त्वचा की टैनिंग हटाने के लिए लगाएं आलू से बने ये 3 फेस पैक, निखरेगी स्किन

Tan Face Pack: अगर आपकी स्किन टैन हो गई है, तो आप आलू का यूज कर सकते हैं। आलू फेस पैक टैनिगं को रिमूव करता है, बेदाग स्किन देता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 28, 2022Updated at: Apr 28, 2022
त्वचा की टैनिंग हटाने के लिए लगाएं आलू से बने ये 3 फेस पैक, निखरेगी स्किन

Potato Face Pack for Tan Skin: सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने से त्वचा टैन हो जाती है, त्वचा पर काले धब्बे भी नजर आने लगते हैं। टैन की समस्या का सामना अधिकतर लोगों को करना पड़ता है। ऐसे में स्किन टैनिंग को हटाने के लिए वे तरह-तरह के स्किन प्रोडक्ट्स, ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती हैं। लेकिन यह महंगा प्रोसेस होता है। आप चाहें तो सिर्फ आलू की मदद से भी टैन (potato face pack for tanning) से छुटकारा पा सकते हैं। आलू में कई मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी होता है, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आलू चमकदार, साफ त्वचा पाने में मदद कर सकता है। दिन में एक बार आलू का फेस पैक लगाने से सन टैन रिमूव होता है, स्किन ग्लोइंग और बेदाग नजर आती है। आइए जानते हैं सन टैन हटाने के लिए आलू के कौन-कौन से फेस पैक कारगर हैं।

potato face pack

1. आलू और ओटमील फेस पैक (Oatmeal and Potato Face Mask)

आलू और ओटमील फेस पैक सन टैन को रिमूव करने में कारगर होता है। साथ ही यह ऑयली स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। इस पैक को बनाने के लिए आप 2 चम्मच आलू का रस, 2 चम्मच दूध, 1 चम्मच ओटमील और नींबू के रस मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे, गर्दन पर लगाएं। 30 मिनट बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

आलू और ओटमील त्वचा से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने, गंदगी और ग्रीस को हटाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा ओटमील त्वचा को मॉयश्चराइज भी करता है। कम सीबम बनाने के लिए प्रेरित करता है।

इसे भी पढ़ें - त्वचा को निखारने के लिए गर्मी में लगाएं पुदीने से बने ये 3 फेस पैक, स्किन को मिलेगी ठंडक

2. आलू और ग्लिसरीन फेस पैक (Potato Juice and Glycerine)

आलू और ग्लिसरीन दोनों ही त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। सन टैन को रिमूव करने के लिए यह एक बेहतरीन फेस पैक साबित हो सकता है। इसे बनाने के लिए आप 2 चम्मच आलू का रस, 3-4 बूंद ग्लिसरीन और 2 चम्मच दूध लें। सभी को अच्छी तरह से मिला लें, फिर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें, इससे चेहरे पर जमा गंदगी, टैन आदि निकलने लगेंगे। बेहतर रिजल्ट के लिए आप इस फेस पैक को हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं। 

ग्लिसरीन त्वचा को मॉयश्चराइज करता है। आलू और ग्लिसरीन त्वचा की झुर्रियों, काले घेरों को कम करते हैं। त्वचा में कसाव पैदा करते हैं। सूरज की किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं। लेकिन अगर आपकी त्वचा पर खुजली होती है या फिर रूखी त्वचा है, तो ग्लिसरीन का उपयोग करने से बचें। इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। संवेदनशील त्वचा वाले लोग इस फेस पैक से बचें।

3. आलू और हल्दी फेस पैक (Potato and Turmeric Face Mask)

आलू और हल्दी दोनों ही सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। सन टैन को हटाने के लिए आप आलू और हल्दी का फेस पैक (potato and turmeric for face) लगा सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप 1 चम्मच आलू का रस लें, इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे, गर्दन और टैन वाली जगह पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे साफ पानी से निकाल लें।

हल्दी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, यह एक शक्तिशाली सौंदर्य एजेंट है। इसमें करक्यूमिन होता है, जो मुंहासों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। यह फेस पैक त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। बैक्टीरिया और कीटाणुओं को मारता है, छिद्रों को खोलता है और टैन को कम करता है।

इसे भी पढ़ें - कॉम्बिनेशन स्किन पर लगाएं हल्दी के ये 3 फेस पैक, स्किन बनेगी ग्लोइंग

आप भी अपने चेहरे, गर्दन और हाथों की टैनिंग को हटाने के लिए आलू से बने इन 3 फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो किसी भी फेस पैक को अप्लाई करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें। अन्यथा आपको त्वचा पर रैशेज, रेडनेस और एक्ने की समस्या हो सकती है।

Disclaimer