प्लांट बेस्ड डाइट क्या है और क्यों फायदेमंद मानी जाती है? जानें इस डाइट में क्या खा सकते हैं

प्लांट बेस्ड डाइट यानी सिर्फ पौधों से मिलने वाली चीजें खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इससे कई बीमारियों का खतरा कम होता है।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 15, 2022Updated at: May 15, 2022
प्लांट बेस्ड डाइट क्या है और क्यों फायदेमंद मानी जाती है? जानें इस डाइट में क्या खा सकते हैं

हमारी डाइट का हमारी सेहत पर गहरा असर पड़ता है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में प्रोसेस्ड और जंक फूड का चलन बढ़ता जा रहा है। जिसकी वजह से बीमारियां भी बढ़ रही हैं। प्लांट बेस्ड डाइट में केवल पौधों से मिलने वाला भोजन जैसे फल, सब्जियां, फलियां, नट्स, सीड्स, होल ग्रेन आदि शामिल होते हैं। यहां तक कि इसमें डेयरी उत्पादों को भी शामिल नहीं किया जाता है। प्लांट बेस्ड डाइट फ्लेक्सिबल होती है। इसे वेगन डाइट और कभी कभार मीट खा लेने वाले लोग भी ले सकते हैं।

प्लांट बेस्ड डाइट के दो प्रकार की होती हैं

100% प्लांट बेस्ड डाइट जिसमें केवल पौधों से मिलने वाली चीजें ही शामिल होती हैं और फ्लेक्सिबल प्लांट बेस्ड डाइट जिसमें कभी कभार डेयरी या मीट आदि भी शामिल किया जा सकता है। आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल सीनियर डाइटिशियन अनुजा गौर के मुताबिक इस तरह की डाइट में लो बीएमआई इंडेक्स होने के साथ-साथ इस डाइट से कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कम रहता है।  

इसे भी पढ़ें- ब्‍लड शुगर व डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है प्‍लांट बेस्‍ड डाइट

प्लांट बेस्ड डाइट आपके लिए क्यों फायदेमंद मानी जाती है?

यह डाइट कई तरह से आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी है। प्लांट बेस्ड प्रोडक्ट्स में बहुत ही पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को बढ़ाने में लाभदायक होते हैं। जिनमें से फाइबर और फाइटो केमिकल्स मुख्य हैं। इनमें एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण भी होते हैं, जो एनिमल प्रोडक्ट्स से नहीं मिल पाते हैं। आइए जानते है इसके लाभों के बारे में।

plant based diet benefits in hindi

1. टाइप 2 डायबिटीज को नियंत्रित करने में सहायक

प्लांट बेस्ड डाइट में प्राकृतिक शुगर होती है जिससे आपको रिफाइंड शुगर प्रयोग करने की जरूरत नहीं होती। यह आपके ब्लड में शुगर लेवल कम करते हैं और डायबीज को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं।

2. दिल की बीमारियों का होता है खतरा कम

मीट और सैचुरेटेड फैट का कम सेवन करना आपके दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। प्लांट बेस्ड डाइट में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो दिल को बीमारियों से बचाने में सहायक हैं।

3. वजन कम करने में सहायक

यह सब चीजें आपकी सेहत के लिए हेल्दी होती हैं और आपको वजन कम करने में मदद कर सकती हैं। इसके अलावा प्रोसेस्ड फूड का न खाना भी वजन कम करने का कारण बन सकता है।

इसे भी पढ़ें- प्‍लांट-बेस्‍ड डाइट में इन 5 ग‍लतियों से रहें सावधान, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

4. जोड़ों और मसल्स का दर्द ठीक करने में सहायक

प्लांट बेस्ड डाइट अर्थराइटिस से जुड़े दर्द को कम करने में सहायक है। यह जोड़ों से सूजन और दर्द को काफी हद तक कम कर सकती है।

joint pain

5. किडनी रोगों का रिस्क कम करती है

प्लांट बेस्ड डाइट किडनी रोगों की प्रक्रिया को धीमा करती है। यह डाइट किडनी के मरीजों के लिए सुरक्षित है। क्रोनिक किडनी डिजीज वाले मरीज भी इस डाइट का पालन कर सकते हैं।

प्लांट बेस्ड डाइट बेहतर जीवन और लंबी आयु के लिए लाभदायक होती है। इससे आपके शरीर में बीमारियों का रिस्क काफी कम हो जाता है और अच्छी बात यह है कि आपका वजन भी नियंत्रित रहता है। फिर भी डाइट में किसी भी प्रकार के बदलाव से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Disclaimer