एक्सरसाइज करने से पहले खाएं ये 5 चीजें, तेजी से घटेगा वजन

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज से पहले कुछ खाना जरूरी होता है। इससे शरीर की एनर्जी और स्टेमिना बना रहता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 02, 2022Updated at: Sep 02, 2022
एक्सरसाइज करने से पहले खाएं ये 5 चीजें, तेजी से घटेगा वजन

Pre workout meal: वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत ज्यादा जरूरी है। वर्कआउट के लिए स्टैमिना और एनर्जी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। कुछ लोग जब वजन घटाने की शुरुआत करते हैं, तो एक्सरसाइज करने से पहले न तो कुछ खाते हैं और न ही कुछ पीते हैं। उन्हें ये लगता है कि एक्सरसाइज करने से पहले कुछ नहीं खाना चाहिए, लेकिन ये धारणा बिल्कुल गलत है। एक्सरसाइज के दौरान आपको पूरी एनर्जी मिले इसके लिए कुछ खाना जरूरी है। एक्सरसाइज या योग से पहले जो कुछ भी खाया जाता है, उसे प्री-वर्कआउट फूड कहा जाता है।

प्री-वर्कआउट फूड हमेशा हेल्दी और पौष्टिक होना चाहिए ताकि वो वर्कआउट के लिए पर्याप्त एनर्जी दे सकें। वर्कआउट से पहले कुछ ऐसी चीजें खानी चाहिए, जिससे शरीर में प्रोटीन और कार्ब्स का संतुलन सही रह सके। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 प्री-वर्कआउट फूड्स के बारे में। इन फूड्स को आप एक्सरसाइज करने से पहले खा सकते हैं और तेजी से वजन घटा सकते हैं।

1.ओट्स (Oats)

ओट्स, फाइबर, कार्ब्स और कई तरह के पोषक तत्वों का खजाना है। एक्सरसाइज करने से पहले ओट्स का सेवन करने से वजन तेजी से घटता है। साथ ही ओट्स लंबे समय तक शरीर को एनर्जी देता है, जिससे एक्सरसाइज के दौरान थकान कम होती है। हेल्थ एक्सपर्ट वर्कआउट से आधे घंटे पहले ओट्स का सेवन करने की सलाह देते हैं।

Banana-for-weight-loss

2. केला - Banana

केला विटामिन सी, फाइबर, आयरन, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। वर्कआउट से पहले केले का सेवन करने से शरीर में लंबे समय तक एनर्जी बनी रहती है। केला पोटेशियम का सोर्स माना जाता है, अगर वर्कआउट से पहले केले का सेवन किया जाए तो ये लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस करता है, जिससे वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः दुबलापन दूर करने के लिए खाएं दही-आलू, डायटिशियन से जानें खाने का तरीका

3. पीनट बटर और किशमिश

पीनट बटर प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसके साथ ही पीनट बटर में मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है। वर्कआउट करने से पहले पीनट बटर और किशमिश का सेवन किया जाए, तो ये शरीर का स्टेमिना और एनर्जी बढ़ाने में मदद करते हैं। वजन घटाने रे दौरान भी पीनट बटर और किशमिश का सेवन करने की सलाह दी जाती है, ये दोनों हेल्दी फैट का अच्छा सोर्स हैं, जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

4. ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। वर्कआउट से पहले ग्रीन योगर्ट का सेवन करने से शरीर से पसीना ज्यादा निकलता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।  ग्रीक योगर्ट  का सेवन करने से पहले शरीर ताजगी और फ्रेश फील करता है।

इसे भी पढ़ेंः क्या ब्लैक कॉफी पीने से वजन कम होता है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

5. नट्स - Nuts

नट्स का सेवन वजन घटाने और बढ़ाने दोनों के लिए किया जाता है। नट्स में हेल्दी फैट, प्रोटीन, कुछ मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है। नट्स एनर्जी लेवल को तुरंत बढ़ा देते हैं, जिससे वर्कआउट के लिए एनर्जी मिल सकती है। आप चाहें तो वर्कआउट से पहले ओट्स में डालकर भी नट्स का सेवन कर सकते हैं।

 
Disclaimer