नाक में लगातार खुजली के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसे दूर करने के 5 घरेलू उपाय

नाक में हो रही है खुजली, तो जरूर अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय। साथ ही जानें नाक में आख‍िर क्‍यों होती है खुजली की समस्‍या।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 01, 2022 12:30 IST
नाक में लगातार खुजली के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसे दूर करने के 5 घरेलू उपाय

मौसम बदलने के कारण नाक में एलर्जी के कारण खुजली महसूस हो सकती है। नाक में लगातार हो रही खुजली के कारण आपको परेशानी हो सकती है। साथ ही सांस लेने में भी कठ‍िनाई महसूस हो सकती है। क‍िसी बाहरी चीज के संपर्क में आने से भी नाक में एलर्जी हो सकती है। इस लेख में हम नाक में खुजली होने के कारण और कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में बात करेंगे। 

nose itching

नाक में खुजली होने के कारण 

  • नेजल एलर्जी या एलर्जिक रायनाइटिस होना।
  • अस्‍थमा होने पर नाक में एलर्जी हो सकती है और खुजली के लक्षण नजर आ सकते हैं। 
  • एक्‍ज‍िमा रोग में भी नाक में एलर्जी महसूस हो सकती है। 
  • जेनेट‍िक कारणों से भी नाक में खुजली महसूस हो सकती है।   
  • परफ्यूम या क‍िसी उत्‍पाद के साइड इफेक्‍ट के तौर पर नाक में खुजली महसूस हो सकती है। 
  • नाक में धूल जाने के कारण खुजली महसूस हो सकती है।
  • स‍िगरेट या बीड़ी के धुंए के कारण नाक में खुजली हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- क्या वजन घटाने से चेहरे और नाक का शेप बिगड़ गया? जानें इसे दोबारा शेप में लाने के तरीके

1. शहद और तुलसी 

नाक में खुजली के पीछे फंगल या बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन भी हो सकता है। संक्रमण दूर करने के ल‍िए तुलसी के पत्ते का पेस्‍ट बना लें। इसमें शहद म‍िलाएं। इस पेस्‍ट को गुनगुने पानी के साथ लें। इस म‍िश्रण का सेवन करने से त्‍वचा में हो रही खुजली की समस्‍या भी दूर होती है।

2. पपीता 

पपीता का सेवन करने से रोग प्रत‍िरोधक क्षमता मजबूत होती है। पपीते में ब्रोमलेन नाम का इंजाइम पाया जाता है ज‍िससे नाक की सूजन और खुजली की समस्‍या दूर होती है। रोजाना पपीता का सेवन न करें। हफ्ते में 3 से 4 बार कर सकते हैं। 

3. हल्‍दी 

हल्‍दी में करक्‍यूम‍ि‍न पाया जाता है। हल्‍दी का सेवन करने से नाक और त्‍वचा में खुजली की समस्‍या दूर होती है। हल्‍दी को गुनगुने पानी या दूध के साथ ले सकते हैं। गरम दूध या पानी में 1 चम्‍मच हल्‍दी म‍िलाएं। रात में इसका सेवन करने से नाक में हो रही खुजली से न‍िजात म‍िलेगा। नाक की एलर्जी दूर करने में हल्‍दी का सेवन फायदेमंद माना जाता है।     

4. काली म‍िर्च

नाक में खुजली की समस्‍या दूर करने के ल‍िए काली म‍िर्च का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एलर्जी के कारण अगर नाम में खुजली हो रही है, तो काली मि‍र्च का सेवन फायदेमंद साब‍ित होगा। काली म‍िर्च में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। काली म‍िर्च के साथ शहद म‍िलाएं। गुनगुने पानी के साथ काली म‍िर्च और शहद को म‍िलाकर खाएं।    

5. कपालभात‍ि प्राणायाम 

नाक में खुजली होने पर आप कपालभात‍ि प्राणायाम कर सकते हैं। कई बार नाक का रास्‍ता ब्‍लॉक होने के कारण खुजली की समस्‍या होती है। खुजली दूर करने के ल‍िए नाक का रास्‍ता खुलना जरूरी है। इसके ल‍िए कपालभात‍ि का अभ्‍यास 15 म‍िनट के ल‍िए करें। कपालभांत‍ि करने के ल‍िए गहरी सांस लें। सांस को अंदर खींचें। फ‍िर सांस छोड़ते हुए पेट को खींचें।

नाक में खुजली होने पर एलर्जी टेस्‍ट क‍िए जा सकते हैं। वैसे तो एलर्जी के लक्षण एक हफ्ते के अंदर ठीक हो जाते हैं। अगर फर्क महसूस न हो, तो डॉक्‍टर से म‍िलें।   

Disclaimer