नाक में गांठ किन कारणों से हो सकती है? जानें इसके लक्षण

Nasal bone lump  : नाक में गांठ होने पर आपको नाक के आसपास सूजन और लालिमा नजर आ सकती है। इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Oct 13, 2022 10:56 IST
नाक में गांठ किन कारणों से हो सकती है?  जानें इसके लक्षण

Nasal bone lump : नाक में गांठ होने का कारण हड्डियों की अनियमितताएं हो सकती हैं। इसकी वजह से नाक के आकार में बदलाव होने लगता है। नाक में गांठ होने पर मरीज को कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। इस स्थिति में समस्याएं बढ़ने पर डॉक्टर को सर्जरी का सहारा लेना पड़ सकता है। आज हम इस लेख में नाक में गांठ होने के क्या कारण हैं और इसके लक्षणों के बारे में विस्तार से जानेंगे। आइए जानते हैं नाक पर क्यों बनती है गांठ और इसके लक्षण क्या हैं? 

नाक में गांठ होने के लक्षण

नाक में गांठ होने पर आपको हल्की सी फुंसी जैसी नजर आ सकती है। इसके अलावा कई अन्य लक्षण शामिल हैं। जैसे- हैं:

  • नाक में सूजन
  • नासिका छिद्र में दर्द
  • नाक में या उसके आसपास रेडनेस बढ़ना
  • नाक में या उसके आसपास कोमलता
  • नाक काफी ज्यादा संवेदनशील होना.

अगर नाक के अंदरूनी हिस्से में काफी ज्यादा इरिटेशन या उनमें रुकावट आ जाती है, तो इसकी वजह से संक्रमण से जुड़ी परेशानी हो सकती है। संक्रमण की समस्या होने पर नाक के आसपास सूजन और छूने में दर्द जैसा महसूस हो सकता है। गंभीर स्थिति में नाक के ऊपर काफी ज्यादा ऊभार आ सकता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत होती है। 

इसे भी पढ़ें - नाक में लगातार खुजली के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसे दूर करने के 5 घरेलू उपाय

नाक में गांठ होने के कारण

नाक में गांठ होने के कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके कारण-

अनुवांशिक

नाक में गांठ होने की परेशानी अनुवांशिक भी हो सकती है। अगर आपके परिवार में किसी व्यक्ति को इस तरह की परेशानी है तो हो सकता है आपको इस तरह की परेशानी हो सकती है। 

ट्रॉमा और चोट लगना

नाक में अगर कसी तरह का चोट लगे तो आपको इस तरह की परेशानी हो सकती है। अगर आपको लंबे समय तक नाक में दर्द या फिर सूजन हो रही हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। 

मेडिकल स्थिति

नाक में गांठ होने का कारण एलर्जी, पॉलीप्स, साइनस या फिर बैक्टीरियल समस्याओं के कारण भी हो सकता है। 

संक्रामक के कारण

जब बैक्टीरिया या फंगस नासिका छिद्रों से बालों के रोम को पार कर जाते हैं या जब रोम छिद्रों में रुकावट होती है, तो इसका परिणाम संक्रमण हो सकता है। कुछ संक्रमण इतने गंभीर हो जाते हैं कि एक पृष्ठीय उभार बन जाता है।

नाक में गांठ होने पर आपको सूजन या फिर लालिमा नजर आती है। साथ ही इसके कई कारण हो सकते हैं। अगर आपको भी नाक में गांठ के लक्षण नजर आ रहे हैं तो इस स्थिति में तुुरंत डॉक्टर से सलाह लें। 

 
Disclaimer