इन नेचुरल चीजों से बढ़ सकता है बालों का वॉल्यूम, जानें इस्तेमाल का तरीका

अगर आप भी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है और अपने बालों की वॉल्यूम बढ़ाना चाहते है तो चिंता की कोई बात नहीं, क्योंकि कुछ प्राकृतिक प्रोडक्ट के उ

Monika Agarwal
बालों की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 10, 2022Updated at: Sep 10, 2022
इन नेचुरल चीजों से बढ़ सकता है बालों का वॉल्यूम, जानें इस्तेमाल का तरीका

अपने बालों की देखभाल हर कोई करता है, क्योंकि हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे और घने हों। आपके बाल ही आपकी पर्सनैलिटी को आकर्षक बनाते हैं। अपनी बालों की देखभाल करते हुए लोग केमिकल प्रोडक्ट का प्रयोग बढ़ा लेते हैं। जिनसे बालों को बेहद नुकसान पहुंच सकता है और इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट की वजह से बालों के झड़ने की समस्या बढ़ने लगती है।

आपके खराब बालों की स्थिति प्रदूषण, कैमिकल युक्त प्रोडक्ट, खराब पानी या खराब लाइफस्टाइल के कारण भी हो सकती है। आयुर्वेद में बालों का वॉल्यूम बढ़ाने के लिए अनेक तरीके बताए हैं। ऐसे प्राकृतिक तरीके जो आपके बालों पर कोई दुष्प्रभाव नहीं डालते हैं। यहां कुछ प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले ऐसे प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दी गई है, जो आपके बालों की वॉल्यूम बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

amla for hair

आंवला, रीठा और शिकाकाई

पुराने समय से ही लोग आंवला, रीठा और शिकाकाई का इस्तेमाल शैंपू के रूप में करते आए हैं। यह बालों का वॉल्यूम बढ़ाने में सहायक है। साथ ही बालों को मुलायम और चमकदार भी बनाता है। इस शैंपू को बनाने के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई को बराबर मात्रा में पानी में डालकर उबाल लें। इसे अपने बालों पर उपयोग लगाएं। यह पेस्ट बालों की जड़ों को मजबूत और स्कैल्प को पोषण देकर बालों का वॉल्यूम बढ़ाता है। 

इसे भी पढ़ें- बालों को झड़ने से रोकने के लिए पुरुष जरूर अपनाएं ये 6 उपाय

एलोवेरा

एलोवेरा बालों को मॉइश्चराइज करता है और पोषण देता है। इससे बालों के झड़ने की समस्या दूर हो सकती है। यह एक ऐसा प्राकृतिक उपाय है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है। एलोवेरा जेल को स्कैल्प पर लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बालों को शैंपू से धो लें। इसका इस्तेमाल करने से बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है। साथ ही बाल सॉफ्ट और शाइनी बनते हैं। 

ब्राह्मी

ब्राह्मी का इस्तेमाल तनाव को दूर करने में किया जाता है। लेकिन यह बालों की देखभाल में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है। ब्राह्मी बालों के झड़ने की समस्या को दूर कर सकता है। इसके साथ-साथ ब्राह्मी का इस्तेमाल डैंड्रफ, खुजली और दो मुंहे बालों जैसी समस्याओं को ठीक करने में मदद भी कर सकता है। 

त्रिफला 

त्रिफला चूर्ण बालों को मजबूत करने और वॉल्यूम बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें आंवला और हरीतकी जैसे सक्रिय तत्व होते हैं। त्रिफला चूर्ण को नारियल में मिलाकर बालों पर लगाया या डाइट में शामिल किया जा सकता है। आपके बालों का स्वास्थ्य आपकी डाइट पर भी निर्भर करता है। त्रिफला चूर्ण को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको कई सारे लाभ मिलते हैं। 

इसे भी पढ़ें- अचानक क्यों झड़ने लगते हैं पुरुषों के बाल? एक्सपर्ट से जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

अपने बालों की देखभाल के लिए प्राकृतिक चीजों को अपनाने से आपके बालों पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता और बेहतर रिजल्ट भी देखे जा सकते हैं।  यह प्राकृतिक चीजें केवल आपके बालों के लिए नहीं बल्कि पूरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं।

Disclaimer