इम्यूनिटी बढ़ाने और हेल्दी रहने के लिए पिएं बीटा कैरोटीन से भरपूर ये सूप

वायरस, कीटाणुओं या इंफेक्शन से लड़ने के लिए अच्छे इम्यून सिस्टम की आवश्यकता होती है। इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए आप बीटा कैरोटीन सूप पी सकते हैं

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 04, 2022Updated at: Sep 04, 2022
इम्यूनिटी बढ़ाने और हेल्दी रहने के लिए पिएं बीटा कैरोटीन से भरपूर ये सूप

शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए इम्यून सिस्टम का स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है। इन दिनों बुखार और इंफेक्शन तेजी से फैल रहा है लेकिन यदि आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग है, तो आप बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं। मजबूत इम्यून सिस्टम हमें कई बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन, खासकर कोरोना वायरस को रोकने में मदद कर सकता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए दुनिया भर के विशेषज्ञ ऐसी बैलेंस डाइट पर जोर देते हैं, जिसमें आवश्यक पोषक तत्व  हों और जो इम्यूनिटी बढ़ाए। इसलिए अपनी डाइट में ऐसी चीजों का सेवन करें, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करें। इसके लिए आप एक खास सूप पी सकते हैं, जो बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है। 

क्या है बीटा कैरोटीन?

पहले आपका यह जानना जरूरी है कि बीटा-कैरोटीन क्या होता है। आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में सीनियर डायटिशियन डॉक्टर अनुजा गौर के मुताबिक बीटा-कैरोटीन पीले, संतरी और लाल रंग का पिगमेंट समूह है, जिसे कैरोटेनॉयड्स के नाम से जाना जाता है। यह साबुत अनाज, सब्जियों और फलों में होता है। इनके सेवन से लगभग 50% विटामिन ए की जरूरत पूरी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- इन 5 फूड्स में होता है भरपूर बीटा-कैरोटीन, अच्छी इम्यूनिटी और आंखों की तेज रोशनी चाहिए तो जरूर खाएं

यदि व्यक्ति एक दिन में 5 सर्विंग सब्जी और फल की लेता है, तो उसको कम से कम 6 से 7 मिलीग्राम बीटा कैरोटीन मिल सकता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी, आंखों की रोशनी, स्किन हेल्थ और लंग हेल्थ ठीक रहती है। बीटा कैरोटीन एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो हमारे शरीर में सूजन और इंफेक्शन से लड़ने में भी मदद करते हैं। साथ ही ये विटामिन सी से भरपूर होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

immunity soup beta carotene

क्यों फायदेमंद माना जाता है बीटा कैरोटीन?

बीटा कैरोटीन में विटामिन ए भरपूर मौजूद होता है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। बीटा कैरोटीन शरीर में जाकर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। बीटा कैरोटीन विटामिन ए के सबसे अच्छे सोर्सेज में से एक है। इसलिए बीटा कैरोटीन शरीर में विटामिन ए की पूर्ति के लिए जिम्मेदार है। शरीर में बीटा कैरोटीन की कमी से निम्न लक्षण दिखाई दे सकते हैं-

  • भूख कम लगना
  • स्किन रैशेज
  • बालों का झड़ना
  • आंखों में सूजन
  • रतौंधी

बीटा कैरोटीन सूप बनाने का तरीका

दो से तीन टमाटर लें। साथ में एक मध्यम साइज का चुकंदर, एक मीडियम साइज की गाजर और एक छोटी प्याज लें। इन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर कुकर में डालकर उबाल लें। कुकर में एक सीटी आने पर गैस बंद कर दें और इसे ठंडा कर लें। ठंडा हो जाने के बाद इसे मिक्सी जार में डालकर ब्लेंड कर लें। अब एक पैन गर्म करें और उसमें ये सूप डालें। इस सूप में एक छोटा चम्मच गरम मसाला, स्वादानुसार काली मिर्च पाउडर मिलाएं, स्वादानुसार नमक डालकर मिला लें। इन सभी को उबाल आने तक पकाएं। इसके बाद आपका सूप तैयार है। इसे गरमा गरम पिएं और पिलाएं।

बीटा कैरोटीन युक्त सूप के सेवन से आपको कई फायदे मिल सकते हैं। इस सूप के सेवन से न सिर्फ आंखों की समस्या, त्वचा की समस्या दूर होती ही है, बल्कि यह आपकी इम्यूनिटी, आंखों की रोशनी को भी बढ़ा सकता है।

Disclaimer