Monkey Pox Diet: मंकी पॉक्स होने पर तेज रिकवरी के लिए करना चाहिए इन फूड्स का सेवन

Monkey Pox Diet Plan: मंकी पॉक्स के मरीजों को जल्दी रिकवरी के लिए ये डाइट अपनानी चाहिए, जानें।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 20, 2022Updated at: Jul 20, 2022
Monkey Pox Diet: मंकी पॉक्स होने पर तेज रिकवरी के लिए करना चाहिए इन फूड्स का सेवन

Monkey Pox Diet Plan in Hindi: भारत समेत दुनियाभर के लगभग 50 देशों में मंकी पॉक्स वायरस का संक्रमण फैल चुका है। केरल में विदेश से लौटे दो लोगों में मंकी पॉक्स संक्रमण की पुष्टि के बाद सरकार अलर्ट है, केंद्र सरकार ने मंकी पॉक्स के मरीजों के इलाज और रख-रखाव के लिए एडवाइजरी जारी की है। गौरतलब हो मंकी पॉक्स वायरस का संक्रमण एक दुर्लभ संक्रमण है, यह बीमारी पहले जानवरों में पाई जाती थी। बीते कुछ महीनों से ब्रिटेन और अमेरिका समेत दर्जन भर देशों में मंकी पॉक्स संक्रमण का कहर जारी है। किसी भी बीमारी या संक्रमण से बचने और जल्दी रिकवर करने के लिए डाइट का अहम रोल होता है। मंकी पॉक्स संक्रमण होने पर मरीजों की डाइट कैसी होनी चाहिए? मंकी पॉक्स से जल्दी रिकवर करने के लिए किस तरह के फूड्स का सेवन करें? आइए विस्तार से जानते हैं मंकी पॉक्स डाइट के बारे में।

कैसी होनी चाहिए मंकी पॉक्स के मरीजों की डाइट?- Monkey Pox Diet for Fast Recovery

मंकी पॉक्स के संक्रमण से बचने और संक्रमित होने के बाद तेजी से रिकवरी के लिए आपको हेल्दी और पौष्टिक खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। मंकी पॉक्स के मरीजों को प्रोटीन, विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए। संतुलित आहार, साफ-सफाई और पर्याप्त आराम लेने से आप मंकी पॉक्स संक्रमण से जल्दी रिकवर हो सकते हैं। मंकी पॉक्स से संक्रमित होने पर मरीजों को पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीना चाहिए और शरीर को हाइड्रेट रखने वाले पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। मंकी पॉक्स से बचने और संक्रमित होने पर तेजी से रिकवरी करने के लिए आप डाइट में इन फूड्स को जरूर शामिल करें-

Monkey Pox Diet Plan in Hindi

इसे भी पढ़ें: Monkeypox: तेजी से फैल रहा मंकीपॉक्स वायरस, कैसे पहचानें मंकीपॉक्स से संक्रमित हैं या नहीं?

1. फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटी-ऑक्सीजन गुणों से युक्त फूड्स को डाइट में शामिल करने से मंकी पॉक्स से रिकवरी में फायदा मिलता है। मंकी पॉक्स के मरीजों को अपनी डाइट में  ब्रोकली, आड़ू, खीरा, पालक और जामुन जैसे रंग-बिरंगे फल और सब्जियों को शामिल करें।

2. मंकी पॉक्स से संक्रमित होने पर मरीजों को अपनी डाइट में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा वाले फूड्स शामिल करें। प्रोटीन की अच्छी मात्रा के लिए आप सोया, पनीर, दही, स्प्राउट्स, दूध आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।

3. मंकी पॉक्स संक्रमण में मरीजों को प्रोबायोटिक्स गुण वाले फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप केला, प्याज, दूध और दही आदि का सेवन जरूर करें। 

4. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और लिक्विड पेय का सेवन करने से आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकलेंगे। मंकी पॉक्स के मरीजों को शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए।

5. संक्रमित मरीजों को इंस्टेंट एनर्जी वाली ड्रिंक्स और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीने से बचना चाहिए। आपको चाय, कॉफी, सोडा आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।

मंकी पॉक्स के लक्षण- Monkey Pox Symptoms in Hindi

  • शरीर पर गहरे लाल रंग के दानें
  • स्किन पर लाल रंग के रैशेज
  • फ्लू के लक्षण
  • निमोनिया की बीमारी के लक्षण
  • बुखार और सिरदर्द
  • मांसपेशियों में दर्द
  • ठंड लगना
  • अत्यधिक थकान
  • लिम्फ नोड्स में सूजन

50 से ज्यादा देशों में फैल चुके मंकी पॉक्स वायरस का कोई सटीक इलाज मौजूद नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक मंकी पॉक्स संक्रमण में स्माल पॉक्स की वैक्सीन कारगर है। मंकी पॉक्स के लक्षण दिखने पर आपको तुरंत जांच करानी चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer