शिशुओं और छोटे बच्चों को मशरूम खिलाने से मिलते हैं कई फायदे, जानें बच्चों के लिए रेसिपीज

छोटे बच्चों को मशरूम खिलाने से कई फायदे मिलते है। साथ ही उनका विकास भी उचित ढंग से होता है।  

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Mar 02, 2022Updated at: Mar 02, 2022
शिशुओं और छोटे बच्चों को मशरूम खिलाने से मिलते हैं कई फायदे, जानें बच्चों के लिए रेसिपीज

जैसे-जैसे बच्चे बड़े होने लगते है। पेरेंट्स को उनके आहार में पोषण शामिल करने और स्वास्थ्य की चिंता बहुत अधिक होती है। भरपूर पोषण और उचित आहार के सेवन से आपके बच्चे का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है। इसके लिए आप अपने बच्चे के आहार में मशरूम शामिल कर सकते है। इसके सेवन से बच्चे को कई लाभ मिलते है। साथ ही यह बच्चों के लिए एक टेस्टी डिश भी होती है। इसके सेवन से बच्चों का लीवर स्वास्थ्य अच्छा रहता है। साथ ही मशरूम के सेवन से हड्डियां और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे बच्चों में एनीमिया के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। इससे बच्चों की त्वचा भी अच्छी रहती है। दरअसल मशरूम में पोटैशियम, फाइबर, आयरन, विटामिन डी और सेलेनियम पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन, फास्फोरस, ओमेगा-3 फैटी एसिड और कैलोरी की मात्रा पाई जाती है, जो छोटे बच्चों के विकास के लिए बेहद जरूरी है। हालांकि छोटे बच्चों को मशरूम आहार में तभी दे, जब वो ठोस आहार खाना शुरु कर दें। इसे आप 12 महीने के बाद उन्हें दे सकते है। आइए बच्चों के लिए मशरूम के फायदे और रेसिपीज के बारे में विस्तार से जानते है। 

बच्चों के लिए मशरूम के फायदे

1. लीवर के लिए फायदेमंद

मशरूम के सेवन से बच्चों का लीवर मजबूत होता है और अच्छे से फंक्शन भी करता है। इसमें पाएं जाने वाले पोषक तत्वों की मदद से बच्चों में पीलिया और हेपेटाइटिस बी के लक्षणों को कम करने में सहायता मिलती है। छोटे बच्चों को आप मशरूम प्यूरी बनाकर खिला सकते है। 

2. विटामिन डी ले भरपूर 

कई बार बच्चों के आहार में विटामिन डी की कमी हो जाती है और बच्चे पर्याप्त मात्रा में धूप सेंक नहीं पाते हैं। ऐसे में उनकी हड्डियां प्रभावित हो सकती है। जबकि मशरूम विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से बच्चों की हड्डियां मजबूत होती है। साथ ही इसमें फास्फोरस पाया जाता है, जिससे उनके दांत भी मजबूत होते हैं।

mushrooms-babies

Image Credit- Freepik

3. आयरन का स्त्रोत

बच्चों के लिए आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ खिलाना बेहद जरूरी और फायदेमंद होता है। मशरूम में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और एनीमिया जैसी समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। 

4. इम्यून सिस्टम मजबूत बनाए

बीमारियों को दूर रखने के लिए बच्चों को इम्यून सिस्टम मजबूत होना चाहिए ताकि उनका शरीर किसी भी प्रकार की बीमारी से लड़ सके और स्वस्थ रहे। ऐसे में अगर आपके बच्चे का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, तो वह जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते है जबकि मशरूम में विटामिन्स और पोटैशियम पाए जाते है, जो उनके शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें- ओएस्टर (ढींगरी) मशरूम खाने से सेहत को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, एक्सपर्ट से जानें क्यों माना जाता है पौष्टिक 

