ज्यादा नींबू पानी पीने से सेहत को हो सकते हैं ये 6 नुकसान, जानें एक दिन में कितनी मात्रा है सुरक्षित

नींबू पानी के अधिक सेवन से आपके दांतों की ऊपरी परत खराब हो सकती है। इसके अलावा अपनी त्वचा को भी नुकसान हो सकता है।

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Dec 02, 2021Updated at: Dec 02, 2021
ज्यादा नींबू पानी पीने से सेहत को हो सकते हैं ये 6 नुकसान, जानें एक दिन में कितनी मात्रा है सुरक्षित

नींबू पानी स्वाद और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद है। फिल्म और टीवी जगत के कई सितारे भी नींबू पानी के सेवन करके फिट रहने की सलाह देते हैं। सु सुबह-सुबह नींबू पानी पीने आपका वजन भी नियंत्रित रहता है और आप पूरे दिन तरोताजा भी अनुभव करते हैं। नींबू में विटामिन-सी, पोटैशियम और फाइबर पाया जाता है लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे आपकी त्वचा,दांतों और पेट की कई बीमारियां हो सकती है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है आरोग्य डाइट्स और न्यूट्रीशन क्लीनिक द्वारका की  डायटिशियन डॉ सुगीता मुटरेजा से।  

नींबू पानी के नुकसान (Side Effects of Lemon Water)

1. दांतों को हो सकता है नुकसान 

हम जानते हैं कि नींबू एक साइट्रस फल है और ये बहुत अधिक खट्टा होता है। इसके अधिक सेवन से आपके दांत खराब हो सकते हैं। दांतों की ऊपरी परत खराब हो सकती है। आप अपने दांतों में या कुछ खाते वक्त खट्टेपन का अनुभव कर सकते हैं। इसलिए नींबू पानी का सेवन संतुलित मात्रा में करें और तुरंत दांतों को ब्रश करने से भी बचें। अगर आपके दांतों में पहले से ही कोई तकलीफ है तो नींबू पानी का सेवन डॉक्टर की सलाह से करें।

2. नींबू पानी के अधिक सेवन से हो सकता है माइग्रेन 

अधिक नींबू पानी के सेवन से आपको माइग्रेन की समस्या हो सकती है। नींबू जैसे खट्टों फलों में पाया जाने वाला तत्व टायरामाइन माइग्रेन और सिरदर्द को बढ़ावा दे सकता है। इसलिए अगर आपको माइग्रेन की परेशानी है तो अपनी डायटिशियन की सलाह पर ही नींबू पानी का सेवन करें।

3. पेट के लिए नुकसानदायक हो सकता है नींबू रस

पेट के लिए नींबू पानी का सेवन अच्छा माना जाता है लेकिन अत्यधिक नींबू पानी के सेवन से आपको पेट से जुड़ी तमाम तरह की परेशानियां हो सकती हैं। इसके अधिक इस्तेमाल से गैस्ट्रोएसोफगल रिफ्लक्स रोग (Gastroesophageal Reflux disease) और एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इससे आपको मतली, उल्टी और मूड स्विंग जैसी दिक्कतें भी आ सकती है।

side-effects-of-lemon-water

Image Credit - Freepik

रोजाना नींबू पानी पीने से हार्टबर्न हो सकता है। खासकर अगर आप नियमित रूप से हार्टबर्न का अनुभव कर रहे हैं को आपको सावधान हो जाना चाहिए। हार्टबर्न के सामान्य लक्षणों में सीने में दर्द और गंभीर जलन की समस्या हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - सेंसटिव स्किन है तो इन तरीकों से करें देखभाल, कभी नहीं होगा चेहरे पर रिएक्शन

5. त्वचा में जलन

नींबू जैसे फलों के एसिडिक नेचर के कारण इसका त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है। डायटिशियन के अनुसार, इसके अधिक सेवन से त्वचा में जलन और परेशानी हो सकती है। त्वचा में अत्यधिक सूखापन, रेडनेस और छीलने का अनुभव हो सकता है। यदि आपकी त्वचा अधिक संवेदनशील है तो इसका और भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

6. हड्डियों को हो सकता है नुकसान

अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करने से आपकी हड्डियों पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है। नींबू के साइट्रस गुण धीरे-धीरे आपके जोड़ो में मौजूद सिनोविल फ्लूइड (Snyovial Fluid) या जोड़ो में पाया जाने वाले तेल को अवशोषित करके उन्हें कमजोर बना सकता है। इससे आपको बोन्स प्रॉब्लम हो सकती है।

side-effects-of-lemon-water

Image Credit- Gardeningknowhow.com

 

एक दिन में कितना नींबू पानी पीना चाहिए

एक दिन में तीन गिलास से ज्यादा नींबू पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आमतौर पर लोगों को बस सुबह के समय एक गिलास नींबू पानी पीना चाहिए ताकि पूरे दिन वह ताजगी का अनुभव कर सके । इसके अलावा आप गर्मियों के दिनों में 2 गिलास नींबू पानी काफी होता है।

अधिक नींबू की जगह करें इन चीजों का इस्तेमाल

1. अगर नींबू पानी के अधिक इस्तेमाल से आपको परेशानी हो रही है तो आप सादा पानी पी सकते हैं । साथ ही पूरे दिन एक ही बार नींबू पानी पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।

2. इसके अलावा अगर आपके पेट में नींबू के सेवन से किसी तरह की परेशानी हो रही है तो आप अधिक सब्जियों और एल्कलाइन फूड्स का सेवन करें ताकि शरीर में एसिड के स्तर को संतुलित किया जा सकें।

3. अपने दांतों को खट्टेपन से बचाने के लिए आप स्ट्रा से नींबू पानी पी सकते हैं। इससे आपके दांतों की इनमेल परत को कम नुकसान पहुंचेगा।

4. अगर आपको अधिक खट्टेपन से परेशानी हो रही है तो आप सुबह नींबू पानी में थोड़ा शहद मिलाकर भी उसका सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer