सेहत की थाली: 1 प्लेट पाव भाजी में कितनी कैलोरीज होती हैं? जानें इसे खाने का सेहत पर असर

Pav Bhaji Calories: पाव भाजी काफी स्वादिष्ट होता है। अगर इसे हेल्दी तरीके से तैयार किया जाए तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी हेल्दी हो सकता है।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 14, 2022Updated at: Sep 14, 2022
सेहत की थाली: 1 प्लेट पाव भाजी में कितनी कैलोरीज होती हैं? जानें इसे खाने का सेहत पर असर

Pav Bhaji Calories: पाव भाजी कई लोगों की पसंदीदा स्ट्रीट फूड होती है। खासतौर पर अगर आप कुछ चटपटा और कम ऑयली फूड खाना चाहते हैं तो पाव भाजी कई लोगों को पहली च्वॉइस होती है, लेकिन क्या आप इसमें मौजूद पोषक तत्वों और कैलोरीज के बारे में जानते हैं? अगर नहीं, तो आज इस लेख में पाव भाजी में मौजूद पोषक तत्वों और कैलोरीज के बारे में जरूर जान लें। इसलेख में हम पाव भाजी में मौजूद कैलोरीज के बारे में जानेंगे। साथ ही यह आपके स्वास्थ्य पर किस तरह का असर डालती है इसके बारे में भी विस्तार से जानेंगे।  

ओनलीमायहेल्थ की स्पेशल सीरीज ‘सेहत की थाली’ में आज हम पाव भाजी में मौजूद पोषक तत्वों और इसकी कैलोरीज की चर्चा करेंगे। इस विषय की जानकारी के लिए हमने लखनऊ के फातिमा अस्पताल की सीनियर न्यूट्रीनिस्ट एक्सपर्ट सौम्या वर्मा। आइए जानते हैं 1 प्लाट पाव भाजी में कितनी कैलोरीज होते हैं।

क्या कहती हैं एक्सपर्ट

लखनऊ के फातिमा अस्पताल की सीनियर न्यूट्रीनिस्ट एक्सपर्ट सौम्या वर्मा बताती हैं कि एक प्लेट पाव भाजी में कई आवश्यक पोषक मौजूद होते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि घर पर तैयार पाव भाजी को अगर आप सही तेल के इस्तेमाल से तैयार करते हैं, तो यह अधिक हेल्दी होता है। वहीं, पाव अगर बिना गेहूं से तैयार किया जाए तो यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए हेल्दी साबित हो सकता है।  

1 प्लेट पाव भाजी में मौजूद कैलोरीज - Pav bhaji Calories in Hindi

बाजार में आमतौर पर मिलने वाली 1 प्लेट पाव भाजी में लगभग 400 कैलोरी होती है। इसका कारण इसमें काफी ज्यादा तेल और मक्खन का इस्तेमाल होता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी नहीं होते हैं। वहीं, पाव मैदे से तैयार होता है, जिसमें एडिटिव शुगर और हाई फ्रुक्टोज होता है जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। 

वहीं, घर पर बनने वाली पाव भाजी में लगभग 200 कैलोरी हो सकती है। साथ ही घर पर तैयार भाजी को आप बेहतर गुणवत्ता के साथ तैयार कर सकते हैं। अगर आप इसमें तरह-तरह की सब्जियों को एड करते हैं तो यह आपके लिए अधिक हेल्दी साबित हो सकता है। वहीं, पाव अगर गेहूं के आटे से तैयार किया जाए तो यह पाव भाजी का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी हेल्दी हो सकता है। 

1 प्लेट पाव भाजी में मौजूद पोषक तत्व - Pav Bhaji Nutrition facts

1 प्लेट पाव भाजी (404 ग्राम) में लगभग 400 कैलोरीज होती है। इसके अलावा इसमें अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जैसे-

  • फैट - 11 ग्राम 103 
  • सैचुरेटेड फैट - 5 ग्राम
  • ट्रांस फैट - 0.2 ग्राम
  • कोलेस्ट्रॉल - 50mg
  • सोडियम - 589mg
  • पोटेशियम - 813 mg
  • कुल कार्बोहाइड्रेट - 63 ग्राम
  • डायट्री फैट- 9.4 ग्राम
  • शुगर- 11 ग्राम
  • प्रोटीन- 12 ग्राम

क्या पाव भाजी हेल्दी है?

अगर आप मैदे से तैयार पाव का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बिल्कुल हेल्दी नहीं होता है। क्योंकि मैसे में एडिटिव शुगर और फ्रुक्टोज होता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। वहीं, भाजी काफी सब्जियों को मिक्स करके तैयार किया जाता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए सेहतमंद साबित हो सकती है। इसमें कई ऐसी चीजें होती हैं जो आपके शरीर के पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकती है। 

इसे भी पढ़ें - सेहत की थाली: 1 पीस रसमलाई में कितनी कैलोरीज होती हैं? क्या ये हेल्दी होती है

हरे मटर

हरे मटर में प्रोटीन की अधिकता होती है। वहीं, इसमें घुलनशील फाइबर होता है जो वजन कम करने में प्रभावी साबित हो सकता है। इसके अलावा यह कब्ज की समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। हरे मटर में विटामिन के भी मौजूद होता है जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के साथ-साथ डायबिटीज की परेशानियों को भी दूर कर सकता है। 

फूलगोभी

फूलगोभी में कार्बोहाइड्रेट की काफी कम होता है, जो आपके ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ने नहीं देता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं। 

गाजर

गाजर में बीटा कैरोटीन होता है जो विटामिन ए का काफी अच्छा स्त्रोत है।  यह आंखों के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। इसके अलावा गाजर कब्ज से भी राहत दिलाने में असरदार है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकता है।

टमाटर 

यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी साबित हो सकता है। इतना ही नहीं टमाटर में विटामिन सी भरपूर रूप से मौजूद होता है जो आपके दिल के लिए काफी हेल्दी साबित हो सकता है। खासतौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए टमाटर काफी हेल्दी होता है, क्योंकि इसमें मौजूद फोलेट और फोलिक एसिड शरीर में नए ब्लड सेल्स की कोशिकाओं को निर्माण करने में असरदार है। 

पाव भाजी कैसे है अनहेल्दी ?

बाजार में मिलने वाली पाव भाजी को आमतौर पर बार-बार इस्तेमाल होने वाले तेल या  फिर सस्ते तेलों से तैयार किया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए अनहेल्दी हो सकती है। 

  • मार्केट में मिलने वाली पाव भाजी को तैयार करते समय साफ-सफाई और हाइजीन का ख्याल नहीं रखा जाता है। 
  • मार्केट में मौजूद पाव भाजी में मक्खन के साथ-साथ आधा मार्जरीन होता है, जिसकी लागत कम होती है। यह आपके हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा साबित नहीं होता है। 
  • पाव भाजी का पाव मैदे से तैयार होता है, जो स्वास्थ्य के लिए घातक होता है। 

पाव भाजी को अगर हेल्दी तरीके से तैयार किया जाए तो यह आपके स्वास्थ्य को काफी लाभ पहुंचा सकती है। हालांकि, अगर आप मार्केट के पाव भाजी का सेवन करते हैं तो इससे नुकसान भी हो सकता है। इसलिए एक्सपर्ट की सलाह और अपनी स्वास्थ्य परिस्थिति के हिसाब से ही पाव भाजी खाएंँ। 

 
Disclaimer