स्किन और बालों की कई परेशानियों को दूर करता है भिंडी का पानी, जानें इस्तेमाल का तरीका

भिंडी का पानी आपकी स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे स्किन में निखार आता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Sep 28, 2022 10:05 IST
स्किन और बालों की कई परेशानियों को दूर करता है भिंडी का पानी, जानें इस्तेमाल का तरीका

भिंडी बचपन से हम सभी के खाने का हिस्सा रही है और कई लोगों की तो पसंदीदा सब्जियों में से एक है। भिंडी को ही ओकरा के नाम से भी जाना जाता है। भिंडी के सेवन से स्वस्थ्य को कई लाभ मिलते है लेकिन क्या आपको पता है कि भिंडी का पानी (Okra Water Benefits) आपकी त्वचा और बालों के लिए भी कई तरीके से फायदेमंद है। भिंडी का पानी आपकी स्किन को ग्लोइंग, जवां और खूबसूरत बनाती है। साथ ही यह बालों का झड़ना और रूसी को भी कम करने में मददगार है। इससे आपके बाल चमकदार और मुलायम हो सकते हैं। भिंडी में फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, ए, फोलेट और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते है, जो आपकी त्वचा और बालों के लिए बेहद उपयोगी होते है। आइए इसके फायदे और इस्तेमाल के बारे में विस्तार से जानते है। 

स्किन और बालों के लिए ओकर पानी के फायदे (Benefits of Okra Water)

1. स्किन को बनाए ग्लोइंग

भिंडी के पानी में विटामिन सी, ए और फोलेट पाए जाते हैं। ये सभी स्किन सेल्स को हेल्दी बनाने का काम करते हैं। विटामिन सी में आपकी स्किन के बेदाग और निखरी बनाने में मददगार साबित हो सकता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन आपकी स्किन को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है और नयी कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है, जिससे स्किन खूबसूरत नजर आती है। 

कैसे करें उपयोग

इसके लिए आप भिंडी का पानी, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर इसाक मिश्रण तैयार कर लें। इससे अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगाएं। फिर 15 मिनट बाद इस पैक को गुनगुने पानी से धो लें। इससे स्किन में निखार आता है। 

Okra-water-benefits

Image Credit- Freepik

2. एंटी एजिंग गुण

भिंडी का पानी एंटी एडिंग गुणों से भरपूर होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है, जिससे स्किन जवां नजर आती है। साथ ही इसके उपयोग से स्किन के फाइन लाइन्स और रिंकल्स को कम करने में मदद मिलती है। भिंडी के पानी से त्वचा में कसाव आता है और झुर्रियां कम हो सकती है। 

कैसे करें इस्तेमाल

एक कप भिंडी के पानी में, 2 चम्मच ग्रीक योगर्ट और जैतून का तेल मिला लें। फिर इसे एक बाउल में लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 10 मिनट के लिए हल्के हाथों से मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे स्किन जवां और दमकती नजर आती है। इसे आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते है। 

3. एक्ने से छुटकारा

भिंडी के पानी में एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है, जिससे आपकी स्किन के कील-मुहांसों को दूर करने में मदद मिलती है। यह एक्ने पैदा करने वाले कीटाणुओं से स्किन की रक्षा करती है और आपके चेहरे को हाइड्रेट करने का काम करती है। इससे स्किन बेदाग और इंफेक्शन फ्री रहती है। 

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आप भिंडी को 4 कप पानी में उबाल लें। फिर उस पानी में शहद मिलाकर अपने चेहरे को धोएं। आप चाहे तो इसमें किसी अन्य तेल का इस्तेमाल भी कर सकते है। इस पानी से स्किन को धोने के बाद आप चेहरे पर मॉस्चराइजर लगा सकते है। 

इसे भी पढ़ें- भिंडी का जूस पीने के 7 फायदे, 4 नुकसान और सेवन का सही तरीका जानें एक्सपर्ट से

4. बालों को झड़ना कम करे

भिंडी का पानी आपके बालों का झड़ना कम कर सकता है और उन्हें सुंदर औऱ चमकदार बना सकता है। भिंडी में मौजूद प्रोटीन और फोलेट बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे बालों का पतलापन भी दूर होता है। 

कैसे करें इस्तेमाल

बालों का झड़ना रोकने के लिए आप भिंडी को पानी में उबाल लें। फिर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। शैम्पू से बाल धोने के बाद भिंडी का पानी को आप कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। इससे बाल दोमुंहे होने से भी बचते है। 

Okra-water-benefits

Image Credit- Onlymyhealth

5. डैंड्रफ से छुटकारा

भिंडी का पानी बालों में लगाने से रूखी और बालों में खुजली जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है। यह आपके स्कैल्प को शांत कर रूखी को खत्म करने में मदद करता है। इसके एंटीइंफ्लेमेटरी गुण स्कैल्प को खुजली और जलन से राहत प्रदान करते है। 

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आप भिंडी के आर्गेनिक पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है। इस पाउडर को आप एक बाउल में ले लें और इसमें नारियल तेल अच्छे से मिला लें। फिर इसे अच्छी तरह से स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें और आधे घंटे बाद धो लें। यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज कर बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाते है।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer