स्किन पर लगाएं ऑलिव ऑयल और शहद का मिश्रण, मिलेंगे कई फायदे

Olive oil and honey for face : अगर आपके चेहरे पर बहुत अधिक पिंपल्स और झुर्रियां नजर आने लगती है, तो आप इन तरीकों से ऑलिव ऑयल और शहद का इस्तेमाल करें। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 25, 2022Updated at: Aug 25, 2022
स्किन पर लगाएं ऑलिव ऑयल और शहद का मिश्रण, मिलेंगे कई फायदे

Olive oil and honey for face : आजकल के अस्वस्थ खानपान, प्रदूषण और केमिकल प्रोडक्ट्स के कारण हमारी त्वचा कई तरह से खराब हो जाते हैं। गलत स्किन केयर रूटीन की वजह से भी आपकी स्किन डल और बेजान नजर आने लगती है। समय से पहले आपकी त्वचा पर झुर्रियां, झाइयां और मार्क्स दिखाई देने लगते हैं। इसके अलावा पानी कम पीने से और ऑयली फूड्स का सेवन करने से स्किन पर पिंपल्स और बड़े-बड़े मुहांसे नजर आने लगते हैं। इससे आपकी स्किन रूखी और बेजान नजर आने लगती है। चेहरे की इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप ऑलिव ऑयल और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल में विटामिन ई, विटामिन के, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। वहीं, शहद में प्रोटीन, कॉपर, विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसे आप कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए इनके फायदे और इस्तेमाल के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

त्वचा के लिए ऑलिव ऑयल और शहद के फायदे

1. त्वचा में कसाव लाए

जैतून का तेल और शहद आपकी स्किन की झुर्रियों को दूर करने और हाइड्रेट रखने में मदद करता है। ऑलिव ऑयल और शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, जो स्किन को ग्लोइंग बनाए रखता है। साथ ही इनमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपको फ्री रेडिकल्स से बचाने में सहायता करते हैं। ये आंख, गर्दन और गाल में मौजूद झुर्रियों की दिक्कत को दूर कर सकता है। इसके लिए आप एक चम्मच ऑलिव ऑयल में कुछ बूंदें शहद की मिलाकर स्किन पर लगाएं। आप हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं। फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। 

olive-oil-honey-benefits-for-skin

2. ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात 

कई लोगों को गंदगी के कारण ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या होने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप ऑलिव ऑयल, शहद और हल्दी मिलाकर स्किन पर लगा सकते हैं। दरअसल हल्दी ब्लैकहेड्स को दूर करने और स्किन व्हाइटनिंग में मददगार साबित हो सकता है। यह प्राकृतिक रूप में आपकी स्किन को साफ करके खूबसूरत बनाती है। 

3. डार्क स्पॉट्स से छुटकारा 

डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए भी आप इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल और शहद में मौजूद विटामिन ई, के, सी और ओमेगा-3 फैटी एसिड आपकी स्किन के दाग-धब्बों को दूर करने के साथ आपकी स्किन को चमकदार और बेदाग बनाते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच ऑलिव ऑयल, कुछ बूंदें शहद और नींबू की मिलाकर उगंलियों की मदद से स्पॉट पर लगाएं। इसे 15 मिनट बाद धो लें। इससे स्किन सुंदर नजर आती है। 

इसे भी पढ़ें- बालों, त्‍वचा और नाखूनों के लिए कितना फायदेमंद है ऑलिव ऑयल का प्रयोग, जानें एक्‍सपर्ट टिप्‍स

4. ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद

अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आप ऑलिव ऑयल और शहद का इस्तेमाल जरूर करें। इसके हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण चेहरे की नमी को बनाए रखता है। इससे आपकी स्किन मुलायम और कोमल रहती है। इसके लिए आप 1 चम्मच जैतून तेल, शहद और 1 अंडे की जर्दी को मिलाकर फेसपैक तैयार कर लें। फिर इसे चेहरे और गर्दन वाले हिस्से में लगाएं। 20 मिनट बाद स्किन को धो लें। इससे आपकी स्किन ड्राई नहीं रहती है। 

how-to-use-olive-oil-honey-for-skin

5. टैनिंग को दूर करे

धूप में बाहर निकलने के कारण आपकी स्किन डार्क और दाग-धब्बे से भरी हुई नजर आती है। इससे आपका खूबसूरत कहीं खो जाती है। इसके लिए आप हल्दी, ऑलिव ऑयल और शहद को मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे टैनिंग की समस्या दूर हो सकती है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer