बालों के लिए ऑलिव ऑयल और लौंग के फायदे

Olive oil and cloves for hair benefits : अगर आपके बाल भी समय से पहले झड़ते हैं, तो ऑलिव ऑयल और लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके बाल स्वस्थ रहेंगें। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 01, 2022Updated at: Aug 01, 2022
बालों के लिए ऑलिव ऑयल और लौंग के फायदे

पतले और रूखे बालों से छुटकारा पाने के लिए आप ऑलिव ऑयल और लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बाल मजबूत और सुंदर नजर आते हैं। इस दोनों के मिश्रण से आपके बाल डैंड्रफ फ्री और स्कैल्प मजबूत बनते हैं। दरअसल ऑलिव ऑयल में विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन के पाए जाते हैं। वहीं लौंग में आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फोलेट, फाइबर, विटामिंस, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, थियामिन, सोडियम, मैंगनीज, पोटैशियम जैसे गुणों से भरपूर होते हैं। इन दोनों का मिश्रण आपके बालों को मजबूत और स्वस्थ बना सकता है। इनका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करने से बाल मुलायम और चमकदार नजर आते हैं। इसे आप कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बालों के लिए ऑलिव ऑयल और लौंग के फायदे

1. बालों का झड़ना कम करे

ऑलिव ऑयल और लौंग तेल का इस्तेमाल करने से आपके बालों का झड़ना कम हो सकता है। दरअसल ऑलिव ऑयल और लौंग में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके बालों को मजबूत बनाने में मददगार साबित हो सकता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए आप 2 चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच लौंग और 1 चम्मच नारियल तेल मिलाकर बालों की मसाज कर सकते हैं। इसे लगाकर रातभर छोड़ दें और फिर सुबह बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। 

olive-oil-clove-benefits-for-hair

2. बालों को डैंड्रफ से बचाए

ऑलिव ऑयल और लौंग को मिलाकर लगाने से स्कैल्प में काफी आराम मिलता है। इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी बाल के जड़ों को आराम पहुंचाते हैं। इससे बालों का डैंड्रफ भी कम हो सकता है। साथ ही सूजन में भी आराम मिलता है। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल, लौंग पाउडर और मेहंदी मिलाकर बालों में लगा सकते हैं। इससे डैंड्रफ की समस्या कम हो सकती है। 

3. बालों को चमकदार बनाए

कई लोगों के बाल रूखे और बेजान नजर आते हैं। ऐसे में उनके लिए बाल को संभालना मुश्किल हो जाता है। लेकिन ऑलिव ऑयल और लौंग का इस्तेमाल करने से आपके बाल शाइनी और खूबसूरत नजर आ सकते हैं। इसके लिए आप बालों में अंडा, ऑलिव ऑयल और लौंग का तेल मिलाकर लगा सकते हैं। आप एक बाउल में एक अंडा, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल और 1 चम्मच लौंग तेल मिलाकर इसे लगा सकते हैं। 

olive-oil-clove-benefits

इस तरह से बनाए हेयर पैक

1. ऑलिव ऑयल, केला और लौंग तेल 

ऑलिव ऑयल, केला और लौंग तेल हेयर पैक आपके बालों के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है। इससे आपके बाल मजबूत और चमकदार हो सकते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में 1 केला, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच लौंग पाउडर मिलाकर हेयर पैक बना लें। फिर उसे नहाने से आधे घंटे पहले बालों पर लगाकर छोड़ दें। फिर बालों को अच्छे से धो लें। 

इसे भी पढे़ं- ग्रीन ऑलिव ऑयल से हड्डियां होती हैं मजबूत, डायटीशियन से जानें इस तेल के अन्य फायदे

2. एलोवेरा जेल, ऑलिव ऑयल और लौंग तेल

बालों को हाइड्रेट और घना बनाने के लिए आप एलोवेरा जेल, ऑलिव ऑयल और लौंग तेल मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए आप 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और आधा चम्मच लौंग तेल मिलाकर इसका हेयर पैक बना लें। इसे बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इससे काफी फायदा मिल सकता है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer