सर्दियों में लहसुन और सरसों के तेल से करें शरीर की मालिश, मिलेंगे कई फायदे

लहसुन और सरसों के तेल से मालिश करने से शरीर में गर्माहट आती है और कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 31, 2022 16:12 IST
सर्दियों में लहसुन और सरसों के तेल से करें शरीर की मालिश, मिलेंगे कई फायदे

सर्दियों में गर्म तेल से मालिश करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। शरीर की मालिश करने के लिए कई तरह के तेलों का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, लहसुन और सरसों के तेल से शरीर की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है। आमतौर पर, इन दोनों चीजों का इस्तेमाल घरों में खाना बनाने के लिए होता है। लेकिन, सरसों के तेल में लहसुन मिक्स करके मालिश करने से शरीर में दर्द और थकान दूर करने में मदद मिलती है। सरसों के तेल में प्रोटीन, विटामिन कैल्शियम, आयरन, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई गुण होते हैं। इस तेल से शरीर की मालिश करने से कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। सर्दियों में लहसुन और सरसों के तेल से मालिश करने से शरीर में गर्माहट आती है और अकड़न से राहत मिलती है। तो चलिए, जानते हैं लहसुन और सरसों के तेल से शरीर की मालिश करने के फायदे (Mustard oil with garlic massage benefits for health In Hindi) -

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है (Improves Blood Circulation)

लहसुन और सरसों के तेल से शरीर की मालिश करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है। इस तेल से मसाज करने से शरीर में रक्त संचार तेजी से होता है, जिससे मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत बनती हैं। आप सर्दियों में रोजाना इस तेल से शरीर की मालिश कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: सरसों के तेल से करें पैरों की मालिश, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

शरीर को गर्माहट मिलती है (Keeps Body Warm)

सर्दियों में लहसुन और सरसों के तेल से मसाज करने से शरीर में गर्मी आती है। दरअसल, ये दोनों ही चीजें गर्म तासीर की होती हैं, इसलिए सर्दियों में इस तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इस तेल से मालिश करने से शरीर को गर्माहट मिलेगी और ठंड से बचाव होगा।

दर्द से राहत (Relief From Pain)

सर्दियों में अक्सर जोड़ों के दर्द और गठिया रोग की शिकायत बढ़ जाती है। ऐसे में चलने-फिरने और ज्यादा देर तक खड़े रहने में भी परेशानी आने लगती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप लहसुन और सरसों के तेल से मसाज कर सकते हैं। लहसुन में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन और दर्द को दूर करने में मदद करते हैं। लहसुन और सरसों के तेल से शरीर की मालिश करने से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है।

Mustard-Garlic-Oil

अकड़न से छुटकारा (Relief From Stiffness)

अक्सर सर्दियों में शरीर में अकड़न आ जाती है। ऐसे में लहसुन और सरसों के तेल से मालिश करने से शरीर में अकड़न और दर्द से काफी जल्द आराम मिलता है। इसके लिए आप इस तेल को गर्म कर लें और हल्के हाथों से इससे शरीर की मालिश करें। ऐसा करने से मांसपेशियां रिलैक्स होंगी और शरीर की अकड़न जल्द दूर होगी। 

इसे भी पढ़ें: अच्छी और गहरी नींद लाने में मदद करेंगे ये 5 तेल, ऐसे करें इस्तेमाल 

कैसे तैयार करें लहसुन और सरसों का तेल (How To Make Garlic And Mustard Oil)

इस तेल को तैयार करने के लिए पैन में एक कप सरसों का तेल डालें। अब इसमें 10 से 12 लहसुन की कलियों को छिलकर डालें। सभी चीजों को अच्छी तरह से पका लें। लहसुन और तेल को तब तक पकाएं, जब तक लहसुन अच्छी तरह से पककर काला ना हो जाए। जब दोनों चीजें अच्छी तरह पक जाएं, तो गैस बंद कर दें। अब सरसों के तेल और लहसुन के इस मिश्रण को हल्का गुनगुना होने दें। रोजाना सुबह-शाम इस तेल से शरीर की मालिश करने से आपको काफी लाभ मिलेगा। आप इस तेल को किसी बॉटल में स्टोर करके भी रख सकते हैं। 

लहसुन और सरसों के तेल से शरीर की मालिश करने से आपको काफी फायदा हो सकता है। अगर आपको ज्यादा सर्दी लगती हो, तो आप इस तेल से रोजाना शरीर की मालिश कर सकते हैं। सर्दियों में इस तेल से मसाज करने से कई समस्याओं में फायदा मिलता है।

Disclaimer