अस्‍थमा से ग्रस्त बच्‍चों के लिए खतरनाक है संतरा!

विटामिन सी से भरपूर संतरा आपको चुस्‍त-दुरुस्त रखने में मदद करता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि संतरे के कारण अस्‍थमा से ग्रस्‍त बच्‍चे जानेलवा एलर्जी का शिकार हो सकते हैं।

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
लेटेस्टWritten by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Jan 27, 2017
अस्‍थमा से ग्रस्त बच्‍चों के लिए खतरनाक है संतरा!

विटामिन सी से भरपूर संतरा आपको चुस्‍त-दुरुस्त रखने में मदद करता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि संतरे के कारण अस्‍थमा से ग्रस्‍त बच्‍चे जानेलवा एलर्जी यानी एनाफाईलैक्सिस का शिकार हो सकते हैं। यह हम नहीं कह रहे बल्कि यह बात एक शोध से सामने आई है।

orange in hindi
पेंसिलवानिया में संतरा खाने के बाद कुछ बच्चो के साथ ऐसा ही कुछ हुआ। कम उम्र के बच्चों में इस तरह के ऐसे मामले सामने आए है। एनाफाईलैक्सिस एक गंभीर प्रकार की एलर्जी है, इसमें सांस लेने में बहुत अधिक परेशानी होती है और आपका शरीर शॉक में चला जाता है। यहां तक कि इसके कारण मृत्यु तक हो सकती है। स्किन पर खुजली, गले में सूजन और ब्लड प्रेशर कम होना इसके लक्षण हैं। कीड़ों के काटने, कुछ दवाएं लेने या कुछ खाद्य पदार्थों से आमतौर पर ऐसे लक्षण सामने आते हैं।

अमेरिकी कॉलेज ऑफ एलर्जी, अस्थमा एंड इम्यूनोलॉजी के सदस्य और एलर्जी विशेषज्ञ सिगरिद दा वेगा के अनुसार संतरा खाने के बाद ढाई साल की बच्ची गंभीर एनाफाईलैक्सिस की शिकार हो गई। उन्होंने कहा, उसके होंठ और जीभ में सूजन आ गई और सांस लेने में परेशानी होने लगी। उसे तत्काल चिकित्सा उपलब्ध कराई गई। अस्पताल में उपचार और 48 घंटे गुजारने के बाद वह स्वस्थ हुई। डॉक्टरी जांच में उसके अस्‍थमा से पीड़ित होने की बात सामने आई।

उन्होंने बताया कि वैसे जिन बच्‍चों में अस्‍थमा है और इसका निदान नहीं हुआ है, एलर्जी से पीड़ित होने के बाद ऐसे बच्चों का इलाज बहुत मुश्किल होता है।

News Source : IANS

Image Source : shutterstock.com

Read More Health News in Hindi

Disclaimer