5. एंटीऑक्सीडेंट 

मशरूम एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जिससे फ्री रेडिकल्स से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। साथ ही प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट की मदद से बच्चे की त्वचा और मूड भी अच्छा रहता है। 

बच्चों के लिए मशरूम रेसिपीज

1. मशरूम प्यूरी

बच्चे के आहार में मशरूम शामिल करने के लिए आप उन्हें प्यूरी दे सकते है। इसके लिए आप बारीक कटा हुआ प्याज, आलू, क्रीम और मक्खन ले लें। एक गर्म पैन में थोड़ा मक्खन गरम करें और उसमें प्याज और मशरूम को हल्का पकने तक भूनें। अब इसमें पानी और आलू डालें फिर लगभग 20 मिनट तक इसे पकाएं। पकने के बाद इस मिश्रण को मिक्सर में पीस लें। फिर इसमें क्रीम चीज डालें और एक बार फिर ब्लेंड करें और बच्चे को खिलाएं। 

mushrooms-babies

Image Credit- Freepik

2. बटर मशरूम

अगर आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है, तो आप बटर मशरूम में लहसुन, काली मिर्च, मसाले और नमक मिला सकते है। इसके लिए आप कटा हुआ मशरूम, लहसुन, मक्खन, ताजा धनिया, अजवायन, काली मिर्च और नमक ले लें। इसके बाद धीमी आंच पर मक्खन गर्म करें और उसमें लहसुन डालकर भूनें। जब लहसुन पकने के बाद मशरूम डालें और लगातार चलाते रहें। जब मशरूम सारा पानी छोड़ दे, तो पानी सूखने तक पकाएं। अब इसमें काली मिर्च, हर्ब्स और नमक मिलाएं। इसे थोड़ी देर पकने दें और बच्चों को खाने दें। बच्चों को आप इसे रोटी और चावल के साथ खाने दे सकते है। 

3. मशरूम पुलाव

मशरूम पुलाव बच्चों की फेवरेट डिश में से एक है। इसके लिए बारीक कटा हुआ मशरूम, तेल, बासमती चावल, प्याज, नींबू, लहसुन, हरी मिर्च और मसाले ले लें। फिर चावल को धोकर आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें। अब एक प्रेशर कुकर में तेल गरम करें और उसमें मसाले डालकर भूनें। जैसे ही मसाले पक जाएं, तब उसमें लहसुन, अदरक और हरी मिर्च को क्रश करके प्याज में मिला लें। अब मशरूम डालें और लगभग 5 मिनट तक भूनें। अब इसमें भीगे हुए और सूखे चावल डालें और बाकी के साथ मिला लें। इसमें पानी, नींबू का रस और नमक स्वादानुसार डालें। प्रेशर कुकर को बंद करके 2-3 सीटी आने तक पकाएं। आप आपका मशरूम पुलाव तैयार है। अंत में इसमें धनिया पत्ती गर्निश करके डालें। 

बच्चों के लिए चुनें ऐसा मशरूम

1. हमेशा ताजा मशरूम ही खरीदें। यदि आप किसी स्टोर से पैक्ड मशरूम खरीदते हैं, तो उसी दिन डिलीवर किए गए मशरूम को चुनें।

2. याद रखिए अच्छे मशरूम सूखे होते हैं और उनमें दरारें नहीं होती हैं।

3. अगर मशरूम से गंध आ रही है, तो इसे न लें। साथ ही डिब्बाबंद मशरूम खरीदने से बचें। 

मशरूम का सेवन छोटे बच्चों के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन इसके सेवन से बच्चों में एलर्जी की समस्या हो सकती है इसलिए इसका संतुलित मात्रा में इस्तेमाल करें। इसके अलावा अगर आपके बच्चे को कोई खास परेशानी हो या बच्चा कोई दवा ले रहा हो, तो बिना डॉक्टर के सलाह के बच्चे को मशरूम न दें। इससे उनकी सेहत पर असर पड़ सकता है।

Disclaimer