ऑलिव ऑयल से मालिश करना बच्चों के लिए इन 5 तरीकों से है फायेदमंद

जैतून तेल से बच्चों की मालिश करने के ढेरो फायदे हैं। इससे आपके बच्चे को नींद भी अच्छी आती है।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariUpdated at: Mar 11, 2022 13:06 IST
ऑलिव ऑयल से मालिश करना बच्चों के लिए इन 5 तरीकों से है फायेदमंद

शिशुओं के लिए मालिश करने के कई लाभ है। मालिश करने से बच्चे के विकास को बढ़ावा मिलता है। कई बार लोग इस बात को लेकर सोच में पड़ जाते हैं कि किस तेल से बच्चों की मालिश करनी चाहिए या बच्चों की मालिश के लिए कौन-सा तेल फायदेमंद रहेगा। बच्चों के लिए कोमल और पोषण प्रदान करने वाले तेल मालिश की जरूरत होती है ताकि शिशु की त्वचा कोमल रहे, नवजात को त्वचा समस्याएं न हो और थकान भी दूर हो। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते है। जैतून तेल से मालिश करने के फायदे बहुत है। इस तेल का इस्तेमाल हर मौसम में कर सकते हैं। इसमें ढेरो गुण होते हैं। आइए विस्तार से जानते है बच्चों के लिए जैतून तेल की मालिश करने के फायदे और सावधानियों के बारे में। 

बच्चों के लिए जैतून तेल मालिश के फायदे (Olive Oil Massage for Babies)

1. त्वचा को मॉइस्चराइज करे

शिशु की त्वचा बहुत कोमल होती है और ऑलिव ऑयल मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर होते हैं। तेल मालिश करने के बाद बच्चे की त्वचा कोमल और सौम्य रहती है। ऑलिव ऑयल में स्क्वैलिन होता है जो एक हाइड्रेटिंग एजेंट है, जो आपके बच्चे की त्वचा को नरम रखने में मदद करता है और पोषण प्रदान करता है। 

Olive-oil-for-babies

Image Credit- Freepik

2. हर मौसम के लिए फायदेमंद

कई बार पेरेंट्स इस सोच में पड़ जाते हैं कि गर्मियों में बच्चों को कौन सा तेल लगाना चाहिए या कौन सा तेल फायदेमंद होगा। हालांकि कुछ तेल ऐसे होते हैं जो गर्मी या सर्दी के मौसम तक सीमित होते हैं क्योंकि किसी अन्य समय में उनका उपयोग करने से आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है लेकिन जैतून के तेल के साथ ऐसा नहीं है। गर्मियों के मौसम में जैतून तेल से मालिश करने के कई फायदे हैं। आप इस तेल के इस्तेमाल सर्दियों में भी कर सकते हैं। हालांकि गर्मी के समय में आपको तेल की मात्रा कम लेनी चाहिए और सर्दियों में आप तेल की थोड़ी अधिक मात्रा ले सकते हैं क्योंकि इस दौरान त्वचा शुष्क हो जाती है। 

3. क्रैडल कैप में मददगार

क्रैडल कैप एक त्वचा की स्थिति है, जिसमें बच्चे के स्कैल्प की त्वचा सूखी और परतदार हो जाती है। यह आमतौर पर बच्चे को ज्यादा परेशानी का कारण नहीं बनता है लेकिन इससे बच्चों के स्कैल्प में परेशानी हो सकती है। ऑलिव ऑयल क्रैडल कैप से बनने वाली पपड़ी को ढीला करने में सहायक होता है। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल से बच्चों के सिर की मालिश कर, इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर एक माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें और फ्लेक्स को हटाने के लिए एक कंघी का उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें- रोजाना बेबी मालिश से शिशु को होते हैं ये 4 फायदे, जानें मसाज के लिए जरूरी समान की लिस्ट और टिप्स

4. डायपर रैशेज से छुटकारा

बच्चों को डायपर पहनना आज के समय में आम है लेकिन इसके इस्तेमाल से बच्चों में डायपर रैशेज की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप ऑलिव ऑयल को डायपर रैशेज के घरेलू उपचार के रूप में ले सकते हैं। आप ऑलिव ऑयल को हल्का गुनगुना करके बच्चे के रैशेज वाले हिस्से पर लगा सकते हैं। इससे बच्चे के शरीर पर दाने नहीं आएंगे। 

5. अच्छी नींद के लिए लाभकारी 

बच्चों के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है। इससे उनका शारीरिक और मानिसक विकास अच्छे से होता है। इसके लिए आप मालिश करते समय बच्चे के तलवों पर भी अच्छे से मालिश करें, जिससे वह चैन की नींद सो सकें।

Olive-oil-for-babies

Image Credit- Freepik

6. बालों के लिए फायदेमंद

ऑलिव ऑयल में विटामिन ई पाया जाता है, जिसकी मदद से बच्चों के बालों की ग्रोथ अच्छी रहती है। बाल मुलायम और सुंदर रहते हैं। इसे आप मालिश के समय बच्चे के बालों पर लगाकर सिर को मसाज कर सकते हैं। 

सावधानियां

जैतून तेल बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन आपको कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए ताकि उन्हें कोई नुकसान न हो। 

1. यदि आपके बच्चे को किसी तरह की कोई एलर्जी है, तो ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से समस्या बढ़ सकती है। 

2. अगर इस्तेमाल के बाद बच्चे के शरीर पर रैशेज आने लगे तो तुरंत इसका इस्तेमाल बंद कर दें। 

3. साथ ही ये भी सुनिश्चित करें कि आप किसी तरह के मिलावटी जैतून तेल का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे हैं क्योंकि बच्चे की कोमल त्वचा को इससे नुकसान हो सकता है। 

Disclaimer