Expert

क्या पिस्ता खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? जानें डायटीशियन से

पिस्ता में गुड फैट की मात्रा अच्छी होती है इसलिए ये सेहत के लिए हेल्दी माना जाता है। लेकिन क्या पिस्ता खाने से कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ता है?

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Sep 04, 2022Updated at: Sep 04, 2022
क्या पिस्ता खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? जानें डायटीशियन से

Do Pistachios Increase Cholesterol And Weight: नट्स और ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। अगर आप रोज एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाते हैं, तो इससे न सिर्फ आपके शरीर को विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन्स की अच्छी मात्रा मिलती है, बल्कि आपको हार्ट, ब्रेन और लाइफस्टाइल से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा भी कम होता है। उत्तर भारत में जो नट्स सबसे ज्यादा खाए जाते हैं, उनमें काजू, बादाम, पिस्ता, मूंगफली और अखरोट प्रमुख हैं। ये सभी नट्स हेल्दी फैट्स से भरपूर होते हैं, जो हार्ट के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन इनमें से कुछ नट्स को लेकर लोगों में कई मिथक भी प्रचलित हैं, खासकर काजू और पिस्ता को लेकर। बहुत सारे लोग मानते हैं कि पिस्ता खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। लेकिन क्या वाकई ऐसा है? आइए जानते हैं डाइट एक्सपर्ट से

नोएडा स्थित आरोग्यम् वेलनेस सेंटर की डायटीशियन चित्रा भाटी बताती हैं कि भारत सहित दुनियाभर में फैट शब्द को लोगों ने बहुत गलत अर्थ में प्रयोग कर-करके इस शब्द का असली मतलब बिगाड़ दिया है। आज ज्यादातर लोगों को लगता है कि जिन फूड्स में फैट होता है, वो आपको मोटा बनाते हैं। इसके अलावा लोगों में एक और भ्रम बहुत पॉपुलर है कि सभी तरह के फैट्स सेहत के लिए हानिकारक होते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। जिस तरह शरीर को विटामिन्स मिनरल्स और प्रोटीन की जरूरत होती है, उसी तरह फैट भी डाइट का एक जरूरी और महत्वपूर्ण हिस्सा है। हां ये बात जरूर है कि कुछ फैट सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, तो कुछ नुकसानदायक भी होते हैं।

इसे भी पढ़ें- पिस्ता है आपके ब्रेन के लिए बेस्ट फूड, जानें इसके फायदे और सेवन से जुड़ी जरूरी बातें

सभी फैट्स नहीं होते सेहत के लिए बुरे

आमतौर पर सैचुरेटेड और ट्रांस फैट को सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता, जबकि अनसैचुरेटेड फैट को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। काजू और पिस्ता जैसे नट्स में अनसैचुरेटेड फैट की मात्रा अच्छी होती है इसलिए इनके सेवन से सेहत को नुकसान पहुंचने के बजाय फायदा मिलता है। सभी अनसैचुरेटेड फैट शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाते हैं। इसलिए पिस्ता भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के बजाय घटाने का काम करता है और हार्ट के लिए बहुत हेल्दी होता है। 

pistachios and weight loss in hindi

क्या पिस्ता खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है?

एक सच्चाई यह भी है कि नट्स में हेल्दी फैट होने के बावजूद इनका अधिक मात्रा में सेवन करने से ये कोलेस्ट्रॉल तो नहीं बढ़ाते मगर वजन जरूर बढ़ा सकते हैं, जो कि अप्रत्यक्ष रूप से कोलेस्ट्रॉल को प्रभावित कर सकता है। इसलिए अगर आप बहुत अधिक मात्रा में काजू या पिस्ता का सेवन करते हैं, तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है और बढ़ा हुआ वजन कुछ अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जिसमें हार्ट से जुड़ी बीमारियां, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज आदि प्रमुख हैं।

इसे भी पढ़ें- बालों के लिए पिस्ता: बाल बढ़ाने और मजबूत बनाने के लिए इस तरह करें पिस्ता का इस्तेमाल

एक दिन में कितना पिस्ता खा सकते हैं?

मार्केट में मिलने वाले ज्यादातर पिस्ता सॉल्टेड और रोस्टेड होते हैं, इसलिए इनका ज्यादा सेवन करने से आप अंजाने में ज्यादा नमक का भी सेवन कर लेते हैं। इसलिए आपको पिस्ता की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए। आप एक दिन में 50 ग्राम से 80 ग्राम तक पिस्ता खा सकते हैं। इतनी मात्रा में पिस्ता खाने पर आपको यह भी ध्यान रखना है कि दूसरे तरह के नट्स का सेवन कम करें क्योंकि ये सभी मिलकर आपकी बॉडी में फैट बढ़ा सकते हैं। यह भी ध्यान रखें कि अगर आपको आसानी से मिल जाएं, तो आपको अनसॉल्टेड पिस्ता का सेवन करना चाहिए।

इसलिए अगर आप सेहतमंद रहने के लिए पिस्ता खाना चाहते हैं, तो आपको वजन और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की चिंता नहीं करनी चाहिए, बस मात्रा का ध्यान रखना जरूरी है। वैसे तो पिस्ता को किसी भी समय खाया जा सकता है लेकिन अगर आप इसे सुबह खालीी पेट खाते हैं, तो आपकी सेहत को ज्यादा फायदे मिल सकते हैं।

Disclaimer