल मिर्च का सेवन करने से रेटिना  सेल्स के डैमेज को रोकने में मदद मिलती है। इसके अलावा सूखी लाल मिर्च लगातार स्क्रीन देखने से आंखों को होने वाली परेशानियों से भी बचाने में सहायक साबित हो सकती है।

chili_health_benefits

गठिया मरीजों के लिए फायदेमंद

सूखी लाल मिर्च में 'कैप्साइसिन' नामक तत्व पाया जाता है। यह गठिया के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। जिन लोगों को जोड़ों या कमर में दर्द और पैरों में सूजन की समस्या होती है, उन्हें भी लाल मिर्च का सेवन करने की सलाह दी जाती है। कैप्साइसिन मांसपेशियों के दर्द, जोड़ों के दर्द और ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द को कम करता है। दरअसल, किसी भी तरह के शारीरिक दर्द में डॉक्टर द्वारा जो दवाएं दी जाती हैं, उनमें से ज्यादातर में कैप्साइसिन का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए दर्द से राहत पाने के लिए सूखी लाल मिर्च खाने की सलाह दी जाती है।

इम्यूनिटी बूस्टर

कोरोना महामारी के बाद ये बात हर कोई जान चुका है कि इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाए रखना कितना ज्यादा जरूरी है। सूखी लाल मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और सी होता है, जिससे इम्युनिटी बूस्ट होती है। सूखी मिर्च के पोषक तत्व आंत, फेफड़ों और मूत्र मार्ग में होने वाले संक्रमण के जोखिम को भी कम करने में सहायक माने जाते हैं।

इसे भी पढ़ेंः सुष्मिता सेन 46 की उम्र में भी दिखती हैं जवां, जानिए क्या है उनकी खूबसूरती का राज

लाल मिर्च वैसे तो सेहत का खजाना है लेकिन इसमें पाया जाने वाला कैप्साइसिन कई बार गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

Disclaimer