National Nutrition Week 2022: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पिएं ये 5 ड्रिंक

भारत सरकार की ओर से हर साल 1 सितंबर से लेकर 7 सितंबर के बीच राष्‍ट्रीय पोषण सप्‍ताह मनाया जाता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 05, 2022Updated at: Sep 05, 2022
National Nutrition Week 2022: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पिएं ये 5 ड्रिंक

National Nutrition Week 2022: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास काम इतना है कि उनके पास सही तरीके से खाने-पीने का भी वक्त नहीं है। लोग अपने खानपान को लेकर इतने लापरवाह हो चुके हैं कि उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो गई है। पोषक तत्वों की कमी का सीधा असर उनकी सेहत पर दिखता है। लोगों का ध्यान इसी तरह की लापरवाही की ओर खींचने के लिए हर साल सितंबर से लेकर 7 सितंबर के बीच राष्‍ट्रीय पोषण सप्‍ताह (National Nutrition Week) मनाया जाता है। 

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के खास मौके पर ओनली माय हेल्थ एक खास सीरीज चला रहा है। इस सीरीज में हम आपको शरीर को किन-किन पोषक तत्वों की जरूरत होती है और कैसे पोषण की कमी को शरीर में पूरा किया जा सकता है इसके बारे में बताया जाएगा। इसी कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे ड्रिंक के बारे में। इन ड्रिंक को अपनी डेली डाइट में शामिल करके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। साथ ही इम्यूनिटी (Immunity Boosting Drinks) बढ़ाने को भी स्ट्रांग बनाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः हाथों और पैरों की झनझनाहट हो सकती है गंभीर बीमारी का लक्षण, जानें बचाव

1. हलीम के बीज के साथ पपीते का जूस

शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए पपीते का जूस काफी लाभकारी माना जाता है। नियमित तौर पर पपीते के जूस का सेवन हलीम के जूस के साथ किया जाए, तो ये शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में मददगार साबित होता है। पपीते और हलीम में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

health news

2. चुकंदर और गाजर का जूस

चुकंदर और गाजर के जूस में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, सी और ई और आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। ये शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। अगर आप इस जूस का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कर रहे हैं, तो इसमें अदरक और हल्दी मिलाकर पिएं।

3. कोकम और अंजीर शर्बत 

अंजीर और कोकम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। अंजीर में पर्याप्त मात्रा में  एंटी-ऑक्सीडेंट्स, कई प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स भी होते हैं। इसके साथ ही ये प्रोटीन, हेल्दी फैट, कार्बोहाइड्रेट,फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है। वहीं, कोकम की तरह के पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। नियमित तौर पर कोकम और अंजीर के शर्बत का सेवन करने से शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है।

Green-Smoothie-for-weight-loss

4. ग्रीन स्मूदी

शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए खाने में हरी सब्जियों का सेवन करना जरूरी है। हरी सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होते हैं। अगर आप नियमित तौर पर हरी सब्जियों का सेवन नहीं कर पा रहे हैं, तो नाश्ते में ग्रीन स्मूदी ट्राई कर सकते हैं। पालक, ककड़ी और आंवला के रस से बनी ग्रीन स्मूदी ड्रिंक सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। पालक और आंवला एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन से भरपूर होते हैं, जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होता है।

5. बेल का शरबत

बेल का शरबत शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। बेल के शरबत में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी चीजें इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मजबूती मिलती है।

 
Disclaimer