दिल की सेहत का रखना है ख्याल तो खाएं ये 14 सुपरफूड्स, एक्सपर्ट से जानें कौन सा फूड है फायदेमंद

दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए 'ऑनली माई हेल्थ' ने डॉ. उदगीथ धीर से बात की, जिन्होंने हमें 14 सुपरफूड्स के बारे में बताया।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jan 02, 2020
दिल की सेहत का रखना है ख्याल तो खाएं ये 14 सुपरफूड्स, एक्सपर्ट से जानें कौन सा फूड है फायदेमंद

आज के वक्त में बैठे रहना और किसी भी शरीरिक गतिविधियों में भाग न लेना, बीमारियों को बुलावा देने का एक तरीका हो सकता है। जैसा कि आज हम सब देख पा रहे हैं कि हम कैसे घर में बेड से और ऑफिस में कुर्सी से चिपके रहते हैं। इस तरह की जीवन शैली, मोटापा और लाइफस्टाइल बीमारियों को इंसानी अस्तित्व का हिस्सा बना सकती है। कोई भी एक्सरसाइज न करना, योग न करना और यहां तक खेल आदि में भी भाग न लेना शरीर में डायबिटीज, मोटापा और मानसिक बीमारियों तक का भी एक मुख्य कारण हो सकता है। यह पीठ के निचले हिस्से, फिर कंधों, गर्दन में एक साधारण दर्द से शुरू होता है। फिर जल्द ही हमारा सिर भारी होने लगता है। हमारी छाती में दर्द होता है। हम ज्यादातर समय कमजोर और सुस्त महसूस करते हैं। इस तरह ये हमें ध्यान केंद्रित करने में परेशानी और बढ़ जाने पर स्ट्रेस आदि का भी कारण बन सकता है। वहीं इस तरह की लाइफस्टाइल से लड़ने में हमें कुछ सुपरफूड्स मदद कर सकते हैं। पर ये सुपरफूड्स (super foods) क्या हैं और इनके फायदों को जानने के लिए 'ऑनली माई हेल्थ' ने डॉ. उदगीथ धीर, से बात की जोकि फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट में कार्डिएक सर्जरी के निदेशक और प्रमुख हैं।

inside-tipsforhealthyheart

डॉ. उदगीथ धीर ने हमें गतिहीन जीवन शैली के सबसे बड़े दुष्प्रभावों में से एक से परिचित कराया, जो कि हृदय रोग यानी कि हार्ट डिजीज हैं। दिल के दौरे, हार्ट फेल्योर, पट्टिका गठन, बॉल्कड आर्टरी, दिल से संबंधित अन्य बीमारियों में हाई ब्लड प्रेशर दुनिया भर में मृत्यु दर और दुख का प्रमुख कारण है। डॉ. धीर बताते हैं कि हमारे देश में अधिकांश पुरानी बीमारी के बोझ के लिए ये जिम्मेदार हैं। ईमानदारी ये बात मानी जाए तो कोई भी व्यक्ति वर्कआउट और एक्सरसाइज तब तक नहीं करता, जब तक कि उसे ऐसी कोई परेशानी न हो।

इसे भी पढ़ें : दिल का दौरा पड़ने के कुछ घंटों के भीतर इलाज से फायदा पहुंच सकता है, जानें उपचार का तरीका

डॉ. धीर कहते हैं कि '' व्यायाम करना कितना महत्वपूर्ण है, पर कभी-कभी यह ये रूटीन से करना संभव नहीं हो पाता है, इस बात का मुझे अहसास है। ऐसे में मैं आपको एक आसान तरीका ये बता सकता हूं कि आपको अपने खाने-पीने का कैसे ख्याल रखना चाहिए।'' डॉ. उदगीथ धीर ने इस बात को ध्यान में रखते हुए, बेहतर स्वास्थ्य के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का सुझाव दिया है, जो कि हृदय के स्वास्थ्य के लिए सुपर फूड्स माने जाते हैं।

inside-hearthealth

इसे भी पढ़ें: रूमेटिक हार्ट डिजीज क्‍या है, कॉडियोलॉजिस्‍ट से जानें इसके लक्षण, जोखिम और इलाज

हृदय के स्वास्थ्य के लिए 14 सुपरफूड्स-

    • -बैरीज़: इसमें एंथोसायनिन होता है, जो रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए अपने खाने में इसे जरूर शामिल करें।
    • -केला: केले में पोटेशियम होता है, जो उच्च रक्तचाप के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एवोकाडोस, कैंटालूप और तरबूज,मशरूम, शकरकंद, टमाटर, टूना और बीन्स भी पोटेशियम से भरपूर होते हैं और इनका सेवन हेल्दी माना जाता है।
    • -बीट्स: अकार्बनिक नाइट्रेट के उच्च स्तर होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने में मदद करते हैं।
    • -डार्क चॉकलेट: हाई कोको सामग्री के साथ चॉकलेट उच्च रक्तचाप वाले लोगों में रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है। इसलिए ऐसे लोगों के लिए ये मददगार साबित हो सकता है।
    • -कीवी: विटामिन सी से भरपूर कीवी रक्तचाप में काफी सुधार कर सकता है, इसलिए व्यक्ति को रोज एक कीवी तो खाना ही चाहिए।
    • -तरबूज: इसमें सिट्रललाइन नामक एक एमिनो एसिड होता है, जो उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।
    • -ओट्स: इसमें बीटा-ग्लूकन नामक फाइबर होता है, जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। बीटा-ग्लूकन भी रक्तचाप को कम कर सकता है।
    • -हरी सब्जियां: हर दिन नाइट्रेट युक्त सब्जियों की 1- 2 सर्विंग खाने से उच्च रक्तचाप को 24 घंटे तक कम किया जा सकता है।
    • -गार्लिक: लहसुन खाने से व्यक्ति के नाइट्रिक ऑक्साइड का स्तर बढ़ सकता है। लहसुन एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक और एंटिफंगल भोजन है जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है।
    • -फर्मेंटेड खाद्य पदार्थ: फर्मेंटेड खाद्य पदार्थ प्रोबायोटिक्स से भरपूर होते हैं। साथ ही इनमें लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रोबायोटिक्स खाने से उच्च रक्तचाप पर एक मामूली प्रभाव पड़ सकता है
    • -दालें: शाकाहारी प्रोटीन और फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी को जन्म देता है।
    • -इलायची: इलायची रक्तचाप को कम से कम अल्पावधि में कम करने में मदद कर सकता है।
    • -ग्रीन टी: ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है, जो सेल में मुक्त कणों को लक्षित करके डेडसेल्स को बढ़ने से रोकती हैं।
    • -चिया सीड्स: ये फैट युक्त ओमेगा-सीड्स है और इसमें सबसे अधिक मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड उपलब्ध होता है। ये ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है, तो इसमें मौजूद मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर जैसे तत्व दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी फायदेमंद हैं।

Read more articles on Heart in Hindi

Disclaimer