बासी दूध को फेकें नहीं, बालों को हेल्‍दी बनाने के ल‍िए इन 4 तरीकों से करें इस्‍तेमाल

बासी दूध को अक्‍सर हम फेंक देते हैं, लेकि‍न इसकी मदद से बालों को हेल्‍दी बना सकते हैं। जान‍िए इस्‍तेमाल का सही तरीका।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 09, 2022Updated at: Sep 09, 2022
बासी दूध को फेकें नहीं, बालों को हेल्‍दी बनाने के ल‍िए इन 4 तरीकों से करें इस्‍तेमाल

कई बार घर में दूध बच जाता है। पुराना या बासी हो जाने के कारण आप इसे पी नहीं सकते और फेंक देते हैं। बासी दूध को फेंकने के बजाय आप बालों पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। दूध में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। बालों की ग्रोथ के ल‍िए प्रोटीन एक जरूरी पोषक तत्‍व माना जाता है। इसमें एम‍िनो एस‍िड मौजूद होता है ज‍िसकी मदद से बालों के व‍िकास में मदद म‍िलती है। इस लेख में हम बासी दूध को बालों के ल‍िए इस्‍तेमाल करने का तरीका जानेंगे। 

milk benefits for hair

1. दूध से बाल धोएं   

शैंपू से बाल ड्राई हो जाते हैं। बालों को साफ करने और मुलायम बनाने के ल‍िए आप दूध का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। दूध को अपने शैंपू में म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को स्‍कैल्‍प पर लगाएं। 2 से 3 म‍िनट तक स्‍कैल्‍प को अच्‍छी तरह से साफ करें। फ‍िर पानी से बालों को धो लें।

इसे भी पढ़ें- डैंड्रफ दूर करने के लिए इस तरह करें कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल

2. म‍िल्‍क स्‍प्रे 

बालों को मजबूत बनाने के ल‍िए आप बचे हुए दूध का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बोतल में दूध भरें। बालों की लेंथ पर दूध को स्‍प्रे करें। 10 से 15 म‍िनट के ल‍िए बालों पर स्‍प्रे करके छोड़ दें। फ‍िर पानी से बालों को धो लें। आप इसके बाद माइल्‍ड शैंपू से बालों को धो भी सकते हैं। बालों पर स्‍प्रे करने के ल‍िए आपको 50 से 100 एमएल दूध की जरूरत पड़ेगी।     

3. म‍िल्‍क कंडीशनर 

बालों को कंडीशनर की तरह भी बालों पर इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। आपके घर में दूध बच गया है, तो उसे फेकें नहीं बल्‍क‍ि कंडीशनर की तरह बालों पर लगाएं और 10 म‍िनट बाद बालों को साफ कर लें। कंडीशनर बनाने के ल‍िए आप अलग-अलग सामग्र‍ियों को दूध के साथ म‍िक्‍स कर सकते हैं।  

4. दूध का हेयर पैक 

बासी दूध की मदद से आप हेयर पैक भी तैयार कर सकते हैं। एक कप दूध में अंडा और एक चम्‍मच शहद म‍िलाएं। इस मास्‍क को बालों पर लगाएं और 30 म‍िनट बाद शैंपू से स्‍कैल्‍प को धो लें। आप दूध और हल्‍दी, दूध और एलोवेरा, दूध और आंवला पाउडर आद‍ि का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  

बासी दूध से कंडीशनर या शैंपू बनाकर स्‍टोर न करें। उसे तुरंत इस्‍तेमाल कर लें।   

Disclaimer