नॉर्मल डिलीवरी के बाद खाएं ये 5 फल, जल्द रिकवरी में करेंगे मदद

प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं के शरीर को पर्याप्त पोषण की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप आगे बताए फलों को डाइट में शामिल कर सकती हैं। 

 

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Feb 17, 2023 19:41 IST
नॉर्मल डिलीवरी के बाद खाएं ये 5 फल, जल्द रिकवरी में करेंगे मदद

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर को रिकवरी के लिए पर्याप्त पोषण की आवश्यकता होती है। बच्चे के जन्म के बाद महिला को भले ही थोड़ा आराम मिले, लेकिन इस समय भी उनकी जिम्मेदारियां कम नहीं होती हैं। इस समय उनको खुद के साथ ही बच्चे की सेहत के लिए भी पौष्टिक आहार की आवश्यकता होती है। यदि आप इस समय पौष्टिक आहार लेती हैं तो इससे आप स्तनपान के जरिए बच्चे को सभी प्रकार के पोषण प्रदान कर सकती हैं और इसमें फल अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। फलों के नियमित सेवन से डिलीवरी के बाद महिलाओं का शरीर तेजी से रिकवरी करता है। उनको कमजोरी और थकान महसूस नहीं होती है। इस लेख में हम आपको नॉर्मल डिलीवरी के बाद खाएं जानें वाले कुछ फलों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन फलों के सेवन से आप संक्रमण होने के खतरे को कम कर सकती हैं और डिलीवरी के बाद शरीर की आवश्यकता को पूरा कर सकती हैं।  

डिलीवरी के बाद इन फलों का करें सेवन - Fruits after Delivery for Indian mother in hindi    

डिलीवरी के बाद महिलाओं को मांसपेशियों में दर्द, आंखों का कमजोर होना व बालों के झड़ने आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन इन समस्याओं से बचने के लिए आप फलों को डाइट में शामिल कर सकती हैं।  

खरबूजे का करें सेवन  

खरबूजे में पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा भी खरबूजे में कई अन्य विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन पोटेशियम से शरीर का आलस कम होता है और महिलाओं को थकान कम होती है। यदि आप इस समय थकान व कमजोरी से दूर रहना चाहती हैं तो खरबूजे का नियमित रूप से सेवन करें।  

इसे भी पढ़ें : डिलीवरी के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? 

Fruits after normal delivery

पपीते का करें सेवन  

नॉर्मल डिलीवरी के बाद आप पपीते का सेवन कर सकती हैं। इसमें फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है। साथ ही महिलाओं के शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य बनता है। यदि आप पपीते का नियमित रूप से सेवन करती हैं तो इससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होती है। इसके साथ ही प्रेगनेंसी के समय होने वाली कब्ज की समस्या में भी आराम मिलता है। कब्ज न होने की वजह से आपको भूख अधिक लगती है और आपको पर्याप्त पोषण मिलता है।  

संतरे का करें सेवन  

आप नॉर्मल डिलीवरी के बाद संतरे का सेवन कर सकती हैं। आपको बता दें कि संतरे में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत में सहायक होता है। इसके सेवन से संक्रमण होने की संभावना कम होतो है और आप मौसम के कारण होने वाले रोगों से सुरक्षित रहती है। इस समय मां का स्वस्थ होना बेहद आवश्यक होता है।  

अनानास से पाचन क्रिया होती है मजबूत  

डिलीवरी के बाद महिला अनानास का सेवन कर सकती हैं। इस फल को खाने से महिलाओं की पाचन क्रिया बेहतर होती है। अनानास में कॉपर, मैंगनीज़, विटामिन-बी6 और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर से सूजन को कम करते हैं और इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं। इससे महिलाओं को एनर्जी मिलती है। साथ ही उनकी कमजोरी भी दूर होती है।  

इसे भी पढ़ें : डिलीवरी के कितने दिन बाद महिला का शरीर होता है पूरी तरह रिकवर? 

अनार का करें सेवन  

अनार से खून संबंधी विकार दूर होते हैं। अनार में विटामिन के, विटामिन सी, और विटामिन बी, फाइबर, आयरन, जिंक,पोटेशियम व ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है। अनार से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसके साथ ही महिलाओं का खून साफ होता है। खून साफ होने से डिलीवरी के बाद महिलाओं को त्वचा संबंधी समस्या नहीं होती है और झांइयां से मुक्ति मिलती है।  

डिलीवरी के बाद महिलाओं को ज्यादा खट्टे फल नहीं खाने चाहिए। इसके साथ ही सभी फलों का सेवन अधिक मात्रा में भी नहीं करना चाहिए। डॉक्टर डिलीवरी के बाद महिलाओं को ज्यादा मसालेदार नहीं खाने की सलाह भी देते हैं, इससे कब्ज और सीने में जलन की समस्या हो सकती है।   

 

Disclaimer