Doctor Verified

बवासीर रोगी खाएं फाइबर से भरपूर ये 11 फूड्स, टॉयलेट के दौरान कम होगी परेशानी

बवासीर और कब्ज आपस में जुड़े हुए हैं। बवासीर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको कब्ज को दूर करना होता है। इसके लिए फाइबर रिच फूड्स का सेवन करें। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 02, 2021 15:49 IST
बवासीर रोगी खाएं फाइबर से भरपूर ये 11 फूड्स, टॉयलेट के दौरान कम होगी परेशानी

आजकल के बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से कई लोग तरह-तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं। मोटापा, सिरदर्द, पीठ दर्द जैसी सामान्य समस्याओं के साथ-साथ ऐसी ही एक और स्वास्थ्य समस्या है बवासीर। बवासीर को Piles या Hemorrhoids भी कहा जाता है। यह एक ऐसी बीमारी है, जो काफी तकलीफदेह होती है। 

बवासीर में मलाशय के निचले हिस्से में सूजन आ जाती है। इसकी वजह से गुदा के अंदर और बाहर मस्से बन जाते हैं। इस स्थिति में मस्से कभी अंदर, तो कभी बाहर आ जाते हैं। अधिकतर लोगों को अपने जीवन एक न एक बार बवासीर की समस्या का सामना करना ही पड़ता है। बवासीर की समस्या में कब्ज होना बेहद सामान्य है। अपनी जीवनशैली और खान-पान में बदलाव करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। बवासीर और कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए फाइबर रिच फूड्स का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। फाइबर कब्ज को दूर करता है, जिससे बवासीर में आराम मिलता है। फाइबर मल को नरम बनाता है, जिससे मल त्याग करने में आसानी होती है। कामिनेनी अस्पताल, हैदराबाद की सलाहकार और विभागाध्यक्ष डायटेटिक्स विभाग की डॉक्टर लक्ष्मी एन (Dr. Lakshmi N, Consultant &  HOD Department of Dietetics, Kamineni Hospitals, Hyderabad) से जानें बवासीर के लिए फाइबर से भरपूर इन 11 फूड्स के बारे में-

pulses

1. दालें

डॉक्टर लक्ष्मी एन बताती हैं कि बवासीर में  दालों का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। दालों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है। अगर बवासीर होने पर नियमित रूप से दाल का सेवन किया जाए, तो समस्या से जल्दी ही निजात मिल सकता है। इसके लिए आप साबुत चना, लोबिया, चना और मटर की दाल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

2. अनाज

बवासीर से राहत पाने के लिए अनाज का सेवन भी किया जा सकता है। बिना पॉलिश वाले चावल, साबुत गेहूं, ज्वार, जौ और बाजरा बवासीर में काफी फायदेमंद है। अगर आप बवासीर से जूझ रहे हैं, तो इन अनाज को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इनमें फाइबर उच्च मात्रा में होता है, जिससे कब्ज और बवासीर में आराम मिलता है।

इसे भी पढ़ें - बवासीर में कौन सा योगासन करना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें 4 योगासन जो हैं पाइल्स की समस्या मे फायदेमंद

pears for piles

3. सेब और नाशपाती

सेब और नाशपाती स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इन दोनों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो बवासीर के इलाज के लिए काफी फायदेमंद होता है। कब्ज की वजह से होने वाले बवासीर को सेब की मदद से ठीक किया जा सकता है। बवासीर होने पर अगर आप रोज एक सेब खाते हैं, तो कब्ज से राहत मिलेगी और बवासीर के दर्द में भी आराम मिलेगा।

4. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां स्वास्थ्य के साथ ही कई बीमारियों को दूर करने में भी मददगार है। इन्हीं में से एक है बवासीर। बवासीर से बचाव के लिए उच्च फाइबर वाला आहार बहुत जरूरी होता है। इससे कब्ज की समस्या दूर होती है, जिससे बवासीर के दर्द में आराम मिलता है। इसलिए ताजा हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में जरूरी शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होते हैं

5. अमरूद

बवासीर की समस्या होने पर अकसर अमरूद खाने की सलाह दी जाती है, इसका कारण यह है कि अमरूद फाइबर का एक बेहतरीन सोर्स है। अमरूप में पोटैशियम, विटामिन सी और मैग्नीशियम भी काफी अच्छी मात्रा में होता है। नियमित रूप से एक अमरूद खाने से आप कब्ज और बवासीर की समस्या से अपना बचाव कर सकते हैं।

6. ब्रोकली

बवासीर की समस्या को दूर करने के लिए हरी सब्जियों का काफी महत्व होता है। हरी सब्जियां खाने से पाचन क्रिया आसान होती है। इसलिए आपको अपनी डाइट में ब्रोकली को जरूर शामिल करना चाहिए। ब्रोकली को पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ब्रोकली में फाइबर भी काफी अच्छी मात्रा में होता है, जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है और बवासीर से राहत मिलती है। ब्रोकली के अलावा आप फूलगोभी, गोभी, गाजर और टमाटर को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

7. ड्राय फ्रूट्स

ड्राय फ्रूट्स या मेवे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इसमें कई तरह के विटामिंस, मिनरल्स के साथ ही फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है। इसलिए आप चाहें तो बवासीर होने पर ड्राय फ्रूट्स को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए बादाम, किशमिश और अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करें।

8. मटर 

बवासीर की समस्या को दूर करने, इसके दर्द से राहत पाने के लिए आप मटर को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। मटर को आप चाहें तो सब्जी के रूप में, सूप में मिलाकर या भी उबाल कर भी खा सकते हैं। एक कप मटर के दानों में करीब 16.3 ग्राम रेशा मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें - बवासीर के मस्से हटाने के लिए अपनाएं आयुर्वेद के ये 5 आसान नुस्खे

9. ओटमील 

ओटमील बवासीर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। ओट्स में बीटा ग्लूकर होता है, जो एक अलग तरह का फाइबर होता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। नाश्ते में ओटमील के सेवन से आप बवासीर की समस्या से राहत पा सकते हैं। 

10. केला

बवासीर की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को अपनी डाइट में केला भी शामिल करना चाहिए। केला खाने से इस समस्या में काफी आराम मिलता है। केला गुदा की सूजन को कम करने में मददगार होता है। केला मल त्याग को भी आसान बनाता है। केले में डाइटरी फाइबर होता है, जिससे कब्ज में आराम मिलता है। केला स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है

11. तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाए

बवासीर की समस्या होने पर आपको फाइबर इनटेक बढ़ाने के साथ ही अपने तरल पदार्थ का भी सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप दिनभर में 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं। इसके साथ ही खुद को हाइड्रेट रखने के लिए नारियल पानी का भी सेवन करें। इससे शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व आसानी से निकल जाते हैं। इसके अलावा हाइजीन तरीके से तैयार फलों का जूस भी पी सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है, जिससे सूजन और दर्द में आराम मिलता है।

बवासीर होने पर इन चीजों को खाने से परहेज करें (avoid these foods in piles)

कम फाइबर वाले खाद्य पदार्थ कब्ज बवासीर की समस्या को बढ़ा सकते हैं। इसलिए आपको इनका सेवन करने से परहेज करना चाहिए।  सफेद ब्रेड, दूध, चीज और फास्ट फूड से पूरी तरहइसक से दूरी बनाकर रखना चाहिए।  

आप भी बवासीर की समस्या होने पर या बवासीर से बचाव करने के लिए इन फाइबर रिच फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer