फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये 5 फल, सांस से जुड़ी परेशानियां रहेंगी दूर

Best Fruits for Lungs: फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए ताजे फलों का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ होंगे। 

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 15, 2022 12:50 IST
फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये 5 फल, सांस से जुड़ी परेशानियां रहेंगी दूर

Fruits for Lungs: स्वस्थ शरीर के लिए फेफड़ों का स्वस्थ रहना बहुत ही जरूरी है। यह हमारे शरीर में महत्वपूर्ण भूमिना निभाते हैं। इन दिनों फेफड़ों को न सिर्फ ऑक्सीजन, बल्कि कई हानिकारक तत्वों, धूम्रपान और प्रदूषण को अपने अंदर लेना पड़ता है, जिसकी वजह से फेफडे अस्वस्थ हो सकते हैं। फेफडे अस्वस्थ होने से सांस से जुड़ी कई तरह की समस्याएं जैसे- अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सिस्टिक फाइब्रोसिस और निमोनिया होने का जोखिम बढ़ाता है। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज औऱ स्वस्थ आहार की जरूरत होती है। अगर आप नियमित रूप से स्वस्थ आहार का सेवन करते हैं, तो इससे काफी हद तक फेफड़ों को स्वस्थ रखा जा सकता है। आज हम इस लेख में फेफड़ों के लिए सबसे अच्छा फल कौन सा है के बारे में विस्तार से जानेंगे। आइए जानते हैं फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

फेफड़ों के लिए सबसे अच्छा फल कौन सा है? - Best fruits for Healthy Lungs

अनार से लंग्स होगा हेल्दी

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए अनार का सेवन करें। अनार के सेवन से आपके शरीर में ब्लड की कमी को दूर किया जा सकता है, जिससे फेफड़ों का भी फिल्ट्रेशन हो जाता है। फेफड़ों का फिल्ट्रेशन होने से फेफड़े सही तरीके से कार्य करते हैं। साथ ही आप फेफड़ों से जुड़ी गंभीर बीमारियों से दूर रह सकते हैं। अगर आप फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अनार का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें - फेफड़ों को वायु प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए रोज करें ये योगासन

फेफड़ों को स्वस्थ रखे सेब  

रोजाना एक सेब खाने से शरीर की कई बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। अगर आप फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो सेब का सेवन करें। सेब विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर होता है, जो फेफड़ों के लिए फायदेमंद है। इसके साथ ही यह कैंसर-रोधी गुमों से भी बरपूर होता है। बदलते मौसम के साथ सेब का सेवन करें। इससे आपके फेफड़े स्वस्थ रहेंगे। 

ब्लू बेरीज फेफड़ों को रखे स्वस्थ

ब्लू बेरीज में मौजूद पोषक तत्व फेफड़ों को स्वस्थ रखने में फायदेमंद साबित हो सकता है। इसकी मदद से फेफड़ो के कार्य में सुधार किया जा सकता है। दरअसल, ब्लूबेरी एंथोसायनिन का एक समृद्ध स्रोत है, जिसमें माल्विडिन, साइनाइडिन, पेओनिडिन, डेल्फ़िनिडिन और पेटुनीडिन मौजूद होते हैं। एंथोसायनिन शक्तिशाली तत्व है, जो फेफड़ों के ऊतकों को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाव कर सकता है। 

चकोतरा का करें सेवन

चकोतरा यानि ग्रैपफ्रूच्स फ्लेवोनोइड नामक एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत होता है। यह धूम्रपान के दौरान होने वाली परेशानियों को कम करता है। साथ ही सांस से जुड़ी समस्याएं भी दूर रखता है। अगर आप फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो चकोतरा के सेवन करें। 

संतरा है हेल्दी

विटामिन सी और विटामिन बी 6 से भरपूर संतरा फेफड़ों को हेल्दी रखने में मददगार है। ये फेफड़ों को ऑक्सीजन ट्रांसफर करने में मदद करते हैं। संतरे फेफड़ों के अनुकूल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे होते हैं और विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है, जो संक्रमण और सूजन से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है। रोजाना संतरा खाने से एलर्जी, अस्थमा जैसी परेशानियों को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। 

 फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आप इऩ फलों का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या  काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। साथ ही अगर आपको इन फलों से एलर्जी है तो इसका सेवन न करें। 

 
Disclaimer