ग्रीन ऑलिव ऑयल से हड्डियां होती हैं मजबूत, डायटीशियन से जानें इस तेल के अन्य फायदे

ऑलिव ऑयल कुकिंग के लिए हेल्दी तो माना जाता है, लेकिन ये दो तरह का होता है- ब्लैक और ग्रीन। जानें ग्रीन ऑलिव ऑयल के फायदे।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 28, 2021Updated at: Mar 28, 2021
ग्रीन ऑलिव ऑयल से हड्डियां होती हैं मजबूत, डायटीशियन से जानें इस तेल के अन्य फायदे

क्या आपने कभी ग्रीन ऑलिव ऑयल (Green olive oil) के बारे में सुना है? इसे सेहत से लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ग्रीन ऑलिव ऑयल को जैतून के नाम से भी जाना जाता है। ऑलिव ऑयल दो रंगो में मिलता है एक हरा और एक काला। लेकिन आज इस लेख में हम आपको सिर्फ हरे जैतून के तेल के बारे में ही बता रहे हैं। अकसर लोग इस तेल से कुकिंग करते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल आप मालिश करने, स्किन के लिए और बालों के लिए भी कर सकते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य के साथ ही हमारी त्वचा, बालों और शिशुओं के विकास के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। इसके इस्तेमाल से हड्डियां मजबूत होती हैं और हृदय रोगों से बचाता है। इसमें कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो कैंसर सेल्स को खत्म करने में मददगार हो सकते हैं। ग्रीन ऑलिव ऑयल औषधीय गुणों से भरपूर है। इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रही हैं आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉ. सुगीता मुटरेजा-(Green olive oil health benefits)

हड्डियां बनाए मजबूत (Strong bones)

40 के बाद अधिकतर महिलाओं में कैल्शियम की कमी होने लगती है और उम्र के साथ-साथ उनकी हड्डियां और जोड़े भी कमजोर होने लगते हैं। वे अकसर ही जोड़ों में दर्द (Joints pain) की शिकायत करती हैं। ऐसे में ग्रीन ऑलिव ऑयल का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम (Calcium) पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) भी हड्डियों को नुकसान होने से बचाता है। 

वजन कंट्रोल करे (Control your weight)

आजकल बच्चे, बढ़े सभी में मोटापे की समस्या देखने को मिलती हैं। ज्यादातर लोग इस समस्या से काफी परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं। अगर आप भी मोटापे के शिकार हैं, तो ग्रीन ऑलिव ऑयल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (Monounsaturated fatty acid) पाया जाता है। ये एसिड कैलोरी बर्न (burn Calories) करने में मदद करता है। आप भी अपनी डाइट में इसे शामिल करके अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - इन 5 तरीकों से करेंगे चेहरे पर ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल, तो दूर होंगे मुंहासे और दाग-धब्बे

हृदय रोगों से बचाए (Green olive oil prevent heart disease)

green olive oil

देशभर में हृदय रोगियों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। इसे रोकना बहुत जरूरी हो गया है। डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि ग्रीन ऑलिव ऑयल कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने में सहायक होता है। इसके सेवन से आप हृदय रोगों से भी बच सकते हैं। यह हृदय रोग के जोखिम को काफी हद तक कम कर देता है। ग्रीन ऑलिव ऑयल कोलेस्ट्रॉल में कम होता है, जो हृदय रोग से जुड़ा हुआ है।

डायजेस्टिव सिस्टम करे स्ट्रांग (Strong digestive system)

शरीर में टॉक्सिन (Toxin) जमा होने की वजह से पेट से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं। हमारा डायजेस्टिव सिस्टम ठीक से काम करना बंद कर देता है। जिससे पेट में गैस, अपच, एसिडिटी (Acidity) और कब्ज (Constipation) की समस्या होना आम है। ग्रीन ऑलिव ऑयल इन सभी समस्याओं को ठीक करने में कारगर है। इसका सेवन करने से कब्ज जैसी बीमारी भी ठीक हो सकती है। इसलिए आप इसका सेवन करें और अपने डायजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाएं।

सूजन कम करे (Reduce inflammation)

ग्रीन ऑलिव ऑयल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) पाया जाता है, जो पुराने से पुराने सूजन को कम करने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट इंफ्लामेशन (Inflammation) से लड़ने में मदद करता है। शरीर में हो रही जलन या किसी चीज से कोई रिएक्शन होने पर इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।

ग्रीन ऑलिव ऑयल के अन्य फायदे (Other benefits of green olive oil)

beautiful skin fron green olive oil

  • - इसके इस्तेमाल से बाल लंबे, घने और चमकदार बनते हैं। बालों पर इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।
  • - ग्रीन ऑलिव ऑयल स्किन की ड्रायनेस को भी खत्म करता है।
  • - नवजात शिशु के विकास के लिए भी यह ऑयल काफी फायदेमंद माना जाता है। इससे शिशु की मालिश करनी चाहिए। आप चाहें तो गर्मी में इसमें नारियल का तेल मिलाकर इससे अपने शिशु की मालिश कर सकती हैं।

ग्रीन ऑलिव ऑयल में मौजूद पोषक तत्व (Green olive oil nutrients)

  • - आयरन (Iron)
  • - विटामिन-ई (Vitamin E)
  • - कॉपर (Copper)
  • - कैल्शियम (Calcium)
  • - एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants)
  • -सैचुरेटेड फैट (Saturated fat)
  • -मोनोसैचुरेटेड फैट (Monosaturated fat)
  • -पॉलीसैचुरेटेड फैट (Polysaturated fat)

इसमें पाए जाने वाले ये तीनों फैट काफी हेल्दी होते हैं। जिससे मोटापा नहीं बढ़ता है और वजन कंट्रोल में रहता है।

इसे भी पढ़ें - ऑलिव ऑयल Vs वेजिटेबल ऑयल: जानें खाना बनाने के लिए कौन सा तेल है ज्यादा फायदेमंद?

कैसे कर सकते हैं ग्रीन ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल (How to use green olive oil)

  • - सलाद और ड्रेसिंग में
  • - आप इसे गर्म पानी से साथ कच्चा (Raw) भी पी सकते हैं। इससे कब्ज की समस्या ठीक होती है।
  • - इसके कैप्सूल भी बाजार में उपलब्ध हैं।
  • - बालों और शरीर की मालिश करके
ग्रीन ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करके आप भी इसके फायदे पा सकते हैं। 
 
Read More Articles on Healthy Diet in Hindi 
 
 
Disclaimer