आजकल पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज (Polycystic Ovarian Disease) की समस्या तेजी से बढ़ रही है। इस समस्या में लड़कियों का वजन तेजी से बढ़ता है।

"/>

Weight Loss in PCOD: पीसीओडी के कारण बढ़ गया वजन? इस डाइट प्लान से करें कम

आजकल पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज (Polycystic Ovarian Disease) की समस्या तेजी से बढ़ रही है। इस समस्या में लड़कियों का वजन तेजी से बढ़ता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 29, 2022Updated at: Aug 29, 2022
Weight Loss in PCOD: पीसीओडी के कारण बढ़ गया वजन? इस डाइट प्लान से करें कम

अनियमित खानपान और जंक फूड्स का सेवन करने की वजह से आजकल पीसीओडी की समस्या तेजी से बढ़ रही है। पहले  पीसीओडी की समस्या 30 साल की महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती थी, लेकिन आजकल ये समस्या 18 साल की लड़कियों को भी परेशान कर रही है। पीसीओडी एक हार्मोनल प्रॉब्लम है, जो खराब लाइफस्टाइल की वजह से होती है। पीसीओडी में महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ता है। पीसीओडी के कारण बढ़ते वजन को कंट्रोल करना और घटाना मुश्किल हो जाता है। हालांकि डाइट में कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए, तो पीसीओडी के दौरान भी वजन को कम किया जा सकता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं पीसीओडी के दौरान वजन कम कैसे करें।

Weight-Loss-in-PCOD

पीसीओडी में वजन कैसे कम करें? - How to lose weight in PCOD

पीसीओडी में महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन फीमेल हार्मोन से ज्यादा एंड्रोजन मेल हार्मोन बनने लगता है। इस कारण शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा होती है। शरीर में ज्यादा चर्बी जमा होने की वजह से वजन तेजी से बढ़ता है। आइए जानते हैं पीसीओडी में वजन कम करने के तरीकों के बारे में।

चीनी का सेवन कम करें

पीसीओडी से वजन कम करने के लिए चीनी का सेवन नियंत्रित मात्रा में करें। अननैचुरल स्वीटनर्स में शर्करा की मात्रा ज्यादा होती है, इसमें पोषक तत्व काफी कम मात्रा में होते हैं। अगर आप ज्यादा मात्रा में चीनी या अननैचुरल स्वीटनर्स का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे तेजी से वजन बढ़ने लगता है। पीसीओडी से ग्रसित लोगों को चीनी की बजाय फल या डार्क चॉकलेट का सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करेंगे ये 5 इंडियन फूड्स

खाने में प्रोटीन को करें शामिल

पीसीओडी या नॉर्मल वजन घटाने के लिए हमेशा प्रोटीन युक्त आहार लेने की सलाह दी जाती है। पीसीओडी की समस्या से परेशान महिलाओं को वजन घटाने के लिए प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। वजन घटाने के लिए  अपने आहार में अंडे, नट्स, डेयरी प्रोडक्ट्स, समुद्री आहार और मीट जैसे हाई प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करें। दरअसल, प्रोटीन का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और कैलोरी तेजी से बर्न होती है। 

हेल्दी फैट खाएं

पीसीओडी में वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी फैट का सेवन करें। हेल्दी फैट में आप अपनी डेली डाइट में एवोकाडो, ऑलिव ऑयल, नारियल तेल, नट्स बटर  जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। हेल्दी फैट खाने से शरीर का मेटाबॉल्जिम बूस्ट होता है और वजन तेजी से घटता है।

फाइबर की मात्रा बढ़ाएं

पीसीओडी से ग्रसित महिलाओं को अपनी डाइट में भरपूर फाइबर युक्त आहार का सेवन करें। पीसीओडी से ग्रसित महिलाएं साबुत अनाज, ओट्स, दालें, नट्स , सीड्स (फ्लैक्स सीड्स, कद्दू के बीज, लौकी के बीज) जैसी चीजों को शामिल कर सकती हैं। खाने में फाइबर की मात्रा ज्यादा लेने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है और ये भूख भी नियंत्रित करने में मदद करता है। ऐसे में आपका वजन कंट्रोल हो सकता है।

 

Disclaimer