क्‍या आपको भी नहीं आती रात को नींद? तो अच्‍छी नींद सोने के लिए रोज करें इस तरह पैरों की मालिश

क्‍या आपको भी रात को नींद नहीं आती या सोने में तकलीफ होती है? तो आप ये 2 मिनट के लिए ये पैरों की मसाज करें, आपको अच्‍छी नींद आएगी।  

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 03, 2020
क्‍या आपको भी नहीं आती रात को नींद? तो अच्‍छी नींद सोने के लिए रोज करें इस तरह पैरों की मालिश

नींद न आने की समस्या या अनिद्रा काफी आम समस्‍या है। बहुत से लोग हैं, जिन्‍हें रात को सो पाना काफी मुश्किल होता है। कुछ लोगों को तनाव के कारण नींद नहीं आती, तो कुछ लोगों नींद में गढ़बड़ी या फिर काम के बोझ और थकान के कारण नींद उड़ जाती है। अब, जब कोरोनावायरस लॉकडाउन के बीच सब घर पर कैद हैं, तो ऐसे में रात को नींद न आने की समस्‍या बढ़ सकती है। अनिद्रा एक ऐसी समस्‍या है, जो अपने साथ कई अन्‍य समस्‍याओं को भी पैदा कर सकती है। 

नींद की गड़बड़ी को यदिे अनदेखा कर दिया जाए, तो यह सुस्त मिजाज, याददाश्त में कमी, खराब एकाग्रता और कमजोर प्रतिरक्षा और दिल की बीमारियों के खतरे को भी बढ़ा सकती है। इसलिए अगर आप भी अच्‍छी या गहरी नींद नहीं ले पाते हैं, तो यहां आपके लिए एक उपाय है। अच्‍छी नींद पाने के लिए आपको बस अपने पैरों की 2 मिनट मसाज करनी है, यह आपको अनिद्रा की समस्‍या में राहत और अच्‍छी नींद पाने में मदद करेगा। 

इसे भी पढ़ें: कांसे की कटोरी से करें पैरों की मसाज, मिलेगा शरीर को आराम और कई अन्‍य फायदे

insomnia

अच्‍छी नींद सोने के लिए करें 2 मिनट की फुट मसाज 

अनिद्रा की समस्‍या से जूझ रहे लोगों के लिए 2 मिनट की फुट मसाज का तरीका बता रहे हैं, जिसे आप रोज रात को सोने से पहले कर सकते हैं। य‍ह आपको बेहतर नींद सोने में मदद करेगी। आइए जानते हैं अच्‍छी नींद के लिए पैरों की मालिश कैसे करें। 

स्‍टेप 1.  पैरों की मालिश के लिए आप ऑलिव ऑयल या फिर नारियल का तेल लें।  अब आप अपने पैर के अंगूठे के ऊपरी भाग से मालिश करना शुरू करें। कुछ सेकंड के लिए आप अपने अंगूठे के ऊपर के हिस्‍से को दबाएं, ऐसा करने से यह मेलाटोनिन को विनियमित करने में मदद करता है, जो एक नींद हार्मोन है। 

स्‍टेप 2. अब धीरे-धीरे अपने अंगूठे से नीचे से ऊपर तक मालिश करना शुरू करें। ऐसा करने से आपको अपने मन को शांत करने में मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: तनाव को दूर करने और त्‍वचा को चमकदार बनाए रखने में मददगार है कैंडल मसाज थेरेपी

Foot Massage

स्‍टेप 3. अब आप अपने पैर की उंगलियों के नीचे के हिस्‍से की मालिश करें और फिर ऊपर की तरफ जाएं और फुटपैड पर दबाव डालें। यह आपको आराम देने में मदद करेगा। ऐसा आप कुछ देर तक दोहराएं। 

स्‍टेप 4. अब आप अपने अंगूठे की मददद से पैर के बीचों-बीच की में गोलाई में मालिश करें। इससे आपको शरीर को तनाव रिलीज करने में मदद मिलेगी। 

स्‍टेप 5. इसके बाद पैर के बीच के हिस्‍से में अंगूठे की मदद से दबाएं और सर्कल करें। यह आपके शरीर और दिमाग को व्यवस्थित करने में मदद करेगा। ऐसा आप कुछ सेकंड के लिए करें। इस 2 मिनट की मसाज से आपको अच्‍छी नींद आएगी और आराम मिलेगा। 

बेहतर नींद के लिए टिप्‍स 

रोज एक सही समय पर सोने और उठने की आदत डालें। 

कैफीन के ज्‍यादा सेवन से बचें क्‍योंकि यह नींद में बाध डाल सकता है।  

स्‍वस्‍थ खानपान के साथ व्‍यायाम करें।  

रात को सोते समय फोन, लैप-टॉप या अन्‍य इलेक्ट्रिॉनिक गैजेट्स के उपयोग से बचें। 

Read More Article On Other Diseases In Hindi

Disclaimer