ये 7 संकेत बताते हैं समय से पहले हो सकती है आपकी डिलीवरी (प्रीमेच्योर डिलीवरी), डॉक्टर से जानें जरूरी बातें

समय से पहले डिलीवरी (प्रीमेच्योर डिलीवरी) होने की स्थिति में कुछ समय पहले से ही आपके शरीर में ये संकेत दिखते हैं, जानें इसके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Oct 13, 2021
ये 7 संकेत बताते हैं समय से पहले हो सकती है आपकी डिलीवरी (प्रीमेच्योर डिलीवरी), डॉक्टर से जानें जरूरी बातें

प्रेग्नेंसी के 37वें महीने तक महिला की डिलीवरी होने पर उसे सामान्य डिलीवरी कहा जाता है लेकिन अगर किसी भी महिला को कुछ कारणों से प्रेग्नेंसी के 37 महीने से पहले ही डिलीवरी हो जाये तो इसे प्रीटर्म डिलीवरी या प्रीमैच्योर लेबर डिलीवरी कहा जाता है। जब आपके शरीर में कुछ कारणों से डिलीवरी के लिए संकेत दिखने शुरू हो जाते हैं तब चिकित्सक इस बात का अंदाजा लगाते हैं कि आपकी डिलीवरी समय से पहले या प्रीटर्म हो सकती है। प्रीमैच्योर डिलीवरी से पहले ही आपके शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते हैं। समय से पहले डिलीवरी होने से आपको और आपके बच्चे को स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। कई बार समय से पहले डिलीवरी के कारण बच्चे की जान को भी खतरा रहता है। शुरुआत में अगर प्रीटर्म डिलीवरी या प्रीमैच्योर डिलीवरी के लक्षणों को पहचान लिया जाये तो इसके बचाव में चिकित्सक कई कदम उठा सकते हैं। आइये स्टार हॉस्पिटल की स्त्री और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ विजय लक्ष्मी से जानते हैं इस स्थिति के बारे में।

प्रीमैच्योर डिलीवरी से पहले दिखने वाले लक्षण (Premature Labour Delivery Signs And Symptoms)

Premature-Labour-Delivery-Signs

(image source - freepik.com)

समय से पहले डिलीवरी होने के संकेत कुछ दिनों पहले से ही आपके शरीर में दिखने शुरू हो जाते हैं। कई बार आपको बार-बार ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं। डिलीवरी होने से कुछ हफ्ते पहले से ही आपके शरीर में इसके लक्षण दिखने शुरू होते हैं। प्रीटर्म डिलीवरी के जोखिम को रोकने के लिए और इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप इन लक्षणों को पहचानकर डॉक्टर की सलाह लें। समय पर इसके लक्षणों को पहचान लेने के बाद आप समय से पहले प्रसव से बचाव कर सकते हैं और इसके खतरे को कम कर सकते हैं। प्रीमैच्योर डिलीवरी के पहले आपके शरीर में ये संकेत दिखाई देते हैं।

इसे भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के 18 से 21 सप्ताह के बीच कराया जाता है एनॉमली स्कैन, जानें क्यों जरूरी है ये टेस्ट

1. पीठ में दर्द

आमतौर पर पीठ के निचले हिस्से में आपको समय से पहले डिलीवरी के कारण दर्द होना शुरू हो सकता है। यह दर्द कई बार लगातार हो सकता है या कुछ मामलों में आपको दर्द थोड़ी देर बाद शुरू हो सकता है। पीठ के निचले हिस्से में प्रीटर्म डिलीवरी के कारण होने वाला दर्द असहाय और काफी गंभीर हो सकता है। आमतौर पर सामान्य रूप से होने वाले दर्द से आप करवट बदलकर या थोड़ी देर आराम कर बच सकते हैं लेकिन इस समस्या में आपको जल्दी राहत नहीं मिलती है।

इसे भी पढ़ें : वेट लॉस हो या यूटीआई, जानें महिलाओं के लिए एप्पल साइडर विनेगर के 6 फायदे

2. पेट में संकुचन 

प्रीमेच्योर डिलीवरी से पहले आपको पेट में संकुचन की समस्या हो सकती है। भले ही इस समस्या में आपको गंभीर दर्द महसूस न हो लेकिन इसकी वजह से आपको हर 10 मिनट पर संकुचन और पेट में हल्का दर्द महसूस हो सकता है। बार-बार अगर आपको यह समस्या होती है तो इसे प्रीमेच्योर डिलीवरी का संकेत माना जाता है।

Premature-Labour-Delivery-Signs

(image source - freepik.com)

3. मतली और उल्टी

प्रीटर्म डिलीवरी के कारण आपको उसके कुछ हफ्ते पहले से उल्टी और मतली की समस्या हो सकती है। प्रेग्नेंसी में उल्टी और मतली की समस्या सामान्य होती है लेकिन इस स्थिति में आपको गंभीर रूप से उल्टी और मतली महसूस हो सकती है। यह समस्या बार-बार होने पर आपको चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : सिजेरियन डिलीवरी के हो सकते हैं कई नुकसान, जानें इनके बारे में

4. पेट के निचले हिस्से में ऐंठन

समय से पहले डिलीवरी के संकेत के रूप में आप डिलीवरी के कुछ हफ्ते पहले पेट के निचले हिस्से में ऐंठन या मासिक धर्म के समय होने वाली ऐंठन की समस्या महसूस कर सकती हैं। इसके अलावा ऐंठन के साथ आपको दस्त की समस्या भी हो सकती है। ऐसे लक्षण दिखने पर तुरंत आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Premature-Labour-Delivery-Signs

(image source - freepik.com)

5. वेजाइनल डिस्चार्ज

समय से पहले शरीर जबी प्रसव के लिए तैयार होने लगता है तो उस समय आपको वेजाइनल डिस्चार्ज हो सकता है इस समस्या में आपको गंभीर रूप से ब्लीडिंग या डिस्चार्ज हो सकता है।

इसे भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में डायबिटीज होने पर शिशु को इन 5 तरीकों से पहुंचता है नुकसान, डॉक्टर से जानें बचाव के उपाय

6. अचानक से पानी की थैली का फटना

अचानक से पानी की थैली के फटने से भी आपको प्रीटर्म लेबर का संकेत समझ जाना चाहिए। इस स्थिति में आपको तुरंत हॉस्पिटल जाना चाहिए।  ऐसी स्थिति में देरी खतरनाक हो सकती है। 

7. पेल्विस में भारीपन

वजाइना में भारीपन महसूस होना भी प्रीटर्म लेबर का लक्षण होता है।

इन संकेतों के दिखने पर आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। प्रीटर्म या प्रीमेच्योर डिलीवरी कई मायनों में हानिकारक होती है। प्रीमेच्योर डिलीवरी के कारण बच्चे की सेहत और जान का खतरा रहता है उसके अलावा इसकी वजह से आपको भी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इन संकेतों को समझकर समय पर चिकित्सक से इसके खतरे और डिलीवरी को आगे बढ़ाने के प्रयास के लिए बात करनी चाहिए।

(main image source - shutterstock)

Disclaimer