कद्दू के छिलकों को फेंकने के बजाय बनाएं ये 5 टेस्टी रेसिपीज, सेहत को भी मिलेंगे ढेर सारे फायदे

 कद्दू के छिलके के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी आंखों से लेकर बेहतर इम्यूनिटी के लिए बेहद फायदेमंद होता है। 

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Dec 03, 2021 12:56 IST
कद्दू के छिलकों को फेंकने के बजाय बनाएं ये 5 टेस्टी रेसिपीज, सेहत को भी मिलेंगे ढेर सारे फायदे

कद्दू खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। लोगों को कद्दू की सब्जी, रायता, चटनी और काफी रेसिपीज खूब पसंद आती है। लेकिन क्या आपको पता है कि कद्दू के छिलके के भी कई फायदे होते हैं। कद्दू के छिलके में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो, आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। कद्दू के छिलके में कैलोरी, फैट,प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर,विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। साथ ही कद्दू के छिलके में पोटैशियम, मैंगनीज,विटामिन बी2, कॉपर, विटामिन ई और आयरन जैसे विटामिन्स और पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो, आपकी आंखों, इम्यूनिटी सिस्टम और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। कद्दू के छिलके के और कई फायदे हैं, आइए जानतें है विस्तार से ।

 कद्दू के छिलके के फायदे (Benefits of Pumpkin peel)

1.  क्रोनिक डिजीज को कम करने में फायदेमंद

कद्दू के छिलके में अल्फा-कैरोटीन,बीटा-कैरोटीन और बीटा-क्रिप्टोक्सैन्थिन जैसे कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो आपकी कोशिकाओं को फ्री रेडिक्लस से बचाते हैं। साथ ही यह हृदय की बीमारियों और अन्य परेशानियों से भी लड़ने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है।

2.  इम्यून सिस्टम को बनाए मजबूत

कद्दू में कई पोषक तत्व और विटामिन्स होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन और फोलेट आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर आपको रोगों से लड़ने की शक्ति देता है। इसके अलवा विटामिन सी की मात्रा आपके शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करती है, जिससे आपकी चोट या घाव जल्दी भरने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें- शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में जोड़ें ये 7 चीजें

3. वजन घटाने में मददगार

कद्दू के छिलके में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कैलोरी भी भरपूर  मात्रा में पाई जाती है। खास हात तो यह है कि कद्दू के छिलके में एक बड़ी अंश पानी का भी पाया जाता है जो, शरीर को हाइडेट्र और पेट तो ज्यादा देर तक भरा रखने में मदद करता है। इसके अलावा कद्दू के छिलके में फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है जो, आपके पेट और पाचन को सही रखने में मदद करता है।

4. आंखों की रोशनी बढ़ाए

आजकल छोटी उम्र से ही आंखों की रोशनी पर प्रभावित हो रही है । ऐसे में कद्दू के छिलके का सेवन आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन ए, ल्यूटिन (Lutin) और जेक्सैन्थिन (Zeaxanthin) उम्र बढ़ने के साथ घटती आंखों की रोशनी को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके अलावा विटामिन ई और सी फ्री रेडिकल्स को आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से रोकते हैं।

Pumpkin-peel-benefits

Image Credit- sohu.com

5. दिल की सेहत का रखे ख्याल

कद्दू के छिलके कई तरह से फायदेमंद हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम, विटामिन सी और फाइबर आपके दिल की सेहत का भी ख्याल रखते हैं । इसके अलावा पोटैशियम के सेवन से आपका रक्तचाप भी नियंत्रित रहता है और स्टोक का खतरा भी कम होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट खराब कोलेस्ट्रोल को कम करने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें - हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं, बस अपनाएं ये 7 उपाय और जिंदगी भर रहें स्वस्थ

 कद्दू के छिलके की रेसिपीज

कद्दू के छिलके को कई मजेदार और सेहतमंद तरीके से बना सकते हैं। कोशिश करें जब आप कद्दू की सब्जी बनाए, तब ही इसके ताजा छिलके का भी प्रयोग करें। यह आपके सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा ।

1. कद्दू के छिलके की सब्जी

कद्दू के छिलके की स्वादिष्ट सब्जी बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आपको बस कद्दू के छिलके को अलग करके उसे छोटे-छोटे टुकड़े में काट लें। चना दाल भिगोकर रख दें। उसके बाद कढ़ाई में तेल गर्म करके जीरा और राई का तड़का लगाएं। फिर उसमें अदरक, लहसुन, करीपत्ता, हल्दी और मिर्चा पाउडर डालकर अच्छे से पकाएं। बाद में इसमें कद्दू के छिलके, चना दाल और नमक मिलाकर अच्छे से फ्राई करें और पानी डालकर पकने छोड़ दें। पकने के बाद इसे गरमागरम सर्व करें।

Pumpkin-peel-benefits

Image Credit -Cookist.com

2. कद्दू के छिलके की मीठी सब्जी

कद्दू के छिलके की मीठी सब्जी स्वाद में बेहद स्वादिष्ट  होती है। इसके लिए आप एक कढ़ाई में तेल गर्म होने दें और उसमें जीरा डालकर सुनहरा होने दें। फिर उसमें हरी मिर्च और लहसुन डालकर एक मिनट तक पकाएं। अब इसमें धो कर रखे हुए कद्दू के कटे हुए छिलके डालकर मिलाएं। इसमें नमक डालकर पांच मिनट तक पकने दें । फिर इसमें सफेद तिल, शक्कर और अमचूर पाउडर स्वादानुसार डालें। इसे अच्छे से पकाकर आप रोटी के साथ सर्व कर सकते हैं।

3. कद्दू के छिलके की चटनी

आप कद्दू के छिलके की चटनी भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको कद्दू के छिलके को अच्छे से धोकर उसमें हरी मिर्च, लहसुन की पांच फलियां और अदरक के कुछ टुकड़े डालने हैं। इसके बाद आप इसे मिक्सर में अच्छे से पीस लें और इसमें स्वादानुसार नमक डालें। आप चाहे तो इसमें अपने हिसाब से कुछ और चीजें भी डाल सकते हैं। उसके बाद अपने खाने के बाद आप कद्दू की चटनी का सेवन कर सकते हैं।

4. कद्दू और छिलके की सब्जी

आप कद्दू और उसके छिलके की सब्जी भी साथ में बना सकते हैं। इसके लिए कद्दू और छिलके को काट लें और अच्छे से धो लें। फिर एक पैन को गर्म कर लें। इसमें तेल को गर्म करके हींग, मेथी और जीरे का तड़का लगाएं। फिर इसमें अदरक का पेस्ट डालें, कद्दू और उसके छिलके को पैन में डालकर फ्राई करें। जब ये सुनहरा रंग का हो जाए तो इसमें नमक, हल्दी, गरम मसाला, धनिया पाउडर और मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से पकाएं । हल्की आंच में पकाते रहें और अंत में अमचूर पाउडर डालकर 2-3 मिनट पकाएं। फिर ऊपर से धनिया पत्ती डालकर सर्व करें।

कद्दू के छिलके के छिलके को आप हमेशा ताजा खाने की कोशिश करें। हो सके तो इसे फ्रिज या किसी जगह स्टोर करने की कोशिश न करें क्योंकि इससे ये खराब हो सकते हैं। अगर आपको कद्दू के छिलके की सब्जी खाने के बाद कोई परेशानी आती है तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। इसके अलावा अगर आप कद्दू के छिलके का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए कर रहे हैं तो पहले इसे अपने हाथ पर अप्लाई करके देख लें क्योंकि हो सकता है ये आपके स्किन टाइप के लिए सही न हो। 

Disclaimer