वजन कम करना चाहते हैं, तो फिजियोथैरेपी का लें सहारा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 23, 2017

वजन कम करने की चाहत सभी की होती है। फिर चाहे वह डाइट फॉलो करके करे या फिर एक्सरसाइज करके। स्वास्थ्य के लिहाज से खान-पान की गलत आदतों के कारण आजकल लोगों का वजन बढ़ना आम बात हो गई है। इस पर अंकुश लगाने के लिए वजन प्रबंधन का नजरिया अपनाना बेहद कारगर साबित होता है।

physiotherapy

स्वस्थ जीवनशैली के लिए वजन प्रबंधन लंबे समय तक चलने वाली प्रक्रिया है, जिसमें पौष्टिक खान-पान और शारीरिक व्यायाम का संतुलन बना कर चला जाता है. इस प्रक्रिया के लिए यह जानना जरूरी है कि आपके शरीर को वास्तव में किस चीज की अवश्यकता है?

'हेल्थकेयर एट होम' के प्रमुख फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. गगन कपूर का कहना है कि वजन प्रबंधन अधिक खान-पान और कम खान-पान, दोनों को नियंत्रित कर सकता है। जहां तक फिजियोथेरेपी का सवाल है, यह स्वास्थ्य से जुड़ी कई तरह की स्थितियों, संचलन से जुड़ी अनियमितताओं का आकलन करता है और उनकी पहचान, इलाज तथा रोकथाम करता है. अब फिजियोथेरेपी वजन प्रबंधन भी करता है।

नियमित रूप से फिजियोथेरेपी के जरिए वजन कम होना रोका जा सकता है। वजन से जुड़ी शारीरिक व मनोवैज्ञानिक जटिलताओं से निपटने में ये काफी कारगर साबित होते हैं और वजन प्रबंधन में अहम भूमिका निभाते हैं।

फिजियोथेरेपिस्ट्स का मानना है कि हाइड्रोथेरेपी के तरीकों से केवल आठ हफ्ते में वजन कम करने में मदद मिल सकती है, पर उनकी सलाह ये भी रहती है कि जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाए, उसके बाद भी सुरक्षित व पौष्टिक खान-पान ही जारी रखना होगा. इस थेरेपी के जरिए रक्त संचरण का स्तर भी बेहतर कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए जहां एक ओर कार्डियोवस्कुलर जैसे व्यायाम, टहलना और साइकिल चलाना बहुत अच्छा होता है, खान-पान का भी उतना ही महत्व है. प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, साबुत अनाज, फल और हरी पत्तीदार सब्जियां फिजियोथेरेपी के दौरान लेते रहना जरूरी है।

डॉ. गगन ने कहा, 'जब भी कोई मेरे पास वजन से संबंधित परेशानी लेकर आता है, तो वह मुझसे तेजी से वजन घटाने के सुझाव मांगते हैं। ऐसे में मैं उन्हें कम से कम एक घंटे तक 'कार्डियो' व्यायाम करने की और साथ ही एक सप्ताह में तीन बार फीजियोथेरेपी सत्र में शामिल होने की सलाह देता हूं।' डॉ. गगन ने कहा कि अगर कोई अधिक वजन वाला व्यक्ति नियमित रूप से फीजियोथेरेपी को अपने जीवन में अपनाता है, तो वह अपना वजन आसानी से कम कर सकता है।

उन्होंने कहा कि जब आप संपूर्ण तकनीक के साथ फिजियोथेरेपी एक्सरसाइज, पौष्टिक व संतुलित खान-पान करते हैं और अन्य बताई गई शारीरिक गतिविधियां करते हैं, तो आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

News Source- IANS

Read More Health Related Articles In Hindi

Loading...
Is it Helpful Article?YES1876 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK