डिलीवरी के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

डिलीवरी के बाद आपको अपने खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इसके लिए आपको अपने आहार ये चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 05, 2022Updated at: Jul 05, 2022
डिलीवरी के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

प्रेगनेंसी के दौरान तो महिलाओं को पौष्टिक आहार खाने ही चाहिए क्योंकि इस दौरान बच्चे के विकास के लिए और  खुद को सेहतमंद रखने के लिए ढेर सारे पोषक तत्वों की जरूरत होती है । लेकिन डिलीवरी के बाद भी मां के लिए अच्छे और स्वस्थ खानपान की आदत बनाए रखना जरूरी है। इसके दो कारण हैं- एक तो यह कि हेल्दी खानपान उनकी बॉडी की रिकवरी के लिए जरूरी है और दूसरा उनके द्वारा खाई गई चीजों से ही उनका दूध भी पौष्टिक बनता है, जो कि शिशु जन्म के कुछ समय बाद तक पीता है।   सही खानपान से ब्रेस्ट मिल्क भी सही मात्रा में बनता है इस लिए आपको अपनी डाइट में कैलोरी, प्रोटीन, गुड फैट, विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों को  जरूर शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप अपने आहार में ये चीजें शामिल कर सकते हैं। 

डिलीवरी के बाद इन चीजों का करें सेवन 

1. दाल 

दाल एक अच्छी डाइट के लिए बहुत जरूरी है। डिलीवरी के बाद आपको अपने आहार में दाल जरूर शामिल करनी चाहिए। दाल में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। इससे ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन में भी मदद मिलती है। इसके अलावा आप  मूंग दाल, अरहर की दाल, मसूर की दाल आदि को उबाल कर खा सकती हैं या अलग-अलग तरह से भी सेवन कर  सकती हैं। इससे आपको अंदर से अपना इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने में मदद मिलती है और पेट संबंधी समस्याएं भी नहीं होती है। 

2. फलियां और नट्स

गहरे रंग की फलियां जैसे राजमा और ब्लैक बीन्स में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। साथ ही  ये फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत  हैं। ये पोषक तत्व आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। फलियां और नट्स के सेवन से स्तनपान कराने वाली मांओं को ऊर्जा मिलती है और अगर आप शाकाहारी भोजन पसंद  करती हैं, तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद हो  सकते हैं। नट्स को आप सुबह भिगोकर खा  सकती हैं। इससे भी आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई, कैल्शियम, सेलेनियम, कॉपर, मैग्नीशियम और राइबोफ्लेविन भरपूर मात्रा में मिलते हैं। 

delivery-foods

3. हरी सब्जियां 

हरी सब्जियां आपको प्रेगनेंसी के दौरान और बाद में भी खानी चाहिए। हरी सब्जियों में विटामिन-ए, विटामिन-सी और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इनमें कम कैलोरी पाई जाती हैं, जो प्रेगनेंसी के बाद के बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद करती हैं। हरी सब्जियों में सभी तरह की मौसमी सब्जियों का सेवन करें, जैसे- आप ब्रोकली, पालक, बीन्स, परवल और भिंडी जैसी हरी सब्जियों को अपने खानपान में  शामिल कर सकती हैं। 

4. फलों का सेवन

फलों का सेवन भी डिलीवरी के बाद बहुत जरूरी है क्योंकि फलों के सेवन से आपको दर्द कम करने और इम्यून सिस्टम मजबूत करने में मदद मिलती है। फलों से आपको ज्यादातर जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं, जैसे- विटामिन, कार्ब्स, मिनरल्स, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और फाइबर  आदि।  फलों का सेवन बच्चे के लिए भी काफी अच्छा हो सकता है। आप संतरा, ब्लूबेरी, खजूर, केला और अंगूर आदि का सेवन कर सकते हैं।

5. चिकन और मछली 

अगर आपको नॉनवेज खाना पसंद है, तो आप अपने आहार में लीन मिट, मछली और अंडे को शामिल कर सकते हैं। इनमें आयरन, प्रोटीन, विटामिन बी-12 प्रचुर मात्रा में  होते हैं, जो आपको अंदर से एनर्जी प्रदान  करते हैं। इसके अलावा अंडे में प्रोटीन पाया जाता है, जो शरीर के विकास के लिए बेहद जरूरी है।

इसे भी पढे़ं- डिलीवरी के समय ये 5 समस्याएं हो सकती हैं मां और शिशु के लिए घातक, जानें कैसे सुनिश्चित करें सेफ डिलीवरी

डिलीवरी के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

1. मसालेदार भोजन

प्रेगनेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद भी आपको मसालेदार भोजन का सेवन करने से बचना चाहिए। तीखे और मसालेदार भोजन स्तनपान के जरिए आपके नवजात शिशु को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे बच्चे  को पेट और स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती  हैं। 

delivery-foods

2. तैलीय खाद्य पदार्थ (ऑयली फूड्स)

बच्चे के जन्म के बाद तैलीय खाद्य पदार्थ आपके शरीर का फैट और बढ़ा सकते हैं, जिससे हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और कोलेस्टॉल का भी खतरा बढ़ सकता है। ऑयली खाद्य पदार्थों के सेवन से आपको वजन कम करने में  परेशानी हो सकती है। डिलीवरी के बाद बहुत अधिक घी, मक्खन, मीठा और वसायुक्त भोजन का सेवन न  करें। इसके बजाय आप अखरोट, सोयाबीन, अलसी, वेजिटेबल ऑयल, ऑलिव ऑयल जैसे स्वस्थ फैट का सेवन कर सकते हैं। 

3. गैस बनाने वाले फूड्स 

जिन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से गैस, एसिडिटी व खट्टी डकार जैसी समस्याएं हों, उनसे दूर रहें। इससे मां और बच्चे दोनों पर बुरा असर पड़ सकता है। यहां तक कि आपको सॉफ्ट ड्रिंक्स, कोल्ड  ड्रिंक्स और अन्य स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए। 

4. एलर्जी वाली चीजों से दूरी

ऐसी कई चीजें होती हैं, जिनसे आपको एलर्जी होती है। आपको डिलीवरी के बाद ऐसी चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि आपसे ये एलर्जी ब्रेस्ट मिल्क के जरिए बच्चे तक भी पहुंच सकती है। 

ध्यान रखें अगर आपकी डिलीवरी ऑपरेशन से हुई है, तो आपको डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही अपना खानपान रखना चाहिए। नॉर्मल डिलीवरी की तुलना में ऑपरेशन कराने वाली महिलाओं को अधिक सावधानी रखने की जरूरत होती है। इसके लिए आपको समय समय पर अपना हेल्थ चेकअप करवाते रहना चाहिए। 

(All Image Credit- Freepi.com)

Disclaimer