सीने में जलन होने के हो सकते हैं ये 5 कारण, समय पर डॉक्टर से कराएं इलाज

सीने में जलन के कई कारण हो सकते हैं। इन कारणों का इलाज बेहतर जरूरी होता है, ताकि समय पर गंभीरता को कम किया जा सके।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 07, 2022 13:16 IST
सीने में जलन होने के हो सकते हैं ये 5 कारण, समय पर डॉक्टर से कराएं इलाज

Heartburn Causes: सीन में जलन की समस्या को हम अक्सर एसिडिटी समझकर इसका घर में ही इलाज शुरू कर देते हैं। लेकिन बार-बार इस तरह की परेशानी होना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आपको इस तरह की समस्या बार-बार हो रही है तो इस स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करें। बार-बार सीने में जलन की परेशानी होना न सिर्फ गैस या एसिडिटी की वजह से हो सकता है, बल्कि कई अन्य कारणों से भी सीने में जलन की परेशानी हो सकती है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करके समय पर इलाज कराना ही आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर हो सकता है। आइए जानते हैं सीने में जलन के क्या कारण हैं? 

सीने में जलन होने के कारण क्या हैं?

सीने में जलन के स्पष्ट कारणों के बारे में कहना मुश्किल होता है। लेकिन कुछ ऐसे कारण हैं, जिसकी वजह से सीने में जलन की समस्या हो सकती है, जैसे-

1. गलत खानपान

गलत खानपान की वजह से सीने में जलन की परेशानी हो सकता है। खासौत पर अगर आप काफी ज्यादा कॉफी, टमाटर, एल्कोहल, चॉकलेट और फैट या मसालेदार खाने का सेवन करते हैं, तो इस तरह की समस्या होना काफी आम है। इसलिए कोशिश करें कि बार-बार सीने में जलन की समस्या होने पर इस तरह के आहार से दूर रहें।

इसे भी पढ़ें - सीने में जलन, खट्टी डकार से हैं परेशान? ये 5 आयुर्वेदिक उपाय दूर करेंगे हाइपर एसिडिटी 

2. धूम्रपान

अगर आप धूम्रपान का सेवन अधिक करते हैं तो आपको सीने में जलन की शिकायत हो सकती है। दरअसल, सिगरेट के धुएं का असर आपके सीने को प्रभावित कर सकता है, जिसकी वजह से सीने में जलन, दर्द और कंजेशन सा फील हो सकता है। 

3. गर्भावस्था

गर्भावस्था में महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव देखे जाते हैं। इन बदलावों की वजह से शरीर में कई तरह की परेशानी हो सकती है। इसमें सीने में जलन होना शामिल है। गर्भावस्था में सीने में जलन की परेशानी होने पर डॉक्टर से संपर्क करें, ताकि आपका सही इलाज किया जा सके। 

 4. तनाव और चिंता

तनाव और एंग्जायटी के कारण भी सीने में जलन की परेशानी हो सकती है। दरअसल, एंग्जायटी या अत्यधिक स्ट्रेस की वजह से पैनिक अटैक का खतरा रहता है, जो हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। इसकी वजह से सीने में आपको तेज दर्द और जलन जैसा महसूस हो सकता है। इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

5. हार्मोन में वृद्धि

हार्मोन में वृद्धि के कारण भी सीने में जलन की परेशानी हो सकती है। खासतौर पर अगर आपके शरीर में  प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन जैसे हार्मोन की वृद्धि काफी ज्यादा हो रही है तो इस स्थिति में सीने में जलन की समस्या देखी जा सकती है। 

सीने में जलन की परेशानी कई कारणों से हो सकती है। ऐसे में इसके कारणों को जानकर इसका इलाज कराना बहुत ही जरूरी है। ताकि गंभीर स्थितियों से बचा जा सके। 

 
Disclaimer