Doctor Verified

प्लेक सोरायसिस है स्किन का गंभीर इंफेक्शन, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

Plaque Psoriasis in Hindi: प्लेक सोरायसिस स्किन से जुड़ी एक गंभीर समस्या है, जानें इसके लक्षण और बचाव। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 07, 2022 20:03 IST
प्लेक सोरायसिस है स्किन का गंभीर इंफेक्शन, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

Plaque Psoriasis in Hindi: सोरायसिस स्किन से जुड़ी एक गंभीर समस्या है। इसकी वजह से स्किन पर उभरे हुए लाल रंग के धब्बे और दानें होते हैं। सोरायसिस की समस्या में मरीज की स्किन के डेड सेल्स जिन्हें स्केल कहते हैं, उभर कर सामने की तरफ दिखने लगते हैं। सोरायसिस की समस्या में आपके घुटने, कोहनी, स्कैल्प और पीठ के निचले हिस्से में ज्यादातर लक्षण दिखाई देते हैं। इस समस्या में खुजली, स्किन पर लाल रंग के धब्बे और दानें मरीज की परेशानियां बहुत ज्यादा बढ़ा देते हैं। सोरायसिस की समस्या कई तरह की होती है। यह समस्या अलग-अलग लोगों में अलग-अलग कारणों से होती है। सोरायसिस में सबसे कॉमन है प्लेक सोरायसिस, आइए विस्तार से जानते हैं इस समस्या के बारे में।

क्या है प्लेक सोरायसिस?- What is Plaque Psoriasis?

प्लेक सोरायसिस की समस्या में मरीज के शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर की हेल्दी सेल्स और टिश्यूज पर हमला करने लगती है। इसकी वजह से आपके शरीर के कई हिस्सों में स्किन से जुड़ी परेशानियां शुरू हो जाती हैं। एससीपीएम हॉस्पिटल के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ सुमन के मुताबिक यह समस्या ज्यादातर मोटी स्किन पर होती है और सबसे पहले लाल रंग के चकत्ते दिखते हैं और खुजली होने लगती है। सही समय पर इलाज न लेने से इस समस्या में मरीज की परेशानियां बढ़ जाती हैं।

Plaque Psoriasis in Hindi

इसे भी पढ़ें: सोरायसिस हाेने पर क्या खाएं और किन चीजाें से करें परहेज? डायटीशियन से जानें डाइट चार्ट

प्लेक सोरायसिस के लक्षण- Plaque Psoriasis Symptoms in Hindi

प्लेक सोरायसिस की समस्या में दिखने वाले लक्षण सोरायसिस की समस्या में दिखने वाले लक्षण जैसे ही होते हैं। इस समस्या में मरीज की स्किन पर लाल रंग के चकत्ते, दानें, स्किन का सफेद होना और स्किन पर खुजली जैसी समस्या देखने को मिलती है। प्लेक सोरायसिस की समस्या में दिखने वाले प्रमुख लक्षण इस तरह से हैं-

  • स्किन पर लाल रंग के चकत्ते
  • खुजली और दर्द
  • स्किन पर उभार लाल पैचेज
  • डेड स्किन सेल्स का उभारना

प्लेक सोरायसिस के कारण- Plaque Psoriasis Causes in Hindi

प्लेक सोरायसिस की समस्या एक ऑटोइम्यून बीमारी है। इस बीमारी में आपका इम्यून सिस्टम ही आपके सेल्स और टिश्यूज को डैमेज करता है। प्लेक सोरायसिस की वजह से मरीज को कई गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कुछ लोगों में यह बीमारी आनुवांशिक कारणों से होती है। इसके अलावा कुछ लोगों में यह बीमारी किसी दवा के रिएक्शन, संक्रमण, चोट, धूम्रपान, शराब का बहुत ज्यादा सेवन करने की वजह से होती है।

इसे भी पढ़ें: Skin Diseases: 6 प्रकार की होती है सोरायसिस की बीमारी, आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट से जानिए Psoriasis का पूरा इलाज

प्लेक सोरायसिस का इलाज और बचाव- Plaque Psoriasis Treatment and Prevention

प्लेक सोरायसिस की समस्या में लक्षण दिखने पर सबसे पहले डॉक्टर से जांच करानी चाहिए। इस बीमारी में डॉक्टर सबसे पहले मरीज की स्थिति के हिसाब से दवाओं का सेवन करने की सलाह देते हैं। सूजन कम करने, स्किन से चकत्ते कम करने और खुजली आदि को कम करने के लिए दवाएं दी जाती हैं। इसके अलावा हेल्दी डाइट और स्किन का सही ढंग से ध्यान रखने से आप इस समस्या का शिकार होने से बच सकते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